शिक्षा के क्षेत्र में यूपी को अग्रणी राज्य बनाना होगा : आनंदीबेन

लखनऊ। राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा कि प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में नैक मूल्यांकन (राष्टï्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद) जरूरी है। उत्तर प्रदेश देश का बड़ा राज्य है, इसे शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाना होगा। राज्यपाल ने राजभवन स्थित प्रज्ञाकक्ष में लखनऊ विश्वविद्यालय की नैक तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि विवि की ओर से नैक मूल्यांकन के लिए अपनी एसएसआर सेल्फ स्टडी रिपोर्ट दाखिल की जा चुकी है। शेष प्रक्रिया में टीम द्वारा मूल्यांकन किया जाना है। राज्यपाल ने विवि की ओर से की गई तैयारियों की नैक मूल्यांकन के सातों मानक की बिंदुवार समीक्षा की। प्रस्तुतीकरण का अवलोकन करते हुए राज्यपाल ने विवि के कार्यों में विद्यार्थियों की प्रतिभागिता बढ़ाने को कहा। राज्यपाल ने कहा कि योग्य विद्यार्थियों को विवि की कार्यवाहक गतिविधियों से जोड़कर उन्हें जिम्मेदारियां संभालना सिखाएं। उन्होंने विवि परिसर में एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी) के उत्पादों का प्रदर्शन का स्थल बनाने को भी कहा। विवि में आए अतिथियों के सम्मान में स्थानीय उत्पाद ही भेंट करने की परंपरा सुनिश्चित की जाए।

राज्यपाल ने नैक मूल्यांकन के लिए विवि में गठित टीम के सदस्यों के कार्यों की जानकारी लेते हुए टीम में निरंतर नए सदस्यों को जोड़ते रहने को कहा। उन्होंने कहा नैक मानदंडों के अनुसार विश्वविद्यालय में निरंतर सुधार करना एक प्रक्रिया है। बता दें कि दो दिन पूर्व केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के ओपन नेटवर्क फार डिजिटल कामर्स (ओएनडीसी) से योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एक जिला एक उत्पाद में शामिल उत्पाद भी जुड़ गए हैं। ओडीओपी मार्ट डाट काम के यहां आनबोर्ड होने से यह उत्पाद उन सभी ई-कामर्स पोर्टल और एप पर प्रदर्शित होने लगे हैं, जो ओएनडीसी से जुड़े हैं। इसके फलस्वरूप ओडीओपी कारीगरों और उद्यमियों को ई-कामर्स पोर्टल पर एक बड़े डिजिटल मार्केटिंग ईकोसिस्टम की सुविधा मिलेगी