मानसून में अपच से राहत दिलाएंगे ये उपाय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मानसून का मौसम हमें गर्मी से राहत दिलाता है, लेकिन अपने साथ पेट संबंधी कई समस्याएं भी लेकर आता है। दरअसल, मानसून के दौरान नमी बढऩे से बैक्टीरिया का ग्रोथ भी बढ़ जाता है। ऐसे में जानना जरूरी है कि हम अपनी गट हेल्थ को पूरी तरह से हेल्दी कैसे रख सकते हैं। भारत में मानसून का मौसम कड़ी धूप से राहत तो देता है, लेकिन अपने साथ पाचन संबंधी कई समस्याएं भी लेकर आता है। बारिश के मौसम में आपको गैस, एसिडिटी, पेट फूलना और पेट भारी रहने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम खान-पान का खास ख्याल रखें। आयुर्वेद में ऐसे नेचुरल फूड्स खाने की सलाह दी जाती है जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो और जो आसानी से पच जाए। इसके बाद भी अगर आप पेट की समस्याओं से जूझते हैं तो आयुर्वेद के कुछ खास नुस्खों को फॉलो कर आप अपने गट हेल्थ को पूरी तरह से हेल्दी रख सकते हैं।

गाय का देसी घी

आयुर्वेद में गाय के घी को स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। घी में ब्यूटिरिक एसिड पाया जाता है जो सूजन को कम करता है। इसलिए, अगर आपको पेट में दर्द रहता है, तो घी आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। घी आंत में सूजन को कम करने में मददगार होता है। यह कब्ज दूर करने के साथ-साथ कोलन की मांसपेशियों को नरम और लचीला बनाने में भी मदद करता है। घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों को सोखने और एनर्जी देने में मदद करता है। घी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में इन्फ्लेमेशन को रोकते हैं। साथ ही यह हार्मोन संतुलन के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं।

गर्म ड्रिंक्स पिएं

मानसून में गर्म ड्रिंक्स पीना अच्छा माना जाता है। गट हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए अदरक, अजवाइन, जीरा, धनिया और दालचीनी का पानी पीना चाहिए। आयुर्वेद में इन सभी को लाभकारी बताया गया है। ये सभी हर्बल ड्रिंक पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मददगार हैं। अजवाइन में एक्टिव एंजाइम होते हैं, जो पेट के एसिड के प्रवाह में सुधार करते हैं। इससे पाचन हेल्थ में सुधार होता है। इससे अपच, सूजन, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर होती हैं। अगर आप रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पिएंगे, तो इससे पेट और आंतों के घावों के इलाज में भी मदद मिलेगी। अजवाइन का पानी पीने से पाचन-तंत्र मजबूत बनता है। अजवाइन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं।

ताजा बना खाना

भोजन को धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए, इससे पाचन क्रिया ठीक रहती है। मानसून में संभव हो तो ताजा बना हुआ खाना करना चाहिए जिसमें चावल, जौ, गेहूं, दालें, या मूंग जैसा अनाज शामिल हो। बारिश के मौसम में सब्जियां ध्यान से चुनें। क्योंकि उनमें बैक्टीरिया हो सकते हैं जो मानसून की हवा के संपर्क में आने से पाचन क्रिया को और खराब कर सकते हैं।

फल खाएं

मौसमीं फलों को खाने से शरीर को काफी फायदे मिलते हैं। अपच से राहत दिलाने में भी इन फलों का बड़ा योगदान रहता है। क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इनमें कई प्रकार विटामिनस भी पाये जाते हैं। इनमें सेब, संतरा, पपीता और कीवी प्रमुख फल हैं। सेब खाने से कब्ज की समस्या दूर होने के साथ इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। संतरा में भी फाइबर, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन सी और आयरन आदि पाए जाते हैं। पपीता शरीर को स्वस्थ रखने के साथ कब्ज को आसानी से दूर करते हैं। इसके अलावा पोषक तत्वों से भरपूर कीवी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। कीवी में मौजूद फाइबर और एंजाइम कब्ज की समस्या को आसानी से ठीक करते हैं।

अदरक का सेवन

मानसून में अगर आपको पेट दर्द है, तो सबसे पहले आपको अदरक का सेवन करना चाहिए। अदरक पित्त, लार और गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को बढ़ाता है। यह शरीर को पोषक तत्वों को जल्दी अवशोषित करने और भोजन को तेज़ी से पचाने में भी मददगार है। यह पेट दर्द के लिए एक बहुत अच्छा उपाय है और यह आंतों की सूजन को भी कम कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button