तपिश के साथ बढ़ा मतदान नए वोटरों में दिखा उफान

  • एकबार फिर वोङ्क्षटग में बंगाल अव्वल निकला, ओडिशा फिसड्डी 
  • राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, सोनिया गांधी ने दिल्ली में डाला वोट 
  • खट्टर, महबूबा व मेनका की किस्मत ईवीएम में होगी कैद
  • छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 58 सीटों पर हो रहा मतदान
  • 889 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव-2024 के छठे चरण के तहत शनिवार (25 मई 2024) को मतदान जारी है। सुबह वोटिंग में तेजी देखने को मिली पर दिन चढ़ते-चढ़ते धीमी हुई वोटिंग तपिश के कम होने के बाद धीरे-धीरे बढऩे लगी। वहीं बूथ स्थलों पर युवा मतदाताओं में वोट देने में जोश दिखाई दिया। उधर दोपहर 1 बजे तक पूरे देश 39.13 प्रतिशत वोटिंग होने की खबर है। सबसे ज्यादा मतदान बंगाल में जबकि ओडिशा में सबसे कम वोटिंग देखने को मिल रही है यूपी की 14 सीटों पर मतदान जारी है। मतदान के दौरान कई लोकसभा सीटों पर ईवीएम में दिक्कत और अव्यवस्थाओं की शिकायतें सामने आ रही हैं।
छठे चरण में बिहार की आठ सीटें, हरियाणा की सभी 10 सीटें, जम्मू-कश्मीर की एक सीट, झारखंड की चार, दिल्ली की सभी सात सीटें, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की आठ सीटें शामिल हैं। छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 58 सीटों पर मतदान होना है और 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता दो पूर्व मुख्यमंत्रियों – मनोहर लाल खट्टर सहित 889 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

हर वोट मायने रखता है, ज्यादा से ज्यादा वोट दें : मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में बाहर आने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया। एक्स पर एक पोस्ट में, प्रधान मंत्री ने कहा, मैं उन सभी से आग्रह करता हूं जो 2024 के लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान कर रहे हैं, बड़ी संख्या में मतदान करें। प्रत्येक वोट मायने रखता है, अपना भी मत गिनें! लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है जब उसके लोग इसमें शामिल होते हैं। और चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय हूं। मैं विशेष रूप से महिला मतदाताओं और युवा मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं।

सोनिया, राहुल और प्रियंका ने किया मतदान

इस बार आम चुनाव कांग्रेस और खासतौर पर गांधी परिवार के लिए बेहद खास है। दरअसल ये पहली बार होगा जब आम चुनाव में गांधी परिवार ने अपनी पार्टी यानी कांग्रेस के लिए मतदान नहीं किया होगा। सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी दिल्ली के मतदाता है और नई दिल्ली लोकसभा सीट पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते आए हैं, बीते कई आम चुनाव से कांग्रेस इस सीट से अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारती रही है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) के सहयोगी आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस दिल्ली में मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। यह दिल्ली में पहला ऐसा लोकसभा चुनाव है जिसमें ‘आप और कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ संयुक्त उम्मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को मतदान करने के बाद कहा कि देश की जनता ने इस लोकसभा चुनाव में झूठ, नफऱत और दुष्प्रचार को नकार दिया है। मतदान के बाद अपनी मां सोनिया गांधी के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए राहुल गांधी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट किया, देशवासियों, पहले पांच चरणों के मतदान में आपने झूठ, नफऱत और दुष्प्रचार को नकार कर अपने जीवन से जुड़े ज़मीनी मुद्दों को प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा, आज छठे चरण का मतदान है और आपका हर वोट सुनिश्चित करेगा कि युवाओं के लिए 30 लाख सरकारी पदों पर भर्ती और एक लाख रुपये प्रति साल की पहली नौकरी पक्की योजना शुरू हो जाए, गरीब परिवारों की महिलाओं के खातों में 8,500 रुपये महीना आने लगे, किसान कर्ज़ मुक्त हों और उन्हें फसल पर सही एमएसपी मिले, मजदूरों को 400 रुपये का दैनिक मेहनताना मिले।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नेे डाला वोट

