जीएसटी मीटिंग: केंद्रीय वित्त मंत्री से आप और पंजाब सरकार के वित्त मंत्री की तीखी बहस

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में जीएसटी की 50वीं बैठक शुरू हो चुकी है और मीटिंग का माहौल काफी गर्म बताया जा रहा है। दिल्ली और पंजाब के वित्त मंत्री की देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बहस की खबरे निकलकर सामने आई हैं। सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि दिल्ली और पंजाब दोनों ही जीएसटी को पीएमएलए यानी मनी लांड्रिंग के तहत लाने का विरोध कर रहे हैं।
जिसकी वजह से दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी और पंजाब के वित्त मंत्री की इस मामले में निर्मला सीतारमण के साथ काफी बहस हुई है। आपको बता दें कि इस मीटिंग में ऑनलाइन गेम्स और होर्स रेस पर जीएसटी कितनी लगाई जाए इस पर भी बहस होनी है। इसके अलावा और भी कई अहम मुद्दों पर फैसला आना है।

इन मुद्दों पर होनी है जीएसटी की मीटिंग में चर्चा
जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में चर्चा की जाएगी कि किसी भी कंपनी को रजिस्टर्ड करने से पहले कंपनी या बिजनेस का फिजिकल अनिवार्य होगा। साथ ही कंपनी को अतिरिक्त इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का दावा करने या सरकारी खजाने में राशि जमा करने का कारण बताना होगा।
बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, होर्स रेस और कैसीनो के टैक्सेशन पर मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा की अध्यक्षता में 8 राज्यों के वित्त मंत्रियों के पैनल की रिपोर्ट पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।
जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में एसयूवी और एमयूवी कारों पर 28 फीसदी जीएसटी रेट के अलावा 22 फीसदी मुआवजा सेस लगाने पर भी चर्चा की जाएगी। इसकी फिटमेंट कमेटी की ओर से सिफारिश की गई है।
फिटमेंट कमेटी ने जीएसटी परिषद को यह स्पष्ट करने का भी सुझाव दिया है कि सिनेमा हॉल में परोसे जाने वाले भोजन और पेय पदार्थों पर 5 फीसदी टैक्स लगाया जाए, न कि 18 फीसदी।
कैंसर की दवा डिनुटुक्सिमैब के इंपोर्ट पर जीएसटी से छूट और रेयर बीमारियों का इलाज की वजह से फूड पर जीएसटी खत्म करने पर भी चर्चा की जाएगा।
इस मीटिंग में अपीलेट ट्रिब्यूनल की स्थापना की रूपरेखा पर भी चर्चा की जाएगी। मौजूदा समय में जीएसटी के सभी डिस्प्यूट नॉर्मल अदालतों में जाते हैं और लंबे समय के लिए लटक जाते हैं।

Related Articles

Back to top button