अब्दुल्ला ने संभाली जम्मू-कश्मीर की कमान

सीएम पद की ली शपथ, कांग्रेस कैबिनेट में नहीं हुई शामिल, इंडिया गठबंधन के कई दिग्गज बने शपथग्रहण के गवाह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अनुच्छेद-370 के निरस्तीकरण के बाद जम्मू-कश्मीर को अब नई सरकार मिल गई है। उमर अब्दुल्ला केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री बने हैं। उन्हें राज्य उपराज्यपाल मनोज सिंहा ने सीएम पद की शपथ दिलाई। इस समारोह में इंडिया गठबंधन के कई दिग्गज शामिल हुए। दिग्गजों में नेता प्रतिपक्ष राहुल गंाधी, अध्यक्ष कांग्रेस मल्लिकार्जुन खरगे व महासचिव प्रियंका गांधी मौजूद रहीं। उधर इस शपथ समारोह में कांग्रेस से कोई मंत्री नही बना। वंही सीएम बनने के बाद सभी ने उमर अब्दुल्ला को बधाई दी ।
उमर अब्दुल्ला की कैबिनेट में पांच नेता शामिल होने वाले हैं। इनके नाम सामने आ गए हैं-जावेद डार- रफियाबाद, सकीना इट्टू- डीएच पोरा, जावेद राणा- मेंढर, सुरेंद्र चौधरी- नौशेरा और सतीश शर्मा- छंब।
जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी व महासचिव प्रियंका गांधी श्रीनगर पहुंच गए हैं।

उमर ने शेख अब्दुल्ला को दी श्रद्धांजलि

जम्मू-कश्मीर के मनोनीत मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के संस्थापक शेख मुहम्मद अब्दुल्ला के स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पठानी सूट और कोट पहने 54 वर्षीय अब्दुल्ला ने पार्टी संस्थापक के स्मारक पर फूल चढ़ाए। उमर अब्दुल्ला हजरतबल दरगाह पर पहुंचे। उन्होंने जम्मू-कश्मीर की शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

कैबिनेट में शामिल न होना कांग्रेस का अपना फैसला : बशीर

कांग्रेस ने ऐलान किया है कि वह जम्मू कश्मीर की नेशनल कांफ्रेंस सरकार में शामिल नहीं होगी बल्कि बाहर से सपोर्ट करेगी। कांग्रेस के इस फैसले पर शेख बशीर ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह कांग्रेस का फैसला है तो कांग्रेस ही बताएगी ऐसा क्यों है। गठबंधन में हमने काफी अच्छी लड़ाई लड़ी और अब यह उनका फैसला है कि बाहर रहना है या अंदर, वहीं, उमर अब्दुल्ला के शपथ लेने पर शेख बशीर ने कहा कि उमर अब्दुल्ला जी ने कहा है कि हम सबको साथ लेकर चलेंगे।

एकता ही इंडिया है: अखिलेश यादव

जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव भी पहुंचे हैं। उन्होंने फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला के साथ तस्वीर शेयर कर सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा- एकता ही ‘इंडिया’ है! नेता डी. राजा ने जम्मू-कश्मीर के मनोनीत मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह पर कहा, मैं अपनी पार्टी की ओर से उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में सफल शुरुआत के लिए शुभकामनाएं देता हूं। जम्मू-कश्मीर के अधिकारों को बहाल करना जम्मू-कश्मीर के लिए एक नई शुरुआत होगी।

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट नाराज

हरियाणा और पंजाब सरकार को फटकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जाहिर करते हुए पंजाब और हरियाणा को फटकार लगाई है। अदालत ने कहा कि आयोग का कोई भी सदस्य वायु प्रदूषण के मामलों से निपटने के लिए योग्य नहीं हैं। अदालत के आदेश का पालन नहीं किया गया। कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अभी तक एक भी मुकदमा नहीं चलाया गया।सब कुछ सिर्फ़ कागज़ों पर है।
हरियाणा सरकार से सुप्रीम कोर्ट ने कहा? हम बहुत साफ-साफ बता रहे हैं कि आपको 1 सप्ताह का समय देंगे। अगर इसका पालन नहीं किया गया तो हम मुख्य सचिव के खिलाफ अवमानना का मामला दर्ज करेंगे। आप लोगों पर मुकदमा चलाने से क्यों कतराते हैं। आप सिर्फ़ नाममात्र का जुर्माना ले रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट से हरियाणा के वकील ने कहा कि हमने इस साल करीब 17 एफआईआर दर्ज की हैं।
किसानों को ट्रैक्टर सुनिश्चित करने के लिए आपने केंद्र सरकार को एक भी प्रस्ताव दिया है हमें दिखाइए? इसका स्पष्ट उत्तर दीजिए, क्या आपने किसानों के लिए फंड की जरूरत के किसी पहलू का उल्लेख किया है?पंजाब सरकार के वकील ने कहा नहीं क्या इस आचरण को सद्भावनापूर्ण कहा जा सकता है? पिछली बार आपने घोषणा की थी कि केंद्र सरकार सुनवाई नहीं कर रही है? आज हम देखते हैं कि ट्रैक्टर और डीजल के लिए एक भी प्रस्ताव नहीं दिया गया है? वकील – हम आज ही केंद्र को प्रस्ताव देंगे।

