आसमान से बरस रही आग, प्रदेश में अब तक 166 लोगों की मौत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में गर्मी अब जानलेवा हो चली है। लगातार रिकॉर्ड बनाते पारे और लू-लपट ने नौतपा के छठे दिन बृहस्पतिवार को रिकॉर्ड 166 लोगों की जान ले ली। 48 डिग्री के साथ बुलंदशहर सबसे गर्म जिला रहा। दिन तो दिन, रातें भी खूब गर्मा रही हैं।
मौसम विभाग के मुताबिक, बुलंदशहर इससे पहले 1978 में गर्म हुआ था, उस दौरान 48.2 डिग्री पारा दर्ज हुआ था। इसी तरह अभी तक के उपलब्ध आंकड़ों को देखें तो काशी मई में इतनी गर्म कभी नहीं रही। वहीं लखनऊ भी इस सीजन में पहली बार बृहस्पतिवार को लू की चपेट में आया। यहां पर पारा 45.1 डिग्री दर्ज किया गया। राजधानी लखनऊ में भी रात गर्म रही और पारा 32.4 डिग्री सेल्सियस रहा।
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, वाराणसी में मौसम का आकलन 1952 से हो रहा है। तब से अब तक के आंकड़े बता रहे हैं कि इतना तापमान वाराणसी में कभी नहीं रहा। वाराणसी में बृहस्पतिवार को रात का पारा भी सर्वाधिक 32.5 डिग्री दर्ज हुआ।
मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को सर्वाधिक गर्म रहने के बाद प्रयागराज के रात के पारे ने भी बृहस्पतिवार को रिकार्ड बनाया। न्यूनतम तापमान 34.2 डिग्री रहा। इससे पहले 16 जून 2019 को यहां का न्यूनतम पारा 33.9 डिग्री रिकार्ड हुआ था, जो अभी तक सर्वाधिक था।
बुंदेलखंड और सेंट्रल यूपी में गर्मी और लू से 47 लोगों की मौत हो गई। वाराणसी और आसपास के जिलों में 72 लोगों की जान चली गई। इनमें सेक्टर मजिस्ट्रेट, हेड कांस्टेबल, तीन रेलकर्मी, होमगार्ड और इंजीनियर भी शामिल हैं।
प्रयागराज में 11, कौशांबी में नौ, प्रतापगढ़ में एक, गोरखपुर में एक बच्ची समेत तीन की मौत हो गई। अंबेडकरनगर में लू लगने से चार की मौत हुई है। श्रीवस्ती व गोंडा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। झांसी में भी लू लगने से बीमार हुए छह लोगों की मौत हुई है। गाजियाबाद में एक नवजात समेत चार, आगरा में तीन, रामपुर, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत और शाहजहांपुर में एक-एक की मौत हो गई।
मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक, राज्य में कुछ इलाकों में बौछारें पडऩे के आसार हैं। वहीं पश्चिम यूपी में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवा चल सकती है। कुछ इलाकों में लू और गर्म रात होने के आसार हैं। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है।
हालांकि प्रदेश तप रहा है, लू भी चल रही है, इसके बावजूद पारे में क्रमिक गिरावट शुरू हो गई है। उदाहरण के लिए झांसी में 49 डिग्री तक पहुंच चुका पारा 47.4 तक पहुंचा है। इसी तरह कई और शहरों में तापमान में एक से दो डिग्री के बीच की गिरावट आनी शुरू हो गई है।
तपाने वाली गर्मी के बीच प्रदेश भर में हो रही बिजली कटौती से जगह- जगह बवाल हो रहे हैं। कहीं उपकेंद्रों में तोडफ़ोड़, कहीं कर्मचारियों की पिटाई। इसे देखते हुए पावर कारपोरेशन अध्यक्ष डॉ. आशीष गोयल ने उपभोक्ताओं को कटौती की वजह बताने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।
ओवरलोडिंग से हो रही बिजली कटौती और लोकल फॉल्टों से बढ़ रही बिजली किल्लत के चलते बृहस्पतिवार को लोगों का आक्रोश फूट पड़ा। और लखनऊ, झांसी, लखीमपुरखीरी समेत आर कई जिलों में बबाल हआ। रायबरेली में व्यापारियों ने प्रदर्शन किया। अयोध्या गोंडा में भी हंगामा हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button