दूध से तैयार इन ड्रिंक्स से मिलेगी शरीर को ठंडक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गर्मी के दिनों में मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम, गले में खराश, त्वचा का इन्फेक्शन, यूटीआई, वायरल फ्लू जैसी बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। ऐसी बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए। अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो आप आसानी से बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। मौसमी बीमारियों से बचने के लिए दूध पीना चाहिए। दूध में मौजूद पोषक तत्व, शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सादा दूध काफी नहीं है। आप दूध को कई चीजों के साथ मिलाकर पी सकते हैं। अक्सर बच्चे और युवा दूध पीने में आनाकानी करते हैं। किसी को दूध की गंध तो किसी को दूध का स्वाद पसंद नहीं होता। गर्मियों का मौसम है। इस मौसम में खुद को तरोताजा और ताकतवर बनाए रखने के लिए दूध की कुछ रेसिपी बनाकर उनका सेवन किया जा सकता है। इससे शरीर को दूध के जरिए मिलने वाला पोषण, स्वाद और गर्मी में ठंडक का अहसास हो सकता।

दूध का शरबत

दूध का शरबत कई खास मौकों पर बनाया जाता है। ये बहुत ही स्वादिष्ट और मलाईदार होता है। इसे आप बहुत ही आसानी से घर पर बना सकते हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको ज्यादा सामग्री की जरूरत भी नहीं होगी। इसे आपक कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं। गर्मियों के लिए दूध से बना ये ड्रिंक आपको गर्मी से राहत पहुंचाने का काम करेगा। इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में काजू, बादाम और पिस्ता को डालें। इसके बाद बाउल में गर्म पानी डालकर ड्राई फू्रट्स को 10 मिनट के लिए भिगोएं। इसके बाद सभी चीजों को मिक्सर जार में डालें और ऊपर से 2 टेबलस्पून दूध डालकर ग्राइंड कर सॉफ्ट पेस्ट तैयार कर लें। अब एक बड़ी कड़ाही लें और उसमें दूध डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। थोड़ी देर बाद दूध में केसर डालकर चम्मच से मिलाएं और इसके बाद दूध को तब तक उबालें जब तक कि थोड़ा गाढ़ा न हो जाए। अब एक छोटी कटोरी में कस्टर्ड पाउडर और आधा कप दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

ठंडाई

गर्मियों में ठंडी-ठंडी ठंडाई मिल जाए तो मजा ही आ जाए। ठंडाई की सामग्री आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी। आपको बस इस सामग्री को दूध में मिलाकर, चीनी और रोज सिरप मिलाकर ठंडाई बना सकते हैं। गर्मियों में शाम के समय घर के सारे दूध में इस ठंडाई को मिलाकर सेवन करें। यह आपको गर्मियों की चिलचिलाती गर्मी से तो बचाएगा ही, साथ ही गर्मियों में बादाम का पोषण भी देगा।

कोल्ड कॉफी

किसी रेस्तरां में कोल्ड कॉफी पर आप पैसे खर्च कर देते हैं। बाजार जैसी कोल्ड कॉफी घर पर ही बनाकर पीएं। इसमें दूध, चीनी, कॉफी और चॉकलेट पाउडर का इस्तेमाल करें। आइस क्यूब मिलाकर मिक्सर में अच्छे से शेक कर सकते हैं। इससे झागदार कोल्ड कॉफी बनकर तैयार हो जाएगी। आइस्ड कॉफी आपको कैलोरी जलाने और अतिरिक्त वजन कम करने में मदद कर सकती है। इसमें कैफीन होता है जो आपके रक्त में एड्रेनालाईन हार्मोन को बढ़ाकर वसा को जलाता है। वजन बनाए रखने के लिए आप आदर्श मात्रा में आइस्ड कॉफी ले सकते हैं।

मिल्क शेक

बच्चों को दूध भले ही पसंद न हो, लेकिन गर्मियों में शेक जरूर पसंद आ सकता है। आप मिल्क शेक, मैंगो शेक, बनाना शेक या बच्चे के पसंदीदा फ्लेवर का शेक बना सकते हैं। मिल्क शेक बनाने के लिए कोई भी फल या चॉकलेट पाउडर, थोड़ी चीनी, ठंडा दूध, और आइस क्यूब की जरूरत होती है। इन सभी को अच्छे से मिक्स करके शेक बनाया जा सकता है। ऊपर से चेरी, ड्राई फ्रूट्स या आइसक्रीम से गार्निश कर सकते हैं। जैसेे बनाना शेक में विटामिन सी, विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में मिलता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में होता है। यह पाचन तंत्र को काफी फायदा पहुंचाता है। बनाना शेक कब्ज और पेट के लिए काफी लाभदायक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button