07 बजे तक की बड़ी खबरें

4 PM न्यूज़ नेटवर्क: उत्तर प्रदेश का कानपुर जिले में मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट शहरी योजना के तहत चार सड़कों का निर्माण कराया जाना है। इसके लिए शासन ने 130 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान कर दी है। सड़क निर्माण के आड़े वाले 645 अतिक्रमणकारियों को चिह्नित कर उनके अवैध कब्जे पर लाल निशान लगाया है। नगर-निगम ने उन्हें नोटिस भी दे दिया है।

2 इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने प्रदेश में शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के प्रावधानों के तहत बिना मान्यता के चल रहे प्राइवेट स्कूलों को लेकर राज्य सरकार से जवाब मांगा है। इनमें बेसिक और जूनियर हाईस्कूल दोनों प्रकार के स्कूल शामिल हैं। कोर्ट ने सरकार से पूछा है कि ऐसे स्कूलों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जा रही है। मामले की अगली सुनवाई 24 जुलाई को होगी।

3 उत्तर प्रदेश में पुलिस हिरासत में हो रही मौतें लगातार बढ़ रही हैं। लोकसभा में पेश की गई रिपोर्ट के अनुसार, देश में हर दिन 6 लोगों की मौत पुलिस हिरासत में हो रही हैं। इस मामले में उत्तर प्रदेश नम्बर वन पर है। ऐसे में अध्यक्ष अजय राय पुलिस महानिदेशक से मिलकर प्रदेश में पुलिस हिरासत में हो रही मौतों के साथ-साथ लूट-हत्या, महिला उत्पीड़न, पश्चिमी यूपी के जिले अलीगढ़ और शामली में मॉब लंचिंग की घटनाओं पर उनका ध्यान आर्कषित कराने के लिए ज्ञापन सौंपा।

4 मथुरा स्थित हाथी संरक्षण केंद्र पर केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल पहुंचे और हाथियों का हाल जाना. देश का पहला हाथी संरक्षण व देखभाल केंद्र स्थित है जहां हाथियों का संरक्षण और देखभाल की जाती है. केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल ने वाइल्डलाइफ एसओएस द्वारा संचालित हाथी संरक्षण केंद्र का दौरा किया.

5 यूपी सरकार ने डिजिटल अटेंडेंस व्यवस्था को दो महीने के लिए स्थगित कर दिया है और कहा है कि इसे लेकर आ रही समस्याओं के समाधान के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इस फैसले के बाद भी शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशक संयुक्त मोर्चा अपनी अन्य मांगों को लेकर विरोध जारी रखने का निर्णय लिया है। उनका कहना है कि डिजिटल अटेंडेंस व्यवस्था को निरस्त कर दिया जाए।

6 योतिष्‍पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने केदारनाथ धाम में 228 किलो सोना चोरी होने का आरोप लगाया है. इसे लेकर अब नेहा सिंह राठौर की प्रतिक्रिया भी सामने आई हैं. उन्होंने भी उनका बात का समर्थन करते हुए मंदिर से ग़ायब हुए सोने को लेकर सवाल किया. अगर जाँच नहीं हुई तो अनुमान लगाइए सोना किसने चुराया होगा..! केदारनाथ की लूट के बाद अब दिल्ली में नया केदारनाथ बनाने की तैयारी है.

7 कैबिनेट मंत्री संजय निषाद ने कहा कि गरीबों पर बुलडोजर नहीं चलना चाहिए. कुछ ऐसे अधिकारी हैं, जो पकड़े जाते हैं, उनके खिलाफ जांच कर कार्रवाई भी करते हैं. अधिकारियों की वजह से किरकिरी हो रही है. गरीब आदमी वहां 100 साल से है और आप बुलडोजर चला दे रहे हैं.

8 आईएमसी के प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खां ने हिंदू से मुस्लिम बने युवक-युवतियों का निकाह कराने का एलान किया है। सामूहिक निकाह समारोह 21 जुलाई को सुबह 11 बजे खलील हायर सेकंडरी स्कूल में होगा। इसके लिए प्रशासन से भी अनुमति मांगी है। वहीं एसएसपी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि बिना अनुमति कोई भी कार्यक्रम नहीं होने दिया जाएगा। और अगर बिना अनुमति हुआ तो सख्त कार्रवाई होगी।

9 आगरा न्यायालय परिसर की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। अब यहां सुरक्षा में कमांडो तैनात रहेंगे. आगरा न्यायालय के गेट से प्रवेश से लेकर कोर्ट परिसर तक चारो ओर यूपीएसएसएफ के जवान नजर आएंगे. प्रवेश गेट से पूरी चेकिंग के बाद ही प्रत्येक व्यक्ति कोर्ट परिसर के अंदर जा सकेगा. अब तक आगरा न्यायालय की सुरक्षा व्यवस्था यूपी पुलिस के हाथो में थी पर आज से आगरा कोर्ट परिसर की सुरक्षा व्यवस्था यूपीएसएसफ को सौंप दी गई है.

10 उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. यूपी सरकार ने भ्रष्टाचार के मामले में आईएएस अधिकारी देवी शरण उपाध्याय को सस्पेंड कर दिया है. इससे पहले उनको सदस्य, न्यायिक राजस्व परिषद, प्रयागराज के पद से हटाते हुए प्रतीक्षा सूची में डाल दिया गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button