आप प्रवक्ता बोलीं: विपक्षी गठबंधन केजरीवाल को बनाए प्रधानमंत्री फेस

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर अभी से राजनीतिक दलों की ओर से बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। कहीं संगठन को मजबूत किया जा रहा था तो कहीं अभियानों के जरिए जनता के बीच अपनी बैठ बनाने की कोशिश की जा रही है। सत्ता पक्ष यानी एनडीए गठबंधन एक बार फिर अपनी जीत का दावा कर रहा है तो वहीं विपक्षी दलों का हालिया बना गठबंधन अब तक प्रधानमंत्री पद के चेहरे को ही तय नहीं कर पाया है। हालांकि 31 अगस्त और 1 सितंबर को इंडिया गठबंधन की अहम बैठक होने जा रही है। माना जा रहा है कि इस बैठक में चेहरे से पर्दा उठ सकता है। लेकिन इस बैठक से पहले ही आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता ने बड़ा दावा कर दिया है।
आप प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अरविंद केजरीवाल को ही प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार इंडिया गठबंधन की ओर से बनाया जाना चाहिए। हालांकि उन्होंने इसे पूरी तरह से खुद का विचार बताया। उन्होंने मेरे इस बयान से पार्टी का आशय नहीं है। लेकिन मुझ से पूछा जाए तो अरविंद केजरीवाल को ही इंडिया गठबंधन का पीएम फेस बनाया जाना चाहिए।
बता दें कि इंडिया गठबंधन की अब तक दो अहम बैठक आयोजित हो चुकी हैं। पहली जुलाई के महीने में पटना में हुई थी। इस बैठक में सिर्फ पार्टी की अगली बैठक संबंध कुछ बड़े फैसले लिए गए थे। जबकि दूसरी बैठक में पार्टी के नाम का ऐलान किया गया है। हालांकि अब तक दोनों ही बैठकों में ये तय नहीं हो पाया कि इंडिया गठबंधन किस दल के नेतृत्व में आगे बढ़ेगा। कभी राहुल गांधी तो कभी नीतीश, तो कभी ममता बनर्जी का नाम भी आगे आ चुका है। इनके अलावा शरद पवार जैसे दिग्गज नेताओं के नाम पर भी कई बार सुर बढ़ते दिखे हैं।
आगामी और तीसरी बैठक में इंडिया गठबंधन के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी आगे की रणनीति पर काम करना। इसके साथ ही पीएम फेस को लेकर भी गठबंधन जितना जल्दी चेहरा तय कर लेगा उतना जल्दी उन्हें आगे की रणनीति पर काम करने में आसानी होगी।
यानी सबसे बड़ी चुनौती इंडिया गठबंधन के लिए पीएम फेस को तय करना है। लेकिन इतना आसान नहीं है। स्थानीय हितों को लेकर कई दलों के बीच एकमत होना मुश्किल लग रहा है। मसलन बंगाल में कांग्रेस और टीएमसी के बीच एकता नहीं, पंजाब और दिल्ली में आप और कांग्रेस के बीच सबकुछ ठीक नहीं। इसी तरह अन्य राज्य स्तर पर राजनीतिक दलों को हितों के लेकर टकराव पीएम चेहरा तय करने में बड़ी बाधा बन सकते हैं।
इसके अलावा पार्टी का संयोजक भी तीसरी बैठक में तय होना है। ऐसे में संयोजक के नाम पर किस नेता को आगे बढ़ाया जाता है ये भी एक तरह से देखने लायक होगा। इसके साथ ही इंडिया गठबंधन का लोगो भी इसी बैठक में जारी किया जाना है।
मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में दो दिवसीय गठबंधन की बैठक आयोजित की जा रही है। इसको लेकर कई दलों के नेता मुंबई पहुंचने भी लगे हैं। इनमें राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजश्वी यादव मुंबई पहुंच चुके हैं। वहीं शरद पवार ने इस बैठक की कमान संभाली है और वह लगातार बैठक स्थल का जायजा ले रहे हैं।
इंडिया गठबंधन की आगामी बैठक को लेकर बुधवार की शाम एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस भी आयोजित की जा रही है। इस बैठक में शिवसेना (यूबीटी) सुप्रीमो उद्धव ठाकरे और कांग्रेस नेता नाना पटोले के साथ अशोक चव्हाण मीडिया को संबोधित करेंगे।

Related Articles

Back to top button