दूरसंचार कंपनियों के दाम बढ़ाने पर सुरजेवाला ने सरकार को घेरा

पीएम के इशारे पर मोबाइल धारकों पर डाला गया बोझ

  • हाल ही में जियो और एयरटेल ने अपने टैरिफ प्लान के दामों की है बढ़ोत्तरी
  • बोले- यूजर्स से 34,824 करोड़ वसूलने की दी गई छूट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने रिलायंस जियो, वोडाफोन और एयरटेल सहित तीन निजी दूरसंचार कंपनियों द्वारा बिना किसी निरीक्षण और विनियमन के 3 और 4 जुलाई, 2024 से अपनी सेवा दरें बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार पर हमला किया। कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर साठगांठ वाले पूंजीवाद का आरोप लगाया और भारत में 1.09 अरब मोबाइल उपयोगकर्ताओं के प्रति अपनी जिम्मेदारी से पीछे हटने का आरोप लगाया।
सुरजेवाला ने कहा कि शासन के तहत और मोदी सरकार की सहमति से तीन निजी दूरसंचार कंपनियों ने अपनी सेवा दरें बढ़ा दी हैं। इससे उनके 109 करोड़ (1.09 बिलियन) उपयोगकर्ताओं को सामूहिक रूप से लगभग 35,000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। कांग्रेस प्रवक्ता ने उल्लेख किया कि देश में 1.19 अरब मोबाइल उपयोगकर्ताओं में से 1.09 अरब लोग इन तीन निजी कंपनियों की सेवाओं पर निर्भर हैं, जिनकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 92 प्रतिशत है। यह दावा करते हुए कि तीनों कंपनियों ने टैरिफ में लगभग समान प्रतिशत की वृद्धि की है और यह एक ही समय से प्रभावी होगी, सुरजेवाला ने कहा, यह अद्वितीय है कि विभिन्न निवेश, विभिन्न ग्राहक आधार, लाभप्रदता और पूंजीगत व्यय आवश्यकताओं वाली कंपनियों में कैसे वृद्धि हुई है 48 घंटों के भीतर कीमतों में लगभग समान प्रतिशत की वृद्धि हुई।

खुली लूट की छूट दी

सुरजेवाला ने कहा कि सेल फोन रेट वृद्धि से 109 करोड़ सेल फोन यूज़र्स को प्रति वर्ष? 34,824 करोड़ अतिरिक्त देने पड़ेंगे। और बढ़े हुए शुल्क का कंपनीवार विभाजन निम्नलिखित है। रिलायंस जियो के हर यूजर पर 30.51 रुपए की बढ़त हुई है। यानी सालाना 17,568 करोड़ रुपए, एयरटेल के यूजर्स पर 22.88 रुपए की बढ़त हुई है। यानी सालाना-10,704 करोड़ रुपए वोडाफोन आइडिया के यूजर्स पर 24.40 रुपए की बढ़त हुई है। यानी सालाना- 6,552 करोड़ रुपए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button