कांग्रेस विधायक सोफिया फिरदौस ने इतिहास के पन्नों में दर्ज कराया अपना नाम

लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा की बंपर जीत हुई है.. जिस के बाद सपा तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है... जिसके बाद अखिलेश यादव ने अपने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि अब जिम्मेदारी भी बढ़ गई है... और सभी को पूरी मेहनत और जिम्मेदारी के साथ काम करना है...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन ने तमाम एग्जिट पोल को गलत साबित करते हुए जोरदार वापसी की है। भले ही वो बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया हो, लेकिन सभी विपक्ष के प्रदर्शन से हैरान हैं। आंकड़ों की मानें तो विपक्ष कम से कम नौ सीटें और जीत सकता था, मगर अफसोस जहां वो बेहद करीबी अंतर से हार गया, जिसके चलते किसी तीसरी पार्टी को अच्छी खासी संख्या में वोट मिल गया।

  1. ओडिशा की बाराबती-कटक सीट से कांग्रेस विधायक सोफिया फिरदौस ने अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया है। खास बात तो ये है कि सोफिया फिरदौस आजादी के बाद ओडिशा विधानसभा के लिए चुनी जाने वाली पहली मुस्लिम महिला विधायक हैं। सोफिया मौजूदा विधायक मोहम्मद मोकिम की बेटी हैं। इस चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार सोफिया ने बीजेपी के प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ पूर्ण चंद्र महापात्रा को 8,001 वोटों से हराकर कड़ी शिकस्त दी है।
  2. एनडीए की बैठक में नरेंद्र मोदी को तीसरी बार संसदीय दल का नेता चुना गया है। इस बैठक में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के तमाम नेता मौजूद रहें। बड़ी बात तो ये है कि इस बैठक में आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी मंच पर नहीं दिखाई दिए। जिसको लेकर सियासत तक गरमा हुई है। वहीं इस पर सवाल उठाते हुए सपा और कांग्रेस ने इसे जयंत चौधरी का अपमान बताया है।
  3. लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद अगर किसी चीज की सबसे ज्यादा चर्चा हुई है तो वो है इलेक्ट्रोनिंग वोटिंग मशीन (ईवीएम), जिसे लेकर विपक्षी दलों की ओर से चुनाव से पहले तरह-तरह के दावे किए गए। इसी मामले को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कांग्रेस और I.N.D.I.A गठबंधन पर जमकर निशाना साधा औऱ कहा कि अचानक ईवीएम और ईसीआई पर सभी प्रेस कॉन्फ्रेंस गायब हो गईं है।
  4. कांग्रेस पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि न्योता मिलने पर शपथ ग्रहण में शामिल होने के बारे में फैसला ‘इंडिया’ गठबंधन करेगा। साथ ही कांग्रेस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण फिलहाल अभी तक ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं को नहीं मिला है, लेकिन न्योता मिलने के बाद इस पर विचार किया जाएगा। बता दें मोदी प्रधानमंत्री के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए कल नौ जून को शपथ ग्रहण करेंगे। उनके साथ उनके मंत्रिपरिषद के कई दूसरे सदस्य भी शपथ ले सकते हैं।
  5. नरेंद्र मोदी तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं। उनका शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को होगा। हालांकि, मोदी 3.0 सरकार के शपथ ग्रहण से पहले TMC प्रमुख ममता बनर्जी ने एक बड़ा दावा कर कहा है कि ये सरकार ज्यादा दिन नहीं चलेगी। क्योंकि बस कुछ ही दिनों में कई बीजेपी के नेता पार्टी छोड़ सकते हैं।
  6. पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल करने वाले अमृतपाल की जीत के बाद पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। दरअसल, आज अमृतपाल के माता-पिता मुलाकात के लिए पहुंचे थे, वहीं अमृतपाल की मां बलविंदर कौर ने बताया कि जीत से अमृतपाल बहुत खुश है और उसने सभी मतदाताओं का धन्यवाद दिया है।
  7. बिहार की हॉट सीट कही जाने वाली काराकाट लोकसभा सीट पर CPIML से इंडिया गठबंधन प्रत्याशी राजाराम सिंह कुशवाहा ने चुनाव जीता है, उनके चुनाव जीतने के बाद ये कहा जाने लगा कि दो की लड़ाई में तीसरे को फायदा हो गया है। इस पर सीपीआईएमएल के नव निर्वाचित सांसद राजाराम सिंह ने पवन सिंह को लेकर कहा है कि पवन सिंह के साथ मेरी शुभकामना हैं कि वो गायकी और एक्टिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ें।
  8. उत्तर प्रदेश के लखनऊ में लोकसभा चुनाव में 37 सीटों पर समाजवादी पार्टी की जीत के बाद समाजवादी पार्टी कार्यालय के बाहर शरीर पर पीडीए लिख कर सपा कार्यकर्ता पहुंचे। इस दौरान सपा कार्यकर्ता काफी उत्साहित नजर आए। बता दें कि सपा के 37 नवनिर्वाचित सांसदों की पहली बैठक आज लखनऊ में हुई। सपा प्रमुख अखिलेश यादव और डिंपल यादव भी बैठक में मौजूद रहे। सपा के सांसद, नेता और कार्यकर्ता भी कार्यालय पहुंचकर बैठक में भाग लिया।

10- लोकसभा चुनाव के नतीते आ गए है। वहीं अब केंद्र में बीजेपी अपने सहयोगियों की कृपा से तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। जिसको लेकर विपक्ष लगातार हमलावर है। और विपक्ष लगातार यही सवाल कर रहा है कि ये सरकार कितने दिनों तक चलेगी। वहीं केंद्र में एनडीए की सरकार बनने को लेकर आरजेडी नेता मनोज झा ने कहा कि लोकतंत्र आत्ममुग्धता में नहीं चलता, उसको सामूहिकता का आवरण चाहिए। प्रधानमंत्री जी के अंदर जो तत्त्व हैं वो मेजोरिटेरियन तत्त्व हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button