जेल से चुनाव लड़ने वाले अमृतपाल भारी मतों से आगे

लोकसभा चुनाव 2024 में अप्रत्याशित आंकड़े देखने को मिल रहे हैं। देश की छह लोकसभा सीटों पर निर्दलीयों ने भारी बढ़त बना ली है।

जेल से चुनाव लड़ने वाले अमृतपाल भारी मतों से आगे

लोकसभा चुनाव 2024 में अप्रत्याशित आंकड़े देखने को मिल रहे हैं। देश की छह लोकसभा सीटों पर निर्दलीयों ने भारी बढ़त बना ली है। वहीं सबसे अधिक चर्चा राजस्थान की बाड़मेर लोकसभा सीट से निर्दलीय रविंद्र सिंह भाटी की रही लेकिन वे पीछे चल रहे हैं। तो वहीं जेल से चुनाव लड़ रहे अमृतपाल सिंह भारी मतों से आगे चल रहे हैं।

चिराग की पार्टी लोजपा ने कर दिखाया कमाल

बिहार लोकसभा चुनाव के रुझान आने लगे हैं। एनडीए बिहार में 33 सीटों पर लीड कर रही है। ऐसे में बड़ी बात तो ये है कि चिराग पासवान, जो एनडीए के पार्टनर हैं, उनकी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने कमाल कर दिखाया है। 5 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली लोजपा (रा) पांचों सीटों पर लीड भी कर रही है। जिससे साफ जाहिर है कि चिराग पासवान की स्ट्राइक रेट 100 प्रतिशत दिख रही है।

MP में कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को लगा झटका

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने क्लीन स्वीप का लक्ष्य रखा था। बीजेपी ताजा रुझानों में अपने लक्ष्य की ओर बढ़ती नजर आ रही है। जहां बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के किले एमपी में बड़ी बढ़त बना ली है। तो वहीं छिंदवाडा में कमलनाथ के बेटे कांग्रेस उम्मीदवार नकुलनाथ बड़े अंतर से पीछे चल रहे हैं। बड़ी बात तो ये है कि कमलनाथ ने इस सीट पर हार स्वीकार कर ली है।

यूपी में NDA का बंटाधार

लोकसभा चुनाव की 543 में से 542 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है। अब तक के रूझानों में एनडीए और इंडिया गठबंधन में कांटे की टक्कर दिख रही है। उत्तर प्रदेश ने इस बार चौंका दिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की 80 में से 40 सीटों पर इंडिया गठबंधन आगे चल रहा है। तो वहीं बीजेपी 33 सीटों पर आगे है।

चर्चाओं में महाराष्ट्र की सांगली सीट

लोकसभा चुनाव में वोटिंग खत्म होने के बाद अब सबकी निगाहें नतीजों पर टिकी हुई हैं। महाराष्ट्र की सांगली सीट पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। सांगली सीट से बीजेपी ने संजयकाका पाटील को चुनाव मैदान में उतारा है। निर्दलीय उम्मीदवार विशाल पाटिल कई वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन लीड कर रहा है। अब जल्द ही सांगली की तस्वीर साफ हो जाएगी।

‘नीतीश कुमार एनडीए में हैं और NDA में ही रहेंगे’

लोकसभा चुनाव की मतगणना के बीच जेडीयू नेता केसी त्यागी ने उन संभावनाओं को सिरे से खारिज कर दिया है जिनमें कहा जा रहा था, कि वो चुनावी नतीजों के बाद जेडीयू इंडिया ब्लॉक के साथ जा सकती है। जहां केसी त्यागी ने कहा कि नीतीश कुमार एनडीए में हैं और एनडीए में ही रहेंगे।

लोकतंत्र के महापर्व में आज का दिन अहम

लोकतंत्र के महापर्व में आज का दिन काफी अहम है। देश की 543 लोकसभा सीटों पर हुए मतदान के नतीजे सामने आ जाएंगे। तमाम बहस, दावों और शंकाओं के बीच देश और प्रदेश की सियासी तस्वीर कैसी होगी, जिसका फैसला आज शाम तक साफ हो जाएगा। वहीं इसके साथ ही प्रदेश के 8.77 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने अगले पांच साल के लिए किसे अपना जनप्रतिनिधि चुना है इससे भी पर्दा उठ जाएगा।

ममता के गढ़ में भाजपा की स्थिति बद से बत्तर

लोकसभा चुनाव के नतीजे लगभग साफ होते दिख रहे हैं। शुरुआती रुझानों में NDA को बहुमत मिल रहा है तो वहीं INDIA गठबंधन भी बेहतर स्थिति में नजर आ रही है। ऐसे में पश्चिम बंगाल में भी बड़ा खेला देखने को मिल रहा है। जहां एक ओर भाजपा को उम्मीद थी कि वो ममता बनर्जी के गढ़ में बढ़ोतरी कर लेगी। एग्जिट पोल भी भाजपा के पक्ष में दिख रहे थे। हालांकि नतीजों ने इन सभी दावों की पोल खोल दी है और ममता के गढ़ में भाजपा की स्थिति सुधरने की जगह और भी ज्यादा खराब होती नजर आ रही है।

राजू भैया ने भाजपा को दे दी टेंशन

एटा लोकसभा सीट पर तीसरी बार भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह उर्फ राजू भैया एटा में 20 हजार वोटों से पिछड़ गए हैं। सुबह से सपा प्रत्याशी देवेश शाक्य से आगे-पीछे होने का क्रम जारी था, लेकिन दोपहर 12.30 बजे के बाद जैसे ही सपा प्रत्याशी 20 हजार वोटों के अंतर से आगे बढ़े, तो भाजपा खेमे में बैचेनी छा गई।

बागपत सीट से RLD के राजकुमार संगवान आगे

उत्तर प्रदेश के बागपत लोकसभा क्षेत्र में इस बार काफी कम वोट पड़े हैं। इस बार का मतदान प्रतिशत सिर्फ 56 प्रतिशत रहा है। बता दें बागपत सीट से मैदान में सात प्रत्याशी खड़े हैं। जिनमें एनडीए की तरफ से आरएलडी के राजकुमार संगवान और समाजवादी पार्टी के अमरपाल के बीच मुकाबला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button