अबू धाबी में हिंदू मंदिर के दर्शन के साथ यहां की भी करें सैर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अबू धाबी में राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थरों से निर्मित यह भव्य हिंदू मंदिर अपनी सुंदरता से दुनियाभर के लोगों को आकर्षित कर रहा है। मंदिर को 27 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है। 108 फुट ऊंचा यह मंदिर वास्तुशिल्प का चमत्कार माना जा रहा है। यहां मंदिर के दोनों किनारों पर गंगा और यमुना नदी का पवित्र जल बह रहा है, जो कि विशाल कंटेनरों में भारत से लाया गया है। मंदिर की बाहरी दीवारों को भारत के बलुआ पत्थर का इस्तेमाल करके बनाया गया, जबकि आंतरिक दीवारें सफेद इतालवी संगमरमर से बनाई गई हैं। इस विशाल और अद्भुत हिंदू मंदिर के दर्शन के लिए भारत ही नहीं विदेशों से भी पर्यटक पहुंचेंगे। ऐसे में अगर आप अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर के दर्शन के लिए जा रहे हैं तो यहां के अन्य मशहूर पर्यटन स्थलों की सैर भी कर सकते हैं।

हेरिटेज विलेज

अबू धाबी की सैर हेरिटेज विलेज को बिना घूमें अधूरी सी है। हेरिटेज विलेज पारंपरिक बेदूइन गांवका रिपलिका है। यहां इमीराती जीवन का अनुभव कर सकते हैं। वह सारी चीजें हेरिटेज विलेज में मौजूद हैं, जिन्हें इमीराती लोग इस्तेमाल करते थे। साथ ही वर्कशॉप में इमीराती मेटल वर्क और सिलाई स्किल देखने को मिलती है।

सादियात पब्लिक बीच

परिवार या दोस्तों के साथ अबू धाबी घूमने जा रहे हैं तो सादियात पब्लिक बीच बेहतर जगह है। यहां समूह में घूमने में अधिक आनंद आएगा। वाटर स्पोर्ट्स, बोटिंग और समुद्र तट पर कॉकटेल का मजा लेने के लिए इस बीच पर आएं।

डेजर्ट सफारी

एडवेंचर पसंद है तो डेजर्ट सफारी के लिए जाएं। संयुक्त अरब अमीरात अपने रेगिस्तानों के लिए प्रसिद्ध है। डेजर्ट सफारी आपको रोमांच का अनुभव कराएगा। यहां ड्यून ड्राइविंग आव व्हीलर का आनंद उठा सकते हैं। डेजर्ट कैम्पिंग के लिए जा सकते हैं।

अबू धाबी में हिंदू मंदिर

यूएई के सात अमीरातों का प्रतिनिधित्व करने वाले सात शिखर, ऊंटों की नक्काशी और राष्ट्रीय पक्षी बाज हिंदू मंदिर में मेजबान देश की झलक पेश कर रहे हैं। पत्थरों से इन मूर्तियों को निर्मित किया गया है, जो मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगा रहे हैं। मंदिर में बनाए गए सात शिखर यूएई के सात अमीरात का प्रतिनिधित्व करते हैं। सात शिखर सात अहम देवताओं को समर्पित हैं। ये शिखर संस्कृतियों और धर्मों के परस्पर संबंध को रेखांकित करते हैं। आम तौर पर हमारे मंदिरों में या तो एक शिखर होता है या तीन या पांच शिखर होते हैं, लेकिन यहां सात शिखर सात अमीरात की एकता के प्रति हमारा आभार व्यक्त करते हैं। मेजबान देश को समान प्रतिनिधित्व देने के लिए मंदिर में भारतीय पौराणिक कथाओं में अहम स्थान रखने वाले हाथी, ऊंट और शेर के साथ-साथ यूएई के राष्ट्रीय पक्षी बाज को भी शामिल किया गया है। मंदिर में रामायण और महाभारत सहित भारत की 15 कहानियों के अलावा माया, एज्टेक, मिस्र, अरबी, यूरोपीय, चीनी और अफ्रीकी सभ्यताओं की कहानियों को भी दर्शाया गया है।

Related Articles

Back to top button