लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयुक्त को मिली Z श्रेणी की सुरक्षा

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश की सियासत में हलचल मची हुई है। आम चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के दिल की धड़कनें बढ़ती जा रही हैं।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश की सियासत में हलचल मची हुई है। आम चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के दिल की धड़कनें बढ़ती जा रही हैं। इस बीच देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दरअसल, केंद्रीय खुफिया ब्यूरो की ओर से खतरे का इनपुट मिलने के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को यह सुरक्षा कवर देने का फैसला गृह मंत्रालय की ओर से किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को संभावित खतरों के मद्देनजर जेड श्रेणी की VIP सुरक्षा प्रदान की है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने CEC (Chief Election Commissioner ) राजीव कुमार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को लगभग 40-45 सशस्त्र कमांडो की एक टुकड़ी तैनात करने की जिम्मेदारी सौंपी है।7 चरणों में होने जा रहे लोकसभा चुनाव की शुरुआत 19 अप्रैल से शुरू हो रही है। यह कदम आम चुनाव की तैयारियों के बीच उठाया गया है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • देश में X, Y, Y+, Z, Z+ और स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) श्रेणी में सुरक्षा दी जाती है।
  • व्यक्ति के आसपास 6 एनएसजी कमांडो और पुलिस कर्मियों समेत 22 जवान तैनात रहते हैं।
  • ये सुरक्षा दिल्ली पुलिस, आईटीबीपी या सीआरपीएफ के जवानों द्वारा दी जाती है।
  • Z श्रेणी देश की तीसरी सबसे ऊंची सुरक्षा श्रेणी है।
  • मुख्य चुनाव आयुक्त को जेड श्रेणी की सुरक्षा दी गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button