आम आदमी पार्टी ने बढ़ाई कांग्रेस के लिए मुश्किलें, हरियाणा में अकेले चुनाव लडऩे का भरा दम

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) 2024 का हरियाणा विधानसभा चुनाव अपने दम पर लड़ेगी। इस बात की जानकारी राज्य इकाई के उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा ने दी। उन्होंने कहा कि पार्टी का पूरा संगठनात्मक ढांचा तैयार है और जल्द ही अपनी ग्राम-स्तरीय समितियों की भी घोषणा करेगी। हालाँकि, ढांडा ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए, भारतीय विपक्षी गुट के सदस्यों के बीच सीट बंटवारे पर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है। यह दूसरा मौका है पार्टी की ओर से इस तरह का दावा किया गया है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए कोई समझौता नहीं होगा, कोई गठबंधन नहीं होगा और आप सभी 90 सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ेगी। लोकसभा के लिए हम पार्टी आलाकमान के आदेश का पालन करेंगे।
आप नेता से वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा की हालिया टिप्पणी के बारे में पूछा गया था कि उनकी पार्टी अपने दम पर लोकसभा और विधानसभा दोनों चुनाव जीतने में सक्षम है। उन्होंने यह भी कहा था कि कांग्रेस अगले साल के आम चुनाव में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया था कि आप का राज्य में कोई आधार नहीं है। 2024 के लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से एकजुट होकर मुकाबला करने के लिए कई विपक्षी दलों ने भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (ढ्ढहृष्ठढ्ढ्र) का गठन किया है। ्र्रक्क भी गठबंधन का हिस्सा है।
आप ने पलटवार करते हुए कहा कि जब भूपिंदर हुडा कहते हैं कि कांग्रेस सक्षम है और पूछते हैं कि आप किस आधार पर सीटें मांग रहे हैं, तो उन्हें याद रखना चाहिए कि पिता-पुत्र की जोड़ी (भूपेंद्र हुडा और उनके बेटे दीपेंद्र हुडा) सोनीपत और रोहतक (लोकसभा) दोनों सीटें हार गए थे। (2019 के चुनावों में)। अब वह किस आधार पर इन सीटों पर दावा कर रहे हैं? उन्होंने कहा कि सीटों का बंटवारा होगा या नहीं, यह उन्हें तय करना नहीं है। वह न तो समन्वय समिति के सदस्य हैं, जिसके पास इंडिया ब्लॉक के घटकों के बीच सीट बंटवारे पर निर्णय लेने की शक्ति है, न ही उनके पास कांग्रेस आलाकमान में कोई पद है जिसके आधार पर वह अपनी पार्टी की राज्य इकाई को निर्देश दे सकें।

 

Related Articles

Back to top button