मुंबई-दिल्ली इंडिगो विमान की अहमदाबाद में इमरजेंसी लैंडिग

बम होने की मिली धमकी निकली अफवाह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। मुंबई से दिल्ली जा रहे इंडिगो के एक विमान को बम की धमकी मिलने पर अहमदाबाद की तरफ डायवर्ट कर दिया गया। एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि विमान में बम होने की धमकी एक अफवाह थी। इसके बाद मंगलवार की रात को विमान मुंबई एयरपोर्ट पर पहुंचा।
बता दें कि विमान में करीब 200 यात्री और चालक दल के सदस्य सवार थे। अधिकारी ने बताया कि एक अज्ञात व्यक्ति ने ट्वीट के जरिए विमान में बम होने का दावा किया था। मुंबई एटीसी द्वारा सतर्क किए जाने के बाद पायलट ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराने का फैसला किया।
दरअसल, दिल्ली के लिए उड़ान भरने के रास्ते में अहमदाबाद ही सबसे निकटतम एयरपोर्ट था। एक अधिकारी ने कहा, आधी रात को यहां लैंडिंग के बाद, करीब 200 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को ले जाने वाले विमान की रात भर सुरक्षा बलों ने जांच की। इस दौरान उन्हें कुछ भी नहीं मिला। मंगलवार की सुबह आठ बजे विमान दिल्ली के लिए रवाना हुआ।

हरियाणा में आज चुना जाएगा भाजपा विधायक दल का नेता

अमित शाह की मौजूदगी में पंचकूला में होगी बैठक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। हरियाणा की नई सरकार के गठन की तैयारियां आज भाजपा विधायक दल की बैठक से शुरू हो जाएगी। भाजपा के पर्यवेक्षक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव की मौजूदगी में पार्टी के विधायक पंचकूला स्थित पार्टी दफ्तर में अपने नेता का चुनाव करेंगे।
विधायक दल का नेता चुनने से पहले सभी विधायक शाह और यादव के साथ ब्रेक फास्ट करेंगे। उसके बाद विधायक दल के नेता चुनने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। भाजपा ने अपने सभी 48 विधायकों को अगले दो दिन चंडीगढ़ में ही रहने के निर्देश जारी किए हैं। भाजपा नेताओं ने बताया, कि करीब दस बजे विधायक दल की बैठक होगी। बैठक में शामिल होने नायब सैनी और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मोहनलाल बढ़ौली बीजेपी कार्यालय पहुंच गए हैं। हालांकि नायब सिंह सैनी के नाम को लेकर कोई शक नहीं है। भाजपा ने उनके नेतृत्व में ही चुनाव लड़ा था। यहां तक कि अमित शाह ने चुनाव से पहले पंचकूला में कार्यकर्ताओं की बैठक एलान किया था कि भाजपा की सरकार बनने पर नायब सिंह सैनी ही राज्य के मुख्यमंत्री होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी रैलियों में नायब सिंह सैनी को ही अगले मुख्यमंत्री के तौर पर पेश करते आए हैं। एतिहासिक जीत के बाद पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की नजरों में नायब सिंह सैनी का कद भी बढ़ा है। ऐसे में उनके नाम को लेकर कोई संशय नहीं है। होडल से भाजपा विधायक हरिंदर सिंह ने कहा कि पार्टी जो भी फैसला लेगी, हम उसके साथ हैं।

धरना

राजधानी लखनऊ में डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के आवास के बाहर एंबुलेंस कर्मियों ने प्रदर्शन किया। इसके साथ ही प्रदर्शनकारियों ने डिप्टी सीएम पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए भूख हड़ताल शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने न्याय दो न्याय दो के नारे लगाए। हालांकि प्रदर्शन की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। सभी प्रदर्शनकारियों को ईको गार्डन भेजा। प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि 2021 में नौ हजार कर्मचारियों को निजी कंपनी त्रङ्क्यश्वक्रढ्ढ ने नौकरी से निकाल दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button