आगरा : राज्यपाल आनंदीबेन ने छात्र-छात्राओं को दिए पदक

डॉ.भीमराव आंबेडकर विवि का दीक्षांत समारोह

लखनऊ। आगरा के डॉक्टर भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के 86वें दीक्षांत समारोह की गोल्डन गर्ल शिवानी सिंह को 13 मेडल प्रदान किए गए। राज्यपाल (कुलाधिपति) आनंदीबेन पटेल ने शिवानी सिंह को 12 गोल्ड और एक सिल्वर मेडल प्रदान किया। विश्वविद्यालय के खंदारी परिसर स्थित जेपी सभागार में आज सुबह करीब 10 बजे दीक्षां समारोह शुरू हुआ। इसमें 69 छात्र-छात्राओं को 109 पदक प्रदान किए गए। इसमें 95 स्वर्ण और 14 रजत पदक हैं। 93 छात्र-छात्राओं को एमफिल और आठ को डी-लिट की उपाधि दी गई। दीक्षांत समारोह के मंच पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल साथ में विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय और परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव मौजूद रहे। इस दौरान राज्यपाल ने टीबी से ग्रसित बच्चों को स्कूल बैग भी बांटे।

86वें दीक्षांत समारोह में भी छात्राओं का जलवा रहेगा। 109 में से 74 पदक छात्राओं के खाते में आए। जबकि छात्रों को 35 पदक ही मिले। सर्वाधिक 13 पदक एसएन मेडिकल कॉलेज की एमबीबीएस फाइनल प्रोफेशनल (सत्र 2019-20) की छात्रा शिवानी सिंह को प्रदान किए गए। शिवानी सिंह ने एमबीबीएस की परीक्षा एसएन मेडिकल कॉलेज से उत्तीर्ण की है। शिवानी सिंह को विभिन्न विषयों में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने में 12 स्वर्ण और एक रजत पदक प्रदान किया गगा। शिवानी सिंह अलीगढ़ की रहने वाली हैं। अभी पीजी की तैयारी कर रही हैं।

चाइल्ड लाइन कर्मी ने बेच दिया बच्चा, अपहरण का केस दर्ज

लखनऊ। सुल्तानपुर जिले से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां स्थानीय चाइल्ड लाइन कर्मी तारा शुक्ला ने एक दुष्कर्म पीड़िता का बच्चा चोरी छिपे बेच दिया, जिससे प्रशासन में हड़कंप मच गया है। इस मामले में चाइल्ड लाइन की वालंटियर तारा के खिलाफ गोसाईगंज थाने में अपहरण का मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने यह कार्रवाई पीड़िता की तहरीर पर की है। वहीं राष्टï्रीय बाल संरक्षण आयोग के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने मामले में जांच शुरू कर दी है। कांग्रेस एमएलसी दीपक सिंह ने मामले को विधान परिषद में उठाने की घोषणा की। जबकि राष्टï्रीय बाल संरक्षण आयोग ने डीएम-एसपी से मामले में जवाब मांगा है।

पुलिस के अनुसार जांच में पता चला कि गोसाईगंज क्षेत्र के एक गांव में चाइल्ड लाइन कर्मी तारा ने एक दुष्कर्म पीड़िता को फर्जी नाम और चाइल्ड लाइन केस बताकर स्थानीय निजी अस्पताल में भर्ती कराया था और आपरेशन के लिए 12 हजार रुपए का भुगतान किया था। इसके बाद पीड़िता द्वारा जन्मे बच्चे को तारा ने किसी अन्य को चुपके से बेच दिया। बच्चा चोरी होने का झूठा बहाना कर तारा ने मामले को दबाए रखा। इस बीच जब मामले का खुलासा हुआ तो तारा ने अपना फोन स्विच ऑफ कर लिया। पुलिस के अनुसार गोसाईगंज थाना क्षेत्र की रहने वाली इस पीड़िता से उसके गांव के युवक ने ही दुष्कर्म किया था। इसकी जांच चल रही है। वहीं बच्चा बेचे जाने के मामले में गोसाईगंज थाना अध्यक्ष संदीप राय ने बताया पुलिस प्रत्येक बिंदुओं और पीड़िता के बयान के आधार पर जांच कर रही है। वहीं बाल कल्याण समिति भी सक्रिय हो गई है। समिति ने पीड़िता को विधिक व विशेष आर्थिक सहायता के साथ सपोर्ट पर्सन देने के लिए प्रोबेशन अधिकारी को भी आदेश दिया है।

बसपा सांसद अतुल राय के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

लखनऊ। सुप्रीम कोर्ट के बाहर रेप पीड़िता एवं उसके गवाह के आत्महत्या करने के मामले में घोसी से बसपा सांसद अतुल राय के खिलाफ पुलिस ने चार्जशीट दाखिल कर दी। सीजेएम रवि कुमार गुप्ता ने आरोपी बसपा सांसद को तलब किया है। अगली सुनवाई 3 जनवरी को होगी। सांसद इस समय प्रयागराज की नैनी जेल में बंद हैं। उन्हें बी वारंट से इस मामले में 29 अक्टूबर को वीसी से न्यायिक हिरासत में लिया गया था। एसआईटी जांच की रिपोर्ट आने के बाद 27 अगस्त, 2021 को हजरतगंज थाने में एसएसआई दयाशंकर द्विवेदी ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी। जिसमें बताया गया था कि जांच रिपोर्ट में पता चला कि सांसद अतुल राय के खिलाफ रेप पीड़िता ने वाराणसी के लंका थाने में रेप की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस ने उस मामले में विवेचना के बाद चार्जशीट दाखिल कर दी है। मामला वाराणसी कोर्ट में है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button