मानहानि केस: यूपी कोर्ट में पेश नहीं हुए राहुल

चुनाव प्रचार का हवाला देकर मांगा समय, अगली सुनवाई 7 जून को

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी मानहानि केस में सोमवार को यूपी की एमपी-एमएलए कोर्ट में पेश नहीं हुए। कोर्ट ने इस मामले में अगली सुनवाई 7 जून को रखी है। बीजेपी नेता विजय मिश्रा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ कथित आपत्तिजनक बयान को लेकर राहुल गांधी के खिलाफ 2018 में ये मानहानि केस दर्ज कराया था। राहुल गांधी को सोमवार को कोर्ट में पेश होना था। उनके वकील काशी प्रसाद शुक्ला ने कोर्ट में एप्लीकेशन देकर बताया कि राहुल गांधी लोकसभा चुनाव के प्रचार में व्यस्त हैं।
उन्हें कोर्ट में पेश होने के लिए समय चाहिए। जज शुभम वर्मा ने राहुल के वकील की इस मांग को मानते हुए 7 जून को अगली सुनवाई तय की। दरअसल, राहुल गांधी ने 4 अगस्त 2018 को बेंगलुरु में एक प्रेस कॉन्फ्रेेंस को संबोधित करते हुए अमित शाह को लेकर ये कथित आपत्तिजनक बयान दिया था। याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में दावा किया है कि राहुल गांधी ने बेंगलुरु में की गई इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमित शाह को हत्यारा कहा था। याचिकाकर्ता का कहना है कि जिस मामले को लेकर राहुल ने ये टिप्पणी की, उसमें सुप्रीम कोर्ट ने शाह को निर्दोष घोषित किया है. ऐसे में यह बयान मानहानि के लिए पर्याप्त सबूत है।

कोर्ट से भाग रहे राहुल गांधी : बीजेपी

बीजेपी नेता की ओर से पेश वकील संतोष कुमार पांडे ने सुनवाई के दौरान कहा, राहुल कोर्ट से भाग रहे हैं। कोर्ट ने दिसंबर में राहुल गांधी के खिलाफ वारंट जारी किया था। इसके बाद राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा से 20 फरवरी को ब्रेक लिया था और कोर्ट में पेश हुए थे। कोर्ट ने तब उन्हें जमानत दे दी थी।

पूरे देश ने दी प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू को श्रद्धांजलि

पीएम मोदी व कांग्रेस नेता सोनिया ने भी याद किया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस नेताओं ने नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेताओं ने पूर्व को याद किया। इससे पहले दिन में कांग्रेस नेताओं ने नेहरू को की समाधि स्थल शांति वन पर जाकर पुष्प अर्पित किए।

स्वतंत्रता आंदोलन के अग्रणी नेता थे पं. नेहरू : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जवाहरलाल नेहरू की पुण्य तिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। पीएम ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा कि मैं पूर्व पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू जी को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। भारत के पहले प्रधान मंत्री और स्वतंत्रता आंदोलन के अग्रणी, नेहरू का 1964 में 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

आधुनिक भारत के शिल्पकार थे पूर्व पीएम : खरगे

पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आधुनिक भारत के शिल्पकार, भारत को वैज्ञानिक, आर्थिक, औद्योगिक व विभिन्न क्षेत्रों में आगे ले जाने वाले, लोकतंत्र के समर्पित प्रहरी, स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री व हमारे प्रेरणास्रोत, पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के अतुलनीय योगदान के बिना भारत का इतिहास अधूरा है। उन्होंने कह कि नेहरू लोकतंत्र के समर्पित संरक्षक और हमारे प्रेरणा स्रोत थे। खरगे ने कहा कि हिंद के जवाहर की पुण्यतिथि पर हमारी विनम्र श्रद्धांजलि।

