दिनभर की बड़ी खबरें

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर तिरंगा फहराया....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर तिरंगा फहराया…. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कुछ ताकतें हैं जो हमारे भाईचारे को खत्म करने की कोशिश कर रही हैं…. हमें संविधान की रक्षा के लिए बलिदान देने के लिए तैयार रहना होगा…. और उन्होंने लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं भी दीं….आपको बता दें कि उन्होंने कहा कि कुछ लोग आज ये प्रचार करते हैं कि आजादी आसानी से मिल गई थी…. लेकिन सच ये है कि लाखों लोगों ने कुर्बानी दी…. अपना घर छोड़कर भटकते रहे…. आज के ‘हुक्मरान’ ‘विभाजन-कारी’ सोच को बढ़ावा दे रहे हैं… वे नफरत फैलाने की मंशा से विभाजन विभीषिका दिवस मनाते हैं… कांग्रेस कार्यालय पर खरगे ने कहा कि अठहत्तर -वें स्वतंत्रता दिवस के यह चिंता का विषय है कि संवैधानिक और स्वायत्त संस्थानों को सरकार ने ‘कठ-पुतली’ में बदल दिया है… लोकतंत्र और संविधान 140 करोड़ भारतीयों के लिए सबसे बड़ी ढाल हैं… और हम अपनी आखिरी सांस तक उनकी रक्षा करेंगे….

2… इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सुल्तानपुर से सपा के सांसद ‘राम-भुआल निषाद’ के चुनाव को चुनौती देने वाली ‘मेनका गांधी’ की याचिका को खारिज कर दिया… और कोर्ट ने कहा कि ये याचिका देरी से दाखिल की गई है…. ये कानूनी प्रावधानों के तहत गलत है…. ऐसे में इस याचिका को खारिज किया जाता है…. कोर्ट ने 5 अगस्त को याचिका को सुनवाई फैसले के लिए आदेश को सुरक्षित कर लिया था…. जस्टिस ‘राजन रॉय’ की पीठ ने इस याचिका को खारिज कर दिया… आपको बता दें कि भाजपा की पूर्व सांसद ‘मेनका गांधी’ ने जुलाई महीने में एक याचिका दाखिल की थी… इसमें सुल्तानपुर से सपा सांसद ‘राम-भुवाल निषाद’ के खिलाफ कथित रूप से चुनाव में भ्रष्ट आचरण करने के आरोप लगाकर सांसद के चुनाव को शून्य घोषित कराने की अपील की थी…. और इस याचिका में मेनका ने कहा था कि ‘राम-भुवाल’ पर 12 मुकदमे हैं…. जबकि उन्होंने अपने हलफनामे में सिर्फ आठ मुकदमों का जिक्र किया है….

3… महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री आवास में 15 अगस्त के अवसर पर ‘ध्वजारोहण’ के बीच लोग कुछ पल के लिए दुविधा की हालत में पड़ गए…. दरअसल, स्वतंत्रता दिवस पर ऐसा झंडा बांधा गया कि ‘फ्लैग होस्टिंग’ के दौरान रस्सी खींचते ही उसमें गठान बंध गई…. और झंडा खुल ही नहीं पाया…. सीएम ‘एकनाथ शिंदे’ करीब 30 सेकंड तक रस्सी खींचते रहे लेकिन झंडा फहरा नहीं सके…. इसके बाद पास खड़े सुरक्षाबल के जवान ने रस्सी खींची… और तिरंगा फहराने लगा…. तब राष्ट्रगान शुरू हो पाया…. दरअसल, मुंबई स्थित मुख्यमंत्री आवास में अठहत्तर-वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण का कार्यक्रम रखा गया था… वहीं समारोह के दौरान उनके साथ उनके बेटे और लोकसभा सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे, मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी, पुलिसकर्मी और कर्मचारी मौजूद थे… लेकिन जब झंडे को फहराने की बारी आई तो मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे करीब 30 सेकंड तक मशक्कत करते रहे… और गठान लग जाने से झंडा खुल नहीं पाया….. यह देख पास खड़े जवान ने एक झटके से रस्सी को खींचा और झंडा खुलकर फहराने लगा….

4… ओडिशा की सरकार ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर दोनों में काम करने वाली महिला कर्मचारियों के लिए एक दिन की पीरियड लीव की शुरुआत की है…. ‘कटक’ में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान ओडिशा की उपमुख्यमंत्री ‘प्रवती परिदा’ ने इसका ऐलान किया है…. तत्काल प्रभाव से लागू होने वाली यह ‘पॉलिसी महिला कर्मचारियों’ को उनके ‘मेंस्ट्रुअल साइकल’ के पहले या दूसरे दिन छुट्टी लेने की छूट देती है…. बता दें कि इस पहल का उद्देश्य महिलाओं को उनके स्वास्थ्य और कल्याण को ज्यादा प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में सहायता करना है…. उपमुख्यमंत्री ‘प्रवती परिदा’ ने कहा कि यह वैकल्पिक है, जो महिलाएं पेशेवर काम में शामिल थीं, वे शारीरिक दर्द के पहले या दूसरे दिन छुट्टी ले सकती हैं…. यह सरकारी और निजी क्षेत्र की नौकरी करने वालों दोनों के लिए लागू होगा….

