कैग रिपोर्ट को लेकर एलजी व आप में ठनी

उपराज्यपाल ने विधानसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र

  • मंत्री आतिशी बोलीं- जल्द पटल पर रखेंगे रिपोर्ट
  • विधानसभा और जनता की जांच से बच रही सरकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट को दिल्ली विधानसभा में पेश करने के लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने कैग की 11 रिपोर्ट को पेश नहीं किया। साथ ही आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार जानबूझकर इन्हें विधानसभा में प्रस्तुत करने से बच रही है। पत्र में एलजी ने विधानसभा अध्यक्ष से कहा कि सुनिश्चित करें कि ये रिपोर्ट जल्द से जल्द विधानसभा में रखी जाएं। उधर, दिल्ली सरकार के सूत्रों का कहना है कि रिपोर्ट जल्द ही विधानसभा के पटल पर रखी जाएगी।
पत्र में एलजी ने लिखा कि इनमें राज्य वित्त, प्रदूषण निवारण, दिल्ली में शराब का विनियमन और आपूर्ति, विनियोग खाते, सार्वजनिक उपक्रमों और सामाजिक व सामान्य क्षेत्रों से संबंधित तथा देखभाल और संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों पर निष्पादन लेखा परीक्षा से संबंधित रिपोर्ट हैं। ये रिपोर्ट वित्त मंत्री आतिशी के पास लंबित हैं। इनमें से कुछ कैग की रिपोर्ट 2022 से लंबित हैं। वर्ष 2017-18 से वर्ष 2021-22 की अवधि के लिए दिल्ली में शराब के विनियमन और आपूर्ति पर प्रदर्शन ऑडिट पर कैग रिपोर्ट चार मार्च 2024 को दिल्ली सरकार को भेजी गई थी। यह मंत्री आतिशी के पास 11 अप्रैल 2024 से लंबित हैं। दिल्ली में शराब के विनियमन और आपूर्ति पर प्रदर्शन ऑडिट की कैग रिपोर्ट दिल्ली सरकार की विवादास्पद और विफल आबकारी नीति को लेकर महत्वपूर्ण है। इसकी मदद से दिल्ली सरकार में हुए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद रद्द कर दिया था। 22 फरवरी 2024 को एलजी ने इन रिपोर्ट के लंबित होने के बारे में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी पत्र लिखा था। साथ ही कहा था कि वित्त मंत्री को सलाह दें कि वे उन्हें जल्द से जल्द विधानसभा के समक्ष रखें। एलजी ने पत्र में लिखा कि विधानसभा में कैग रिपोर्ट न रखकर सरकार विधानसभा और जनता की जांच से बच रही है। यह लोकतांत्रिक जवाबदेही के आधार को कमजोर करती है। इससे पहले भी दिल्ली सरकार ने जल बोर्ड और दिल्ली में निजी बिजली वितरण कंपनियों के प्रदर्शन सहित कई कैग रिपोर्ट को कई साल तक लंबित रखा था। इसे लेकर एलजी को देरी की शिकायत करनी पड़ी थी।

केजरीवाल जेल से जल्द आएंगे बाहर : सिसोदिया

  • पूर्व डिप्टी सीएम ने शुरू की पदयात्रा उमड़ी भीड़

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आप नेता मनीष सिसोदिया की पदयात्रा का आगाज हो चुका है। शनिवार सुबह मनीष सिसोदिया दिल्ली से सबसे प्राचीन कालकाजी मंदिर पहुंचे और मां कालका का आशीर्वाद लिया। इससे पहले सिसोदिया कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर पहुंचे थे। पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जेल से बाहर आने के बाद मैं कालकाजी मंदिर में प्रार्थना करने पहुंचा। मैंने दिल्ली की जनता की प्रार्थना सुनने के लिए भगवान का शुक्रिया अदा किया। मुझे उम्मीद है कि अरविंद केजरीवाल भी जल्द ही जेल से बाहर आएंगे। सभी विधानसभा क्षेत्रों से गुजरने वाली पदयात्रा की शुरुआत कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज के निर्वाचन क्षेत्र ग्रेटर कैलाश से हुई। पदयात्रा के पहले दिन सिसोदिया ग्रेटर कैलाश की अलकनंदा मार्केट पहुंचे, जहां लोगों ने उनका स्वागत किया। इस दौरान सिसोदिया को खुद के बीच देखकर लोगों के चेहरे खिल उठे। बच्चों द्वारा हाथ से लिखे ‘वेलकम बैक मनीष सिसोदिया सर’ का पोस्टर देख सिसोदिया अभिभूत हो गए और सिर पर हाथ रखकर उनको आशीर्वाद दिया। वहीं, उन्हें देखकर महिलाओं का दर्द भी छलक उठा और उन्होंने राखी बांद कर उनकी लंबी उम्र की कामना की। सिसोदिया ने पदयात्रा के दौरान दुकानदारों-रेहड़ी पटरीवालों, महिलाओं और आम लोगों से हाथ मिलाकर उनका हालचाल पूछा। उन्होंने उनसे दिल्ली सरकार के कामकाज का फीडबैक लिया। मनीष सिसोदिया ने कई लोगों को गले गलाया। इस अवसर पर सिसोदिया से मिलने के लिए सडक़ों पर भारी भीड़ जमा हो गई। लोगों ने उनके स्वागत में पुष्पवर्षा की और फूल माला पहनाकर उनका स्वागत किया। सिसोदिया ने हाथ जोडक़र सभी का अभिवादन स्वीकार किया। सिसोदिया को अपने बीच देखकर लोग काफी उत्साहित दिखे। कई युवा, महिलाएं और समर्थकों ने उनके साथ तस्वीरें खिंचवाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button