पुणे पोर्श हादसे में सामने आई नई साजिश

पुलिस का खुलासा नाबालिग के खून के नमूने से की गई छेड़छाड़
आरोप में दो डॉक्टर गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पुणे। देश में इन दिनों पुणे में हुए सडक़ हादसे की चर्चा हो रही है। यहां एक तेज रफ्तार लग्जरी कार ने एक मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी थी, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी। कार 17 साल का नाबालिग चला रहा था, जो शराब के नशे में धुत था। इस मामले में हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं।
अब पुणे पुलिस ने नाबालिग के खून के नमूने से छेड़छाड़ करने और सबूत नष्ट करने के आरोप में दो डॉक्टरों को गिरफ्तार किया है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 19 मई को सुबह करीब 11 बजे ससून अस्पताल में लिया गया खून का नमूना अस्पताल के कूड़ेदान में फेंक दिया गया और दूसरे व्यक्ति का खून का नमूना लिया गया और फोरेंसिक लैब में भेजा गया। सीएमओ श्रीहरि हाल्नोर ने इस खून के नमूने को बदल दिया। जांच के दौरान हमने पाया कि ससून के फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग के एचओडी अजय तावरे के निर्देश पर श्रीहरि हल्नोर ने इसे बदला था।

फोरेंसिक विभाग के प्रमुख भी गिरफ्तार

पुणे पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने बताया कि ससून जनरल अस्पताल के दो डॉक्टरों को नाबालिग के खून के नमूनों से कथित छेड़छाड़ और सबूत नष्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार लोगों में अस्पताल के फोरेंसिक विभाग के प्रमुख भी शामिल हैं। गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान डॉ. अजय तावरे और श्रीहरि हरनोर के रूप में हुई है। फिलहाल क्राइम ब्रांच इस मामले की जांच कर रही है।

उत्तर भारत में गर्मी से सहमे लोग

पूर्वी तट में चक्रवात ने डराया, यूपी में रेड और येलो अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में रात हो या दिन, दोनों इस कदर तप रहे हैं कि गर्मी का नाम लेने से भी लोग घबराने लगे हैं। रविवार तपती दोपहरी में लू जैसी गर्म हवा के थपेड़ों ने सडक़ों पर चलना दूभर कर दिया। रात के वक्त वातावरण की गर्मी अलग बेहाल कर रही है।
फिलहाल सोमवार को भी ऐसे ही मौसम के आसार मौसम विभाग जता रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, मंगलवार से कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री रहा। रात भी इस सीजन में दूसरी सबसे गर्म रात ही और न्यूनतम तापमान 31.1 डिग्री रहा। इससे पहले 18 मई को लखनऊ का दिन का पारा 44.2 डिग्री तक दर्ज हुआ था।आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, पछुआ हवा ने लू जैसे हालात बना दिए हैं। हालांकि लखनऊ में अभी तक एक दिन भी लू नहीं चली है। पारा कुछ चढ़ता है तो लू का सामना करना पड़ सकता है।मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिन का तापमान 43 डिग्री और रात का पारा 31 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं। रात के गर्म होने को लेकर चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान एक जून तक के जारी किए हैं, उसके मुताबिक, 30 जून के आसपास बादल छाने के आसार हैं। हालांकि तापमान में एक डिग्री का ही उतार-चढ़ाव होने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात रेमल बंगाल तट से टकरा चुका है। इसके प्रभाव से कई इलाकों में बारिश हुई। 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। यह तूफान रविवार की रात साढ़े आठ बजे बांग्लादेश में मोंगला के दक्षिण-पश्चिम के पास सागर द्वीप और खोपुपारा के बीच आया। मूसलाधार बारिश के कारण घरों और खेतों में पानी भर गया। कोलकाता के कई इलाकों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो गई।

गर्मी में हांफने लगे ट्रांसफॉर्मर

गर्मी का असर शहर के ट्रांसफर्मर्स पर भी देखने को मिल रहा है जैसे ही तापमान बढ़ जाता है, ट्रिपिंग होने लगती है। इस वजह से शहर में बार-बार पावर कट हो रहा है। आखिरकार इस समस्या से निपटने के लिए इन ट्रांसफर्मर्स के पास बड़े-बड़े कूलर्स लगा दिए गए हैं। इससे इनका तापमान नियंत्रित रखा जा रहा है। जब से कूलर लगाए गए हैं, तब से ट्रिपिंग कम हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button