अमन सहरावत ने लगाया कांसे पर दांव

  • कुश्ती में भारत को मिला पहला पदक, जीता ब्रॉन्ज मेडल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पेरिस। पेरिस ओलंपिक 2024 में आखिरकार कुश्ती में भारत को पहला मेडल मिल ही गया। दरअसल पहलवान अमन सहरावत ने 57 किलो कैटेगरी में प्यूर्टो रिको के पहलवान को पछाडक़र ब्रॉन्ज मेडल जीता। इसके साथ ही भारत की झोली में छठा मेडल आ गया है। इसके साथ ही अमन ओलंपिक में मेडल जीतने वाले सातवें भारतीय रेसलर बन गए हैं।
बता दें कि, अमन सहरावत को सेमीफाइनल मैच में जापान री हिगुची के हाथों 0-10 से हार का सामना करना पड़ा था। अमन सेमीफाइनल मैच में पहली वरीयता प्राप्त जापानी रेसलर के खिलाफ कुछ खास नहीं कर पाए और मुकाबला सिर्फ 2 मिनट 14 सेकंड तक चला। आखिर के बचे हुए दो मिनट के खेल में अमन ने प्यर्टो रीको के रेसलर पर 8-5 की बढ़त बना ली थी। इस दौरान क्रूज डेरिन टोई अमन के बिल्कुल ही बेदम नजर आए। हालत ऐसी हो गई थी कि उन्हें ब्रेक तक लेना पड़ा गया। आखिर के बचे हुए एक मिनट में तो अमन ने 12-5 की लीड हासिल कर ली थी। समय खत्म होने के साथ ही अमन ने 13 पॉइंट लेकर मैच को अपने नाम कर लिया। इस तरह 14वें दिन भारत की झोली में छठा मेडल आ गया।

स्वदेश लौटी भारतीय हॉकी टीम का धमाकेदार स्वागत

52 साल बाद भारतीय हॉकी टीम लगातार ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने में सफल रही है। आज स्वदेश लौटे पर एयरपोर्ट पर धूमधाम से उनका स्वागत हुआ। भारतीय हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में कांस्य पदक जीता था। इसके बाद हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक 2024 में लगातार कांस्य पदक जीतने में सफल रही। पिछली बार यह उपलब्धि 1972 के म्यूनिख ओलंपिक में मिली थी। भारतीय हॉकी टीम अब स्वदेश लौट आई है। पूरा देश इसका जश्न मना रहा है। दिल्ली एयरपोर्ट पर हॉकी टीम का स्वागत किसी हीरो से कम नहीं था। खिलाड़ी ढ़ोल की धून पर डांस कर रहे थे। सभी को माला पहना कर स्वाग्त किया गया। टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने बताया, पदक तो पदक होता है, देश के लिए जीतना बड़ा काम है। हम सोने का सपना देख रहे थे, लेकिन ये सपना पूरा नहीं हुआ. लेकिन, हम खाली हाथ नहीं आए, लगातार दो पदक जीतना अपने आप में रिकॉर्ड है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button