पानी को लेकर दिल्ली में मचा हाहाकार! केजरीवाल सरकार से सुप्रीम कोर्ट सख्त नाराज

दिल्ली में लू और भीषण गर्मी के चलते आए दिन जल का संकट बढ़ता ही जा रहा है। इसी क्रम में सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जताते हुए दिल्ली सरकार से सवाल किया है कि टैंकर माफिया को रोकने...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: दिल्ली में लू और भीषण गर्मी के चलते आए दिन जल का संकट बढ़ता ही जा रहा है। इसी क्रम में सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जताते हुए दिल्ली सरकार से सवाल किया है कि टैंकर माफिया को रोकने के लिए आपने क्या कदम उठाए हैं? पानी की बर्बादी को रोकने के लिए आपने क्या काम किया? दिल्ली में पानी की किल्लत के मामले में SC ने सुनवाई के दौरान कहा कि यह कोई नया मामला नहीं है।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि हम लगातार खबरों में देख रहे हैं कि किस तरह से दिल्ली में पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। इसके अलावा अवैध तरीके से पानी को ले जाया जाता है।  इसको लेकर क्या किया गया? कोर्ट ने हिमाचल प्रदेश की सरकार के वकील से सवाल किया कि हर दिन 137 क्यूसेक अतिरिक्त जल हरियाणा को दिया गया या नहीं. वहीं, सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर दिल्ली सरकार के वकील ने कहा कि हमने कई कदम उठाए हैं।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पानी की बर्बादी रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर हलफनामा दाखिल करने को कहा है। इसके साथ ही SC ने ये भी कहा है कि सुनवाई से पहले आज या कल हलफनामा दाखिल किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर सुनवाई कल के लिए टाल दी है। और कहा है कि दिल्ली में घोर जल संकट है।

दिल्ली सरकार के वकील ने क्या कहा?

  • दिल्ली में पानी की किल्लत के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कई अहम टिप्पणी की है।
  • कोर्ट ने दिल्ली सरकार से सवाल किया कि आपने क्या कदम उठाए हैं?
  • दिल्ली सरकार के वकील ने सुप्रीम कोर्ट के जवाब में कहा कि अवैध तरीके से पानी को ले जाने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस कार्रवाई की जाएगी।
  • कोर्ट ने दिल्ली सरकार के वकील से सवाल किया कि आप हमको बताओ कि आपने पानी की बर्बादी और पानी की अवैध तरीके से होने वाली खरीद को रोकने के लिए क्या किया है?

पानी की प्रमुख पाइपलाइनों का निरीक्षण करने का दिया निर्देश: जल मंत्री आतिशी

इसके साथ ही पानी की किल्लत को देखते हुए जल मंत्री आतिशी ने त्वरित प्रतिक्रिया टीमों को पानी की प्रमुख पाइपलाइनों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है जिससे यह पता लगाया जा सके कि किसी पाइपलाइन में रिसाव न हो। त्वरित प्रक्रिया टीम में अतिरिक्त जिलाधिकारी/उप-जिलाधिकारी स्तर के अधिकारियों और तहसीलदारों को शामिल किया गया है, जो दिल्ली में पानी के टैंकरों की व्यवस्था और पानी से संबंधित शिकायतों का समाधान करेंगी।

इसके अलावा आतिशी ने कहा कि मुख्य सचिव को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया जाता है कि ये टीमें जल स्रोतों से लेकर हमारे जल शोधन संयंत्रों तक और जल शोधन संयंत्रों से लेकर भूमिगत जलाशयों तक जल वितरण की निगरानी और निरीक्षण करेंगी।

  • आतिशी ने हरियाणा सरकार पर जानबूझकर और अवैध रूप से दिल्ली में पानी की आपूर्ति रोकने का आरोप लगाया था।
  • आतिशी ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि हरियाणा सरकार शहर के लिए कम पानी छोड़ रही है।
  • जिसके कारण दिल्ली पानी की दैनिक जरूरतों को पूरा करने में परेशानी हो रही है।

आपको बता दें कि हरियाणा सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे का हवाला देते हुए मंत्री आतिशी ने कहा कि हरियाणा सरकार झूठ बोल रही है कि उन्होंने दिल्ली को पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति की है। अदालत में दाखिल उनके हलफनामे में पानी की वास्तविक निकासी के आंकड़े पेश किए गए हैं, जिससे उनके झूठ का पर्दाफाश हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button