चुनावी मोड में आई सियासत

विपक्ष के निशाने पर मोदी सरकार

  • खरगे का बीजेपी सरकार पर प्रहार, बोले वादों का क्या हुआ
  • बंगाल से लेकर बिहार तक वार-पलटवार
  • लालू बोले 24 में बदलेगी सियासत
  • मोदी ने कहा अबकी बार 400 पार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव आने को है सभी पार्टियां चुनावी मोड में आने लगी हैं। सत्ता में बैठी बीजेपी जहां अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने की कवायद में जुटी है तो विपक्षी गठबंधन व कांग्रेस ने भी अपनी रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री पूरे देश में घूम-घूम कर ताबड़तोड़ शिलान्यास और उद््घाटन कर रहे साथ ही रैलियों के माध्यम से कांग्रेस व उसके सहयोगियों की बुराई कर रहें है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी मोदी व बीजेपी पर हमलावर हैं।
हर मंच पर वह मोदी सरकार के दस साल के कार्यकाल की खामिंयो को उजागर कर रहे हैं। इस बीच एक दूसरे पर वार-पलटवार का दौर शुरू हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने सवाल किया, क्या यह सच नहीं है कि उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना का अधिकांश हिस्सा शुरू होने में विफल रहा? प्रमुख क्षेत्रों के लिए धन का बड़े पैमाने पर कम उपयोग क्यों किया गया? उन्होंने दावा किया कि कपड़ा क्षेत्र में पीएलआई के 96 प्रतिशत कोष का इस्तेमाल नहीं किया गया तथा नवीकरणीय क्षेत्र में पीएलआई के लिए शून्य निधि प्रदान की गई।

दस सालों में पिछड़ गया भारत : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार मेक इन इंडिया के सपने को साकार करने में विफल रही। उन्होंने विनिर्माण क्षेत्र से जुड़े कुछ आंकड़ों का उल्लेख करते हुए यह दावा भी किया कि सरकार की तरफ से पूरी तरह निष्क्रियता देखी गई है। खरगे ने एक्स पर पोस्ट किया, मोदी सरकार मेक इन इंडिया को साकार करने में विफल! विनिर्माण क्षेत्र में सरकार के कदमों को लेकर जोर-शोर से ढोल पीटने का शोर भी निष्क्रियता के कारण दब गया है। उन्होंने सवाल किया, पिछले दशक में भारत की जीडीपी में विनिर्माण द्वारा जोड़ा गया मूल्य 16 प्रतिशत से घटकर 13 प्रतिशत क्यों हो गया है? मोदी सरकार में औसत विनिर्माण विकास में गिरावट क्यों आई है? खरगे के मुताबिक, कांग्रेस-संप्रग के दौरान औसत विनिर्माण विकास दर 7.85 प्रतिशत थी, जो घटकर लगभग 6 प्रतिशत ही रह गई। उन्होंने कहा, मोदी सरकार ने 2022 तक विनिर्माण क्षेत्र में 10 करोड़ नौकरियों का वादा किया था। वे नौकरियां कहां हैं? पिछले 10 वर्षों में विनिर्माण क्षेत्र में कार्यबल में गिरावट क्यों आई है? उन्होंने सवाल किया, भारत के निर्यात में प्रतिशत वृद्धि जो कांग्रेस-संप्रग के दौरान 549 प्रतिशत थी, मोदी सरकार के दौरान घटकर केवल 90 प्रतिशत कैसे रह गई? उन्होंने यह भी प्रश्न किया, क्या यह भाजपा का नकली राष्ट्रवाद नहीं है जिसके कारण गलवान में 20 बहादुरों के बलिदान के बाद भी चीनी आयात में 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई? खरगे ने कहा, भारत को मजबूत और समावेशी रोजगार सृजन की जरूरत है।नौकरी सृजनकर्ताओं की क्षमताओं को बढ़ावा देने और उच्च तकनीक नेटवर्क को जोड़कर उत्पादन को व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। विनिर्माण में मूल्यवर्धन और निर्यात को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, अतीत में केवल कांग्रेस पार्टी ने ही ऐसा किया है। अब केवल कांग्रेस पार्टी ही ऐसा करने में सक्षम है।

भाजपा सरकार को उखाड़ फेंके : लालू

पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा से पहले ही बिहार की सियासत गरमा गई है। राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने पीएम मोदी के बिहार आने से पहले ही राष्टï्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और केंद्र सरकार पर हमला बोला है। लालू प्रसाद ने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट के जरिए तीन मार्च को पटना के गांधी मैदान में राजद की महारैली में आने की अपील की। इसके बाद कहा कि आपलोग इक_ा होकर केंद्र की भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने का काम करें। राजद सुप्रीमो ने कहा कि लालू यादव ने कहा कि भाई और बहनों को तीन मार्च को पटना के गांधी मैदान में जन विश्वास रैली का आयोजन किया गया है। सभी गरीब, किसान, मजदूर और नौजवान लोग भाड़ी संख्या में यहां पहुंचें और केंद्र की भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने का काम करें।

