NDA सरकार में यूपी से ये दिग्गज नेता बन सकते हैं मंत्री, इन नेताओं को किया गया फोन!

लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब NDA की तीसरी सरकार का शपथ ग्रहण आज रविवार शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब NDA की तीसरी सरकार का शपथ ग्रहण आज रविवार शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा। NDA सरकार में उत्तर-प्रदेश से भी मंत्री बनाये जाएंगे। इसमें भाजपा के कई सहयोगी दलों के नेता भी शामिल हो सकते हैं। आपको बता दें कि जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए नए मोदी मंत्रिमंडल में नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्यों के अलावा दो-तीन राज्यसभा सदस्यों को शामिल किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि पिछड़े व वंचित समाज को कहीं ज्यादा प्रतिनिधित्व मिल सकता है। भाजपा के चुनाव जीते मोदी मंत्रिमंडल के मंत्रियों में राजनाथ सिंह एसपी सिंह बघेल पंकज चौधरी हैं। इनमें से दो को फिर मंत्री बनाया जा सकता है।

आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार 3.0 में उत्तर प्रदेश की हिस्सेदारी घटती हुई दिखाई दे रही है। वहीं मोदी सरकार 2.0 में राज्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा 14 मंत्री थे। इनमें से 7 मंत्री चुनाव हार गए हैं। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इस बार प्रदेश से 10 से कम मंत्री ही मोदी मंत्रिमंडल में जगह पाएंगे।

यूपी में भाजपा और उसके सहयोगियों ने 4 जून को संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में कुल 36 सीटें हासिल की हैं। इसमें 1 अपना दल, 2 राष्ट्रीय लोकदल और 33 सीटें बीजेपी की है। 18वीं  लोकसभा चुनाव में प्रदेश से भाजपा के 33 और सहयोगी दलों के 3 सांसद जीते हैं।
 इस लिस्ट में बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद दिनेश शर्मा, पीलीभीत से नवनिर्वाचित सांसद और यूपी सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद का नाम होने की भी संभावना जताई जा रही है।

BJP और उनके सहयोगी नेताओं को आए फोन

मिली जानकारी के मुताबिक सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद जब तमाम सहयोगी दलों के नेताओ ने बीजेपी के आला नेतृत्व से मुलाकात की और उस दौरान भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व में सहयोगी दलों से उनकी मांगों को लेकर जानकारी हासिल भी हासिल की है।

NDA बैठक के दौरान बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने सहयोगी दलों से पूछा कि वह कितने मंत्री पद चाह रहे हैं और बीजेपी क्या सोच रही है? इस बैठक के दौरान NDA के सहयोगी दलों ने अपनी अपनी बातें और मांगे भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के सामने रखी है। जिसके बाद बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने गठबंधन के दलों की मांगों को लेकर कई घंटों तक चर्चा की और उसके बाद सहयोगी दलों के नेताओं से भी चर्चा हुई।

सूत्रों के मुताबिक जब ये तय हो गया कि किस गठबंधन के दल को कितने मंत्री पद दिए जाएंगे? उसके बाद उसकी जानकारी गठबंधन की अलग-अलग पार्टी के नेताओ को दी गई और उनकी हामी के बाद से कॉल जाने शुरू हो गए हैं। वहीं योगी सरकार में लोक निर्माण मंत्री और पीलीभीत से सांसद बने जितिन प्रसाद, देवरिया से सांसद शशांक मणि त्रिपाठी के अलावा राज्यसभा सदस्य लक्ष्मीकांत बाजयेपी में से किसी को मौका मिल सकता है। भाजपा को अपने प्रभार वाले राज्य में अच्छी सफलता दिलाने पर बाजपेयी के अलावा राधा मोहन दास अग्रवाल व विजय पाल सिंह तोमर को भी मंत्रिमंडल में स्थान मिल सकता है।

वंचित समाज से आने वाले हाथरस से सांसद चुने गए योगी सरकार में राज्य मंत्री अनूप वाल्मीकि, दूसरी बार सांसद बने अरुण कुमार सागर, अशोक रावत व जय प्रकाश के अलावा राज्यसभा सदस्य डा. के लक्ष्मण में से किसी को मंत्रिमंडल में स्थान दिया जा सकता है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • बुंदेलखंड क्षेत्र से आने वाले राज्यसभा सदस्य बाबू राम निषाद के नाम की भी चर्चा है।
  • मीरजापुर से तीसरी बार अपना दल (एस) से चुनाव जीतने वाली अनुप्रिया पटेल को फिर मंत्रिमंडल में जगह मिलनी तय है।
  • पश्चिमी यूपी और जाटों को प्रतिनिधित्व देने के लिए NDA के सहयोगी दल रालोद के अध्यक्ष जयंत चौधरी को मंत्रिमंडल में जगह मिलना तय माना जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button