चुनाव गड़बड़ियों के बाद EC का सख्त एक्शन, अधिकारियों पर गिरी गाज

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी घमसान जारी है। चौथे चरण का मतदान पूरा हो चुका है अब पांचवें चरण के मतदान पर सभी की निगाहें टिकी हुईं हैं। इस बीच आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर 13 मई को मतदान में...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी घमसान जारी है। चौथे चरण का मतदान पूरा हो चुका है अब पांचवें चरण के मतदान पर सभी की निगाहें टिकी हुईं हैं। इस बीच आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर 13 मई को मतदान में गड़बड़ियों और हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई की है। आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश में चुनाव के बाद हुई हिंसा पर अपनी ‘नाराजगी’ व्यक्त करते हुए, चुनाव आयोग ने गृह मंत्रालय (एमएचए) को आदेश देते हुए कहा कि वोटों की गिनती के बाद 15 दिनों के लिए राज्य में अर्धसैनिक बलों की 25 कंपनियों तैनात रहेगी।

बताया जा रहा है कि आंध्र प्रदेश में 13 मई को मतदान के दिन और मतदान के बाद अगले दिन अनंतपुरमू, पालनाडु और तिरूपति जिलों में हिंसा की कई घटनाएं सामने आई हैं। और हमले भी हुए हैं। हिंसा के कारण विपक्षी पार्टी के कार्यालय में आग लगा दी गई, प्रचार के वाहनों को भी काफी नुकसान पहुंचाया और साथ ही पथराव की भी सूचना मिली। जिसके बाद हिंसा पर चुनाव आयोग ने एक्शन लिया और कहा कि इनमें से ज्यादातर घटनाएं अन्नमया, चित्तूर और पालनाडु जिलों में हुई और कुछ घटनाएं गुंटूर, अनंतपुर और नंद्याल में हुई हैं।

चुनाव आयोग ने निलंबित करने के दिए आदेश

आपको बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त ज्ञानेंद्र कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक करने के बाद कई अहम फैसले लिये हैं। उन्होंने मुख्य सचिव और डीजीपी से यह सुनिश्चित करने को कहा कि हिंसा दोबारा न हो।

चुनाव आयोग ने पलानाडू के डीएम के ट्रांसफर के आदेश दिए हैं। पलानाडू और अनंतपुरम के एसपी को निलंबित करने का आदेश दिया है। तिरूपति के एसपी के तबादले का आदेश दिया गया है। और साथ ही विभागीय जांच करने को भी कहा है। इसके अलावा पलानाडू, अनंतपुरम और तिरूपति जिले के 12 पुलिस अफसरों को भी निलंबित करने के आदेश दिए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button