टीएमएसी का अर्थ है- तू, मैं और करप्शन : मोदी

पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस अत्याचार, वंशवाद की राजनीति, विश्वासघात का पर्याय है। उन्होंने कहा कि टीएमसी सरकार के कामकाज के तरीके से बंगाल के लोग निराश हैं। उन्होंने कहा कि यहां लोगों की संख्या को देखकर मुझे यह कहने का आत्मविश्वास मिल रहा है कि ‘राजग सरकार, 400 पारÓ। उन्होंने दावा किया कि टीएमसी एम्स-कल्याणी से खुश नहीं, पर्यावरण मंजूरी को मुद्दा बना रही है। उन्होंन साफ तौर पर कहा कि टीएमसी ने ‘मां माटी मानुषÓ का नारा दिया लेकिन उसके राज में माताएं-बहनें रो रही हैं। मोदी ने कहा कि यह पश्चिम बंगाल में मेरा दूसरा दिन है। पिछले 2 दिनों में मुझे बंगाल के लिए विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का अवसर मिला। इससे निवेश आएगा, रोजगार के अवसर पैदा होंगे और पड़ोसी क्षेत्रों पर इसका प्रभाव पड़ेगा।हालांकि, हमें यह स्वीकार करना होगा कि टीएमसी सरकार ने बंगाल के लोगों को निराश किया है। वे लोगों के भरोसे को धोखा देते रहते हैं। टीएमसी बंगाल के विकास पर भ्रष्टाचार और उनके परिवार को प्राथमिकता देती है। उन्होंने कहा कि बंगाल में जिस तरह टीएमसी की सरकार चल रही है उसने बंगाल को निराश कर दिया है। पश्चिम बंगाल की जनता ने बहुत उम्मीदों के साथ टीएमसी को बार-बार इतना बड़ा जनादेश दिया है, लेकिन टीएमसी अत्याचार और विश्वासघात का दूसरा नाम बन गई है। टीएमसी के लिए बंगाल का विकास नहीं, बल्कि भ्रष्टाचार और परिवारवाद ही प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार रुपये की चिकित्सा सहायता देती है। गरीबों को 5 लाख, लेकिन टीएमसी सरकार इस केंद्रीय पहल का लाभ बंगाल के लोगों को नहीं मिलने देती। हमने पश्चिम बंगाल की चिकित्सा स्थिति में सुधार के लिए प्रयास किए। 2014 से पहले, बंगाल में केवल 14 सरकारी मेडिकल कॉलेज थे। पिछले 10 वर्षों में यह संख्या लगभग दोगुनी होकर 26 हो गई है।

बंगाल पर क्यों चुप हैं राहुल व प्रियंका : चुग

भाजपा राष्टï्रीय महासचिव तरुण चुग ने उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर राहुल गांधी द्वारा दिए गए बयान पर पलटवार करते हुए कहा है कि वह इटली का चश्मा उतारकर देखेंगे तो सच्चाई स्पष्ट सामने नजर आएगी। राहुल गांधी ने जो इटली का चश्मा लगा रखा है, वह उन्हें सच्चाई देखने नहीं दे रहा है। चुग ने संदेशखाली की घटना पर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए पूछा कि राहुल गांधी संदेशखाली की घटना पर कुछ क्यों नहीं बोलते हैं? पश्चिम बंगाल में हो रही घटनाओं को लेकर उनके मुंह से एक शब्द तक क्यों नहीं निकलता है? क्या उन्हें वो सब दिखाई नहीं देता है? उन्होंने कांग्रेस पर दोहरे रवैये का आरोप लगाते हुए कहा, मैं लड़की हूं, लड़ सकती हूं, की बात कहने वाली प्रियंका गांधी बंगाल क्यों नहीं गई हैं? भाजपा राष्टï्रीय महासचिव ने उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर लगाए गए आरोपों पर पलटवार करते हुए सवाल पूछा कि आंतकवाद को रोकना, माफियावाद को समाप्त करना, उपद्रव-दंगे, हत्याएं और भ्रष्टाचार जैसी समस्याओं को मिटाकर राज्य में शांति, भाईचारा, जनता में विश्वास की भावना और विकास की रफ्तार को स्थापित करना क्या जंगलराज है?

मोदी को तीसरी बार पीएम बनाना है : उपेंद्र कुशवाहा

उपेंद्र कुशवाहा ने बाजपट्टी में लोगों को संबोधित करते हुए राष्टï्रीय लोक मोर्चा के संस्थापक उपेंद्र कुशवाहा ने नरेंद्र मोदी को तीसरी बार पीएम बनाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि देश में गरीबों और महिलाओं के लिए काफी काम हुए हैं। दुनिया में देश का मान-सम्मान बढ़ा है। अभी भी देश को उनकी जरूरत है। पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि देश के लोगों ने नरेंद्र मोदी को 2024 में फिर से प्रधानमंत्री बनाने का मन बना लिया है। मुझे विश्वास है कि आप सभी नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। लेकिन फिर भी आग्रह करने आया हूं कि चुनाव में एनडीए गठबंधन के प्रत्याशी को जिताने के लिए जी जान से जुट जाएं। सीतामढ़ी के लोगों से मेरा विशेष लगाव रहा है। राजनीतिक सफर में मुझे जब भी आवश्यकता पड़ी यहां के लोगों ने बढ़-चढ़ कर मेरा साथ दिया।

Related Articles

Back to top button