06 बजे तक की बड़ी खबरें

4 PM न्यूज़ नेटवर्क: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट को नए चीफ जस्टिस मिल गए हैं. मद्रास हाईकोर्ट को भी नए जज मिले हैं. केंद्रीय कानून एवं न्याय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अर्जुन राम मेघवाल ने आज इसका ऐलान किया.

2 बॉम्बे हाई कोर्ट ने राहुल गांधी से जुड़े आरएसएस मानहानि मामले में आज एक बड़ा आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के खिलाफ कथित टिप्पणी के लिए 2014 की मानहानि की शिकायत पर गुण-दोष के आधार पर शीघ्र निर्णय पाने का वैध अधिकार है।न्यायमूर्ति पृथ्वीराज चव्हाण की एकल पीठ ने आदेश में कहा कि संविधान के अनुच्छेद 21 सभी के लिए शीघ्र सुनवाई का अधिकार प्रदान करता है।

3 कश्मीर घाटी के बाद आतंकी लगातार जम्मू संभाग को अपना निशाना बना रहे हैं। डोडा के देसा क्षेत्र के जंगल में सेना और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक अधिकारी समेत पांच जवान बलिदान हो गए। ऐसे में अब इसे लेकर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इसे केंद्र सरकार की विफलता बताया। ओवैसी ने कहा ने कहा कि पीएम मोदी कहते थे ‘घर में घुस कर मारेंगे’। फिर यह क्या है? यह मोदी सरकार की विफलता है। वे आतंकवाद को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं।

4 पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के शंभू बॉर्डर खोलने के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देते हुए हरियाणा सरकार ने कहा कि हाई कोर्ट को किसान संगठनों को शंभू बार्डर से धरना हटाने का निर्देश देना चाहिए था, न कि शंभू बॉर्डर खोलने का। प्रदेश सरकार ने कहा कि जमीनी हकीकत पर विचार किए बिना हाई कोर्ट ने अपने अधिकारों से परे जाकर शंभू बॉर्डर खोलने का आदेश जारी किया है, जो कि उचित नहीं है।

5 रोहतक के सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कर्णनगरी से कांग्रेस के प्रदेशव्यापी हरियाणा मांगे हिसाब अभियान की शुरुआत की। उन्होंने भाजपा पर जमकर हमला किया। उन्होंने कहा कि भाजपा को लोकसभा चुनाव में हरियाणा में हाफ किया है और अब विधानसभा चुनाव में साफ कर देंगे। उन्होंने कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी 15 सवालों की चार्जशीट पर भाजपा सरकार से जवाब मांगा।

6 शिव विधानसभा क्षेत्र के 26 वर्षीय युवा निर्दलीय विधायक रविंद्र सिंह भाटी ने सरकार पर आरोप लगाया है. भाटी ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि पूरे बजट सत्र में शिव विधानसभा का एक बार भी नाम नहीं लिया गया है.. रविंद्र सिंह भाटी ने इस अनदेखी को लेकर भजनलाल सरकार से सवाल किया. इस दौरान विधायक अपने क्षेत्र के लोगों के लिए भावुक दिखे.

7 शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कल महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और शिवसेना (UBT) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी। ऐसे में इसे लेकर एकनाथ शिंदे गुट के शिवसेना नेता संजय निरुपम ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी है. संजय निरुपम ने कहा, शंकराचार्य का पद हम हिंदुओं के लिए एक श्रद्धा का पद होता है. इसलिए जब कोई शंकराचार्य अपने पद पर होते हुए किसी व्यक्ति का पार्टी का समर्थन करते हैं तो उनका पद कम होता है.

8 मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की हत्या को लेकर ने केवल बिहार की बल्कि पूरे देश की राजनीति गरमा गई है.नेताओं की ओर से लगातार इस मामले में प्रतिक्रिया आ रहीं हैं. वहीं, इस मामले पर मुकेश सहनी ने पटना में कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और लालू यादव से बात हुई है. सभी शुभचिंतकों से बात हुई है. नीतीश कुमार से आग्रह किया है जल्द से जल्द कार्रवाई हो.

9 गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा के महेंद्रगढ़ में पिछड़ा वर्ग सम्मेलन को संबोधित करते हुए आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने आरोप लगाया, “कांग्रेस ने कर्नाटक में पिछड़े वर्ग का रिजर्वेशन छीनकर मुसलमानों को देने का काम किया है. अगर कांग्रेस हरियाणा में भी आ गई तो यहां भी पिछड़े वर्गों का आरक्षण छीनकर मुस्लिमों को दे देगी.

10 अभियोजन पक्ष ने 2017 के हरियाणा जज के पेपर लीक मामले में विशेष न्यायाधीश, सह प्रधान जिला और सत्र न्यायाधीश, अंजू बजाज चांदना के समक्ष अपनी दलीलें पूरी कीं। दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देशों पर दिन-प्रतिदिन के आधार पर कार्यवाही में तेजी लाई गई। अभियोजन पक्ष ने विभिन्न तारीखों पर दलीलें आगे बढ़ाईं और आखिरकार अभियोजन पक्ष ने अपनी दलीलें पूरी कर लीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button