यूपी विधानसभा सत्र के पहले दिन अखिलेश ने योगी सरकार को घेरा

  • सिर्फ चार दिनों का सत्र रखने पर उठाए सवाल
  • सपा मुखिया बोले- सरकार विपक्ष के सवालों से बचना चाहती है
  • सीएम योगी ने सभी दलों से मांगा सहयोग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी विधान सभा का शीतकालीन सत्र आज शुरू हो गया। पहले दिन दिवंगत भाजपा विधायक को श्रद्धाजंलि दी गई। इससे पहले सत्र के प्रथम दिन सता पक्ष व विपक्ष में जमकर नोकझोंक हुई। पहले दिन सपा प्रमुख व पूर्व सीएम अखिलेश ने योगी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी जनता के सवाल उठाने पर रोक लगाना चाहती है।
सपा ने जातीय जनगणना व स्वास्थ्य के मुद्दे पर भाजपा को सदन में घेरा। यूपी विधानमंडल का शीतकालीन सत्र सुबह 11 बजे शुरू हुआ। वर्ष 2023 में यह विधानमंडल का तीसरा और अठारहवीं विधान सभा का छठवां सत्र है। इस सत्र में राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अनुपूरक बजट प्रस्तुत करेगी। विभिन्न अध्यादेशों के प्रतिस्थानी विधेयकों समेत कुछ अन्य विधेयकों को पारित कराएगी। भाजपा नेता सिद्घार्थनाथ सिंह ने कहा कि विपक्ष के लोगों को जनता ने सदन में चर्चा के लिए भेजा है लेकिन वो यहां प्रदर्शनकारी बनते हैं।

काले कपड़े पहनकर पहुंचा विपक्ष

विधानसभा का शीतकालीन सत्र नई नियमावली के साथ शुरू हो रहा है। सपा विधायकों ने इसका विरोध किया है और सदन में काले कपड़े पहनकर पहुंचे। वहीं सत्र के पहले ही दिन सपा विधायक जाहिद बेग साइकिल पर काला कपड़ा लेकर विधान भवन पहुंचे।

योगी व अखिलेश ने आशुतोष टंडन को दी श्रद्धाजंलि

उत्तर प्रदेश विधानमंडल का चार दिवसीय शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है। सबसे पहले सदन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित सभी सदस्यों ने भाजपा के दिवंगत नेता आशुतोष टंडन को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि उनके निधन से हम सभी दुखी हैं। हम उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

विपक्ष सकारात्मक भूमिका निभाए : मुख्यमंत्री योगी

सत्र में सत्ता पक्ष ने विपक्ष को हर मुद्दे पर जवाब देने की रणनीति बनाई है तो विपक्ष ने भी सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। सत्र प्रारंभ होने से पहले लोकभवन में भाजपा विधानमंडल दल की बैठक हुई। बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विधायकों को सदन में उपस्थित रहने और सकारात्मक चर्चा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विपक्ष के आरोपों का तथ्यात्मक जवाब दें। बैठक में भाजपा के सहयोगी दलों के विधायक भी मौजूद रहे। निर्देश दिया गया है कि विधानसभा सत्र में मोबाइल बाहर रख दिया गया है अत: टीवी से ही अपडेट लेने का कष्ट करें।

सदन चलाने से भागती है भाजपा सरकार : शिवपाल

सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव ने यूपी विधानमंडल के शीतकालीन सत्र की शुरुआत से पहले ही भाजपा पर हमला बोला। शिवापाल ने कहा बिजली, पानी, सडक़, खेती -किसानी और कानून व्यवस्था के मोर्चे पर असफल हुई सरकार, अब इतनी नि:शब्द है कि सदन में भी संवाद नहीं करना चाहती। सदन चलाने से भागती यह भाजपा सरकार।

तेलंगाना में केसीआर पर वार के साथ थमेगा चुनाव प्रचार

  • मतदान 30 नवंबर को, सभी दलों ने किए जीत के दावे
  • राज्य की 119 सीटों पर होगा मुकाबला
  • 2,290 उम्मीदवार मैदान में
  • कांग्रेस व बीआरएस में सीधा मुकाबला, बीजेपी भी ताकत लगाने में जुटी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। तेलंगाना में 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मंगलवार की शाम 5 बजे तक चुनाव प्रचार थमेगा। इससे पहले अंतिम दिन सभी दलों ने जमकर प्रचार किया। सभी सियासी दलों ने अपनी-अपनी जीत के दावे किए। राज्य में 119 सीटों के लिए होने वाले मतदान के लिए 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रदेश में मुख्य मुकाबला कांग्रेस व बीआरएस में है।
हालांकि भाजपा भी पूरी ताक त लगा रही लगा रही है। मुख्य प्रत्याशियों में बीआरएस प्रमुख और राज्य के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर), उनके पुत्र केटी रामा राव, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार, डी अरविंद और सोयम बापूराव शामिल है। वहीं चुनाव प्रचार अभियान के दौरान भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सहित तमाम राजनीतिक दल सत्ता में आने के लिए पूरा दम लगाते हुए नजर आए। निर्वाचन आयोग द्वारा नौ अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा के बाद राज्य में आर्दश आचार संहिता लागू हो गई थी। केसीआर, कामारेड्डी और गजवेलसे अपनी किस्मत आजमाएंगे, वहीं रेवंत रेड्डी कोडंगल और कामारेड्डी से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा ने अपने विधायक एटाला को हुजूराबाद के अलावा गजवेल से मैदान में उतारा, जहां वह मौजूदा विधायक हैं।

राहुल, खरगे व मोदी ने झोंकी ताकत

कांग्रेस के लिए राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे व प्रियंका गांधी ने अपने-अपने प्रत्याशियों के लिए वोमांगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रचार अभियान के दौरान हैदराबाद में रोड किया तथा एक दर्जन सभाओं को संबोधित किया। वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी।

Related Articles

Back to top button