NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से ‘सुप्रीम’ इनकार, कोर्ट ने NTA से मांगा जवाब

NEET UG 2024 की परीक्षा के रिजल्ट का विवाद थमनें का नाम नहीं ले रहा है। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने नीट (NEET) के सफल अभ्यर्थियों को एमबीबीएस और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश देने के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: NEET UG 2024 की परीक्षा के रिजल्ट का विवाद थमनें का नाम नहीं ले रहा है। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने नीट (NEET) के सफल अभ्यर्थियों को MBBS और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश देने के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया पर रोक लगाने से साफ इनकार कर दिया है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने पेपर लीक होने और अन्य गड़बड़ियों के आधार पर नीट-यूजी 2024 की परीक्षा फिर से कराने के अनुरोध वाली याचिका पर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) से जवाब मांगा है। अब अन्य याचिकाओं के साथ 8 जुलाई को इस मामले की  सुनवाई होगी।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है, इसलिए हमें NTA से जवाब चाहिए। NEET UG 2024 परीक्षा के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस विक्रमनाथ और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की बेंच ने की है। इस  याचिका में पूरे मामले की जांच SIT से कराने की मांग की गई है। इसके अलावा 5 मई को हुई NEET परीक्षा रद्द करने की मांग है।दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में मांग की गई है कि NEET रिजल्ट को रद्द घोषित कर दोबारा परीक्षा हो। साथ ही 4 जून को आए परिणामों के आधार पर होने वाली काउंसलिंग को रोका जाए। नीट परीक्षा के रिजल्ट को लेकर जारी विवाद पर याचिकाकर्ता ने SC में दलील दी है कि पारदर्शिता नहीं बरती गई और गड़बड़ी हुई है।

नीट छात्रों ने लगाया आरोप 

दरअसल,  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 4 जून को नीट यूजी-2024 परीक्षा के परिणाम जारी किए थे और इसमें 67 छात्र टॉपर हैं।  इसको लेकर छात्रों ने आरोप लगाया है कि रिजल्ट में व्यापक स्तर पर गड़बड़ी और अनियमितता हुई है। इसके अलावा छात्रों का कहना है कि पहले नंबर के 7 छात्र तो हरियाणा के एक ही सेंटर से आते हैं। इस मामले को लेकर कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल ने भी केंद्र सरकार को जमकर घेरा है।

जानिए NTA ने क्या कहा?

  • NTA ने अनियमितता के आरोप को नकराते हुए कहा है कि NCERT (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) पाठ्य पुस्तकों में बदलाव और परीक्षा केंद्र में समय जाया होने के लिए दिए गए ग्रेस नंबर अधिक अंक आने का कारण है।
  • NTA का कहना है कि शिक्षा मंत्रालय ने ग्रेस नंबर पाने वाले 1,500 से अधिक अभ्यर्थियों के परिणामों की समीक्षा के लिए चार सदस्यीय समिति गठित की है।

जयराम रमेश ने केंद्र सरकार पर बोला हमला

नीट यूजी-2024 परीक्षा के परिणाम को लेकर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश का कहना है कि इस साल पहले पेपर लीक होने का समाचार आया, जिसे दबा दिया गया। अब मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के कई परीक्षार्थियों ने छात्रों के अंक बढ़ाए जाने के आरोप लगाए हैं। वहीं इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने हाल ही में कहा था कि पेपर लीक, धांधली और भ्रष्टाचार नीट समेत कई परीक्षाओं का अभिन्न अंग बन गई है। इसकी सीधी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है। अभ्यर्थियों के लिए भर्ती परीक्षाओं में भाग लेना, फिर अनेकों अनियमितताओं से जूझना, पेपर लीक के चक्रव्यूह में फंसना, उनके भविष्य से खिलवाड़ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button