12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 . बिहार में दिखा भारत बंद का असर

बिहार में भारत बंद का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. यहां पर नेशनल हाइवे को ब्लॉक किया गया है, जबकि राजधानी पटना की सड़कों पर भी प्रदर्शनकारी उतर आए हैं. भारत बंद को आरजेडी और एलजेपी जैसे क्षेत्रीय दलों ने भी समर्थन दिया है. इस वजह से बिहार में सबसे ज्यादा प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं.

2 . सपा मुखिया अखिलेश यादव का ‘भारत बंद’ को समर्थन

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने भारत बंद का समर्थन किया है. उन्होंने कहा, “आरक्षण की रक्षा के लिए जन-आंदोलन एक सकारात्मक प्रयास है. ये शोषित-वंचित के बीच चेतना का नया संचार करेगा और आरक्षण से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ के खिलाफ जन शक्ति का एक कवच साबित होगा. शांतिपूर्ण आंदोलन लोकतांत्रिक अधिकार होता है.”

3 . पटना में रिजर्वेशन बचाओ संघर्ष समिति का प्रदर्शन

बिहार की राजधानी पटना में ‘रिजर्वेशन बचाओ संघर्ष समिति’ ने भारत बंद में हिस्सा लिया है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में समिति के सदस्यों ने सड़क पर उतरकर नारेबाजी की है.

4 . आरक्षण घोटाले को लेकर लखनऊ में विरोध

उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में अभ्यार्थियों का विरोध जारी है. देर रात लखनऊ में शिक्षक भर्ती के अभ्यार्थी डटे रहे हैं. उन्होंने मांग की है कि जब तक उनकी नियुक्ति नहीं हो जाती है, तब तक वे डटे रहेंगे. उनका कहना है कि आरक्षण में घोटाला किया गया था.

5 . बीएसपी ने किया भारत बंद का समर्थन

बसपा ने भारत बंद का समर्थन किया है. बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने सोशल मीडिया पर लिखा, कि ‘बीएसपी का भारत बंद को समर्थन है, क्योंकि भाजपा और कांग्रेस आदि पार्टियों के आरक्षण विरोधी षडयंत्र और सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरुद्ध इनमें रोष और आक्रोश है,

6 . पीएम मोदी दो दिन के पोलैंड दौरे पर रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिन के पोलैंड दौरे पर रवाना हो गए हैं,,, पोलैंड दौरे पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने एक बयान जारी कर कहा कि ‘मैं पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति आंद्रेज डुडा से मिलने के लिए उत्सुक हूं,,, मैं पोलैंड में मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलूंगा,,, पोलैंड से मैं यूक्रेन दौरे पर जाऊंगा और राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात करूंगा,,,

7 . आज शाम जम्मू पहुंचेंगे कांग्रेस नेता राहुल गांधी

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे दो दिन के दौरे पर शाम को साढ़े पांच बजे जम्मू पहुंचेंगे. बता दें कि कल राहुल गांधी श्रीनगर में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करेंगे. इसके बाद ढाई बजे जम्मू में कार्यकर्ता सम्मेलन में भाग लेंगे और साम को दिल्ली वापस आ जाएंगे.

8 . स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी अस्पतालों को दिया आदेश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी एम्स और अपने अस्पतालों के लिए लगभग एक दर्जन आदेश जारी किया है,,, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सरकारी अस्पतालों के डार्क स्पॉट सीसीटीवी कैमरे में कैद होने चाहिए,,, अस्पताल परिसर में सुरक्षा गार्ड घूमते रहने चाहिए,,, साथ ही परिसर में जगह-जगह स्वास्थ्य कर्मचारियों के खिलाफ हिंसा करने पर सख्त कानून की जानकारी चस्पा होनी चाहिए।

9 . आरजी कर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स निकालेंगे विरोध मार्च

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स और छात्र आज विरोध मार्च निकालेंगे,,, यह मार्च सीबीआई कार्यालय तक निकाला जाएगा,,, हालाँकि सुप्रीम कोर्ट ने डॉक्टर्स से हड़ताल वापस लेने का आग्रह किया था,,,

10 . BJP और कांग्रेस का ‘पलड़ा’ बराबर

राजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं, जिनमें से पांच पर बीजेपी और पांच पर कांग्रेस के सदस्य हैं. अब यहां पलड़ा बराबर हो गया है. संख्या बल में जहां कांग्रेस के 6 राज्यसभा सदस्य थे, वहीं अब उपचुनाव में बीजेपी के रवनीत सिंह बिट्टू निर्विरोध जीतने जा रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button