5… अपनी कॉमेडी से लोगों को लोटपोट कर देने वाले राजपाल यादव एक बार फिर मुसीबत में हैं…. राजपाल यादव खुद बताते हैं कि संघर्ष उनकी जिंदगी का हिस्सा है…. अब एक बार फिर बैंक का लोन नहीं चुका पाने मामले में ‘राजपाल यादव’ की मुश्किलें बढ़ने लगी है…. बैंक से लिए गए उनके कर्ज से जुड़ी करोड़ों की प्रॉपर्टी को ‘शाह-जहांपुर’ में बैंक ने कुर्क कर दी है…. दरअसल, राजपाल यादव ने ‘सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया’ मुंबई से लोन लेने के लिए अपने पिता ‘नौरंग यादव’ के नाम से जमीन…. और भवन के दस्तावेज को गारंटी के तौर पर बैंक में जमा कराया था…. जिसके बाद अब लोन राशि नहीं चुका पाने से बैंक ने यह एक्शन लिया है….. आपको बता दें कि राजपाल यादव ने मुंबई में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से 3 करोड़ रुपये का ऋण लेने के दौरान इस संपत्ति के कागज को बैंक में जमा कराए थे…. लोन न चुका पाने पर ये धनराशि बढ़कर 11 करोड़ रुपये हो गई…. जिस पर 8 अगस्त दिन शुक्रवार को ‘सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स’ मुंबई शाखा की टीम दो दिन पहले ‘शाह-जहांपुर’ पहुंची थी….

6… दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने स्वेतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने को लेकर सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि आज CM आवास पर तिरंगा नहीं फहराया गया….. बहुत अफसोस रहा….. यह तानाशाही एक चुने हुए मुख्यमंत्री को जेल में रख सकती है…. लेकिन दिल में देशप्रेम को कैसे रोक पाएगी…. हरियाणा के हिसार में 12 अगस्त को एक सियासी जनसभा को संबोधित करते हुए सुनीता केजरीवाल ने कहा था कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक… और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल हरियाणा के लाल हैं…. वह हिसार के बेटे हैं….. कोई सपने में भी नहीं सोच सकता था कि हिसार का लड़का एक दिन दिल्ली का मुख्यमंत्री बन जाएगा…. यह इत्तेफाक नहीं हो सकता…. मुझे लगता है कि भगवान आपके बेटे से से कुछ बड़ा करवाना चाहते हैं…..

7… दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने अपने एक्स पोस्ट पर कहा कि आज स्वतंत्रता दिवस है….. जब 1947 में भारत को अंग्रेजों की तानाशाही से आजादी मिली थी….. सैंकड़ों स्वतंत्रता सैनानियों ने लाठियां खाईं…. स्वतंत्रता सेनानी हमें यह आजादी दिलवाने के लिए जेल गए और अपनी जान की कुर्बानी दी…. उनके सपनों में भी ऐसा विचार नहीं आया होगा कि एक दिन….. आजाद भारत में एक चुने हुए मुख्यमंत्री को झूठे मुकदमे में फंसा कर महीनों तक जेल में रखा जाएगा…. आप सांसद संजय सिंह ने सीएम अरविंद केजरीवाल को याद करते हुए कहा था कि भारत में शिक्षा-स्वास्थ्य का स्तर बेहतर करने बिजली-पानी फ्री में मुहैया कराने….. और माताओं-बहनों की बस यात्रा फ्री कराने वाले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्वतंत्रता दिवस के दिन भी जेल में हैं….

8… प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर ह्यूमन राइट्स वॉच ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है….. इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव अभियान के दौरान अपनी रैलियों में दिए 110 भाषणों में इस्लामोफोबिक टिप्पणियां कीं…. ह्यूमन राइट्स वॉच ने 16 मार्च को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद पीएम मोदी के जरिए दिए गए 173 भाषणों का विश्लेषण किया है…. ह्यूमन राइट्स वॉच की रिपोर्ट में कहा गया है कि मोदी ने कम से कम 110 भाषणों में मुस्लिमों के प्रति पूर्वाग्रह…. और नफरत भरी टिप्पणियां कीं. ऐसा लगता है कि इनका मकसद राजनीतिक विपक्ष को कमजोर करना…. और गलत जानकारी के आधार पर बहुसंख्यक हिंदू समुदाय में डर पैदा करना था…. और उन्होंने विपक्ष को सिर्फ मुस्लिम अधिकारों को बढ़ावा देने वाला बताया…. इसमें बीजेपी नेताओं के जरिए दिए गए भड़काऊ बयानों को लेकर भी बात की गई है…..

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button