देश की प्रथम नागरिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नयी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में शनिवार को मतदान किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुर्मू सुबह करीब नौ बजे राष्ट्रपति संपदा के तहत डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचीं। मतदान करने के बाद राष्ट्रपति ने मतदान केंद्र के बाहर मीडियाकर्मियों के समक्ष स्याही लगी अपनी उंगली दिखाते हुए फोटो खिंचाया। मतदान केंद्र को गुलाबी और सफेद रंगों से सजाया गया था। ओडिशा की रहने वालीं मुर्मू ने 25 जुलाई, 2022 को भारत की 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। उन्हें पिछले साल 28 नवंबर को अद्यतन पते के साथ अपना नया मतदाता पहचान पत्र प्राप्त हुआ। उनके पुराने मतदाता पहचान पत्र पर उनका ओडिशा का पता दर्ज था।

धर्मेंद्र प्रधान, कन्हैया व राज बब्बर हैं प्रमुख उम्मीदवार

राज्य में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं। कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा और पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी शामिल हैं। अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में बांसुरी स्वराज, सोमनाथ भारती, मनोज तिवारी, कन्हैया कुमार, दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ, धर्मेंद्र यादव, अभिजीत गंगोपाध्याय, अग्निमित्रा पॉल, नवीन जिंदल, राज बब्बर, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा और अपराजिता सारंगी शामिल हैं।

पीडीपी और टीएमसी ने ईवीएम से छेडख़ानी का आरोप लगाया

टीएमसी ने एक्स पर लिखा कि ममता बनर्जी ने बार-बार इस बात पर प्रकाश डाला है कि कैसे भाजपा ईवीएम के साथ छेड़छाड़ करके वोटों में हेराफेरी करने की कोशिश कर रही थी। बांकुरा के रघुनाथपुर में 5 ईवीएम पर बीजेपी का टैग लगा हुआ मिला। चुनाव आयोग को तुरंत इस पर गौर करना चाहिए और सुधारात्मक कार्रवाई करनी चाहिए! आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए, चुनाव आयोग ने ट्वीट करते हुए कहा कि कमीशनिंग के दौरान, कॉमन एड्रेस टैग पर उपस्थित उम्मीदवारों और उनके एजेंटों द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। चूंकि उस दौरान कमीशनिंग हॉल में केवल भाजपा उम्मीदवार के प्रतिनिधि मौजूद थे, इसलिए कमीशनिंग के दौरान उनके हस्ताक्षर लिए गए थे। हालाँकि, मतदान के दौरान पीएस संख्या 56,58, 60, 61,62 में उपस्थित सभी एजेंटों के हस्ताक्षर प्राप्त किए गए थे। कमीशनिंग के दौरान सभी ईसीआई मानदंडों का विधिवत पालन किया गया था, यह पूरी तरह से सीसीटीवी कवरेज के तहत किया गया था और इसकी विधिवत वीडियोग्राफी की गई थी। वहीं अनंतनाग-राजौरी सीट से उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती ने भी ईवीएम पर टैंपरिंग का आरोप लगाया है। उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के पोलिंग एजेंटों को पुलिस स्टेशनों में बंद किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि पीडीपी कार्यकर्ताओं को बिना किसी कारण के पुलिस स्टेशनों में बंद किया जा रहा है। इसमें डीजी, एलजी, ऊपर से लेकर नीचे तक सभी अधिकारी शामिल हैं. उन्होंने पीडीपी के पोलिंग एजेंटों को पुलिस स्टेशनों में बंद कर दिया है। आपने कहा था कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव होंगे लेकिन आप यह सब कर रहे हैं। कई जगहों से शिकायतें मिल रही हैं कि मशीनों (ईवीएम) से छेड़छाड़ करने की कोशिश की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button