नोवाक को धकेल कर अल्कारेज टॉप पर

विम्बलडन में वरीयता नहीं मिली

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पेरिस। विंबलडन 2023 के लिए फ्रेंच ओपन में इस बार जीत हासिल कर ऐतिहासिक रुप से 23 ग्रैंडस्लैन जीतने की उपलब्धि हासिल करने वाले सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के फैंस के लिए बुरी खबर है। इस बार विंबलडन में चार बार के गत चैम्पियन नोवाक जोकोविच को वरीयता नहीं मिली है बल्कि उनकी जगह स्पेन के 20 वर्षीय कार्लोस अल्काराज को शीर्ष पर काबिज किया गया है।
करियर में कुल 23 ग्रैंडस्लैम जीतकर इतिहास रचने वाले नोवाक जोकोविच ने पेरिस में आयोजित हुए फ्रेंच ओपन 2023 में जीतने के बाद से कोई टूर्नामेंट नहीं खेला है। वहीं अल्कारेज ने फ्रेंच ओपन 2023 खेलने के बाद भी कुछ टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। आल इंग्लैंड क्लब ने एटीपी और डब्ल्यूटीए रैंकिंग के मुताबिक इस बार पुरुष वर्ग में कार्लोस अल्काराज और महिला वर्ग में चार बार की ग्रैंड स्लैम विजेता पोलैंड की 22 वर्षीय इगा स्वियातेक को शीर्ष स्थान दिया है। जानकारी के मुकाबिक सोमवार को पुरुष रैंकिंग में नोवाक जोकोविच को मात देकर अल्कराज ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। बता दें कि इससे पहले इसी महीने 11 जून को फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट में नोवाक जोकोविच ने 23वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था। हालांकि इस टूर्नामेंट के बाद उन्होंने कोई और मुकाबला नहीं खेला है। इस कारण अब नोवाक जोकोविच दूसरे पायदान पर खिसक गए है। अल्काराज ने क्वींस क्लब में ग्रासकोर्ट की तैयारी वाले टूर्नामेंट में खिताब जीता था।
इस टूर्नामेंट को जीतने के बाद ही उनके अंकों में उछाल आया और वो रैंकिंग में शीर्ष पायदान पर पहुंच गए। बता दें कि नोवाक जोकोविच के लिए पिछला कुछ समय काफी अच्छा रहा है। इस दौरान उन्होंने बीते चार विम्बलडन खिताब (कुल सात विम्बलडन ट्राफियां) पर कब्जा जमाया है।

अगले हफ्ते से विंबलडन का आगाज

बता दें कि विंबलडन 2023 की शरुआत सोमवार से हो रही है और 32 पुरुष वरीय खिलाडिय़ों में कैस्पर रूड चौथी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी हैं। उनके बाद स्टेफानोस सिटसिपास, होल्गर रूने, यानिक सिनर, टेलर फ्रिट्ज और फ्रंासेस टियाफो शामिल हैं। एक साल पहले उप विजेता रहे निक किर्गियोस को 31वीं वरीयता मिली है। दो बार के विंबलडन चैम्पियन एंडी मरे की रैंकिंग 39 है जिससे उन्हें वरीयता नहीं मिली है। स्वियातेक अप्रैल 2022 के बाद से शीर्ष रैंकिंग पर काबिज हैं और चार ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुकी हैं जिसमें से हाल में उन्होंने फ्रेंंच ओपन जीता था। वह हालांकि विंबलडन में चौथे दौर से आगे नहीं पहुंच सकी हैं।

Related Articles

Back to top button