घर पर ऐसे बनाएं स्प्रिंग रोल शीट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे स्नैक्स खाना पसंद न हो। खासतौर पर बात करें भारतीय लोगों की तो हम भारतीय तो सुबह और शाम, दोनों समय अलग-अलग वैरायटी का नाश्ता करना पसंद करते हैं। सुबह के लिए तो ज्यादातर लोग ऐसी चीज खाते हैं जो हेल्दी के साथ ऐसी भी हो, जिससे पेट भरा रहे लेकिन शाम को हर किसी का मन चटाकेदार खाना खाने को करता है। ऐसे में वो अक्सर बाहर से खरीदकर चटाकेदार स्नैक्स खाते हैं। रोज-रोज बाहर का खाना खा के तबियत खराब होने का भी डर होता है। इसी वजह से महिलाएं अपने परिवार वालों के लिए घर पर ही स्नैक्स तैयार करती हैं। अगर आप भी कुछ स्वादिष्ट सा नाश्ता घर पर बनाने का सोच रही हैं तो स्प्रिंग रोल एक बेहतर विकल्प है। इसकी शीट भी अगर आप घर पर ही बनाएंगी, तो इसका स्वाद और बढ़ जाएगा।

विधि

अगर आप स्प्रिंग रोल की शीट घर पर तैयार करना चाहती हैं तो सबसे पहले एक कटोरे में मैदा, कॉर्नफ्लोर और नमक को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा रिफाइंड डालकर इसे सही से मिलाएं। अब जरूरत के हिसाब से इसमें पानी डालें और फिर मैदा धीरे-धीरे गूंथ लें। अब इस गूंथी हुई मैदा से छोटी-छोटी लोई बनाकर उसे बेल लें। ध्यान रखें कि ये आपको कागज की जितनी पतली बेलनी है। आप चाहें को एक साथ कई शीट बेल सकती हैं। इसके बाद इसे हल्का सेकना शुरू करें। हल्का-हल्का सेकने के बाद इसे रख लें। अब आप इससे स्प्रिंग रोल तैयार कर सकती हैं। स्प्रिंग रोल शीट बनाने का ये सबसे आसान तरीका है।

सामान

1 कप मैदा, 1/4 कप कॉर्न फ्लोर, 2 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल, चौथाई चम्मच नमक, 1 बड़ा चम्मच तेल।

गोंद कतीरा का शरबत पीने से शरीर को मिलेगी बर्फ-सी ठंडक

इन दिनों भीषण गर्मी अपना कहर ढा रही है। ऐसे में कूल-कूल रहने लिए कूलर से लेकर एसी और न जाने क्या-क्या तामझाम मौजूद हैं। इसके बावजूद गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। गोंद कतीरा का शरबत इस मौसम में आपको जरूर पीना चाहिए। जो शरीर को अंदर से ठंडा करने का काम करेगी। गोंद कतीरा तासीर में ठंडा होता है, इसलिए गर्मी के ये दिन इसका सेवन करने के लिए एकदम परफेक्ट हैं। इस मौसम में अक्सर सिरदर्द, थकान, कमजोरी और खराब पाचन तंत्र से लोगों को जूझना पड़ता है, जिसकी बड़ी वजह लू यानी हीट स्ट्रोक ही है। ऐसे में, अगर आप गोंद कतीरा खाते हैं, तो डायरिया, एसिडिटी और पाचन से जुड़ी तमाम समस्याओं से निजात पा सकते हैं। गर्मी से निजात पाने का यह सबसे अच्छा उपाय है।

सामग्री

गोंद कतीरा- 2 चम्मच, चिया सीड्स- 1 चम्मच, चीनी/शहद- 2 चम्मच, दूध/नारियल पानी- 1 गिलास, रूह अफजा/वनीला एसेंस- (ऑप्शनल), आइस क्यूब्स- जरूरत के मुताबिक।

विधि

गोंद कतीरा का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले इसे रात भर या कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। चिया सीड्स को भी पूरी रात या कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रख दें, ताकि ये फूल जाएं। जब भीगा हुआ गोंद कतीरा थोड़ा गाढ़ा हो जाए, तो इसे एक गिलास में निकाल लें। अगर आप दूध की मदद से शरबत बना रहे हैं, तो इस गिलास में दूध एड करें। अगर आपको शरबत बनाने के लिए नारियल पानी का यूज करना है, तो इसे गिलास में डाल लें। इसके बाद आप इसमें चीनी या शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर अगर आपको इसमें रूह अफजा या फिर वनीला एसेंस का फ्लेवर चाहिए, तो इन्हें भी इसमें डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। बस तैयार है आपका गोंद कतीरा शरबत। आइस क्यूब्स डालकर इसे ठंडा-ठंडा ही सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button