मैच धुला, सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ में

  • गुजरात टाइटंस से था मुकाबला
  • चौथे स्थान के लिए चेन्नई-बेंगलुरु में होगा नॉकआउट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आईपीएल 2024 धीरे-धीरे अपने अंजाम तक पहुंच रहा है। अब प्लेऑफ की तीसरी टीम मिल गई। सनराइजर्स हैदराबाद बनाम गुजरात टाइटंस मैच बारिश से धुलने से एसआरएच की टीम अंतिम-चार में पहुंच गई। उसके 15 अंक हो गए। साथ ही यह भी तय हो गया कि कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर रहते हुए लीग राउंड को खत्म करेगी।
यह आईपीएल के 17 सीजन में पहली बार है जब केकेआर की टीम लीग राउंड में शीर्ष पर रहते हुए प्लेऑफ में पहुंचेगी। 2012 और 2014 में टीम लीग स्टेज के बाद दूसरे स्थान पर रही थी। तीन टीमें जहां तय हो गईं, वहीं चार टीमें प्लेऑफ की रेस से बाहर भी हो चुकी हैं। हैदराबाद की एंट्री ने दिल्ली कैपिटल्स को इस दौड़ से बाहर कर दिया। मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं। अब प्लेऑफ की चौथी टीम के लिए तीन टीमों के बीच टक्कर है। इनमें चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और लखनऊ सुपर जाएंट्स शामिल हैं।

चेन्नई-बेंगलुरु का समीकरण

चेन्नई के फिलहाल 13 मैचों के बाद 14 अंक हैं और उनका नेट रन रेट +0.528 है। टीम चौथे स्थान पर है। वहीं, बेंगलुरु के 13 मैचों के बाद 12 अंक हैं और उनका नेट रन रेट +0.387 है। टीम छठे स्थान पर है। चेन्नई की टीम प्लेऑफ में पहुंच जाएगी अगर वह बेंगलुरु को किसी भी अंतर से हरा देते हैं। एक रन से भी जीत चेन्नई को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए काफी होगी। बेंगलुरु को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए एक खास अंतर से जीतना जरूरी होगा। मान लीजिए अगर पहले बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरु की टीम 200 रन बनाती है तो उन्हें चेन्नई पर 18 या इससे ज्यादा रन से जीत हासिल करनी होगी। यानी आरसीबी को चेन्नई को 182 या इससे कम के स्कोर पर रोकना होगा। मान लीजिए अगर चेन्नई की पहले बल्लेबाजी करती है और 200 का स्कोर बनाती है तो आरसीबी को यह लक्ष्य 18.1 ओवर या इससे पहले हासिल करना होगा। उन्हें 10 या इससे ज्यादा गेंद बाकी रहते मैच को जीतना होगा। इस स्थिति में बेंगलुरु और चेन्नई दोनों के 14-14 अंक रहेंगे, लेकिन आरसीबी चेन्नई से बेहतर नेट रन रेट के साथ प्लेऑफ में पहुंच जाएगी।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button