आरक्षण के मुद्दे पर NDA में घमासान, योगी सरकार पर उठे सवाल, चर्चाएं तेज 

OBC और SC-ST आरक्षण को लेकर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। उत्तर-प्रदेश की राजनीति गरमाई हुई है। वहीं इस बीच अपना दल (सोनेलाल) और केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: OBC और SC-ST आरक्षण को लेकर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। उत्तर-प्रदेश की राजनीति गरमाई हुई है। वहीं इस बीच अपना दल (सोनेलाल) और केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने हाल ही में मुख़्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक चिट्ठी लिखी है। इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार को धन्यवाद कहा, लेकिन यूपी की योगी सरकार पर जमकर सवाल खड़े किए। उन्होंने पत्र में लिखा कि Not found suitable बताकर अभ्यर्थियों को भर्ती नहीं किया जा रहा है और आरक्षण को लेकर जो अनियमितताएं हैं। वह गड़बड़ है और इसे लेकर यूपी में जबरदस्त घमासान देखने को मिल रहा है।

अनुप्रिया पटेल ने योगी सरकार पर उठाये सवाल

आपको बता दें कि अगर आरक्षण खत्म करने के मामलों की बात करें तो इसका सबसे बड़ा उदाहरण यूपी की 69 हजार शिक्षक भर्ती है, जिसमें आरक्षण के प्रावधानों का जमकर उल्लंघन हुआ है। शिक्षक भर्ती में भाजपा सरकार का रवैया और उसकी आरक्षण विरोधी मानसिकता खुल कर सामने आई है। इस भर्ती में पिछड़े वर्गों से उनका 27 प्रतिशत आरक्षण पाने का हक़ छीन लिया गया। ओबीसी और दलित वर्गों के अभ्यर्थियों ने न्याय पाने की आस में संघर्ष किया लेकिन उन्हें न्याय नहीं मिल पाया।

वहीं अबकी बार चार सौ पार’ का नारा लगाते-लगाते बड़ी मुश्किल से पूरा NDA 293 सीटों तक ही पहुंच पाया है। यानि 300 भी पार नहीं कर पाया। परिस्थिति ऐसी आ गई है कि BJP की सत्ता अब TDP के चंद्रबाबू नायडू और JDU के नीतीश कुमार के सहारे बची हुई है। जो उसके लिए बहुत विश्वसनीय सहयोगी नहीं हैं।

इसके साथ ही अनुप्रिया पटेल की अपना दल है बल्कि डॉक्टर संजय निषाद के निषाद पार्टी भी है। संजय निषाद ने कहा है कि इसकी जांच होनी चाहिए और इस पर मिल बैठकर बात की जानी चाहिए। उन्होंने इसके साथ ये भी कहा कि BSP, सपा आरक्षण के मुद्दे में ही निपट गई है। संजय निषाद का कहना है कि आरक्षण जैसी विसंगति दूर करना सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए। यह तो संविधान में मिला हुआ हक है। इन विषयों पर चर्चा होनी चाहिए, क्योंकि चर्चा से समाधान निकलता है। इसी प्रकार से निषादों के आरक्षण के मुद्दे पर भी चर्चा होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • संजय निषाद के बयान को क्या उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के खिलाफ माना जाएगा?
  • सहयोगियों ने ही उत्तर प्रदेश में योगी सरकार सरकार पर मोर्चा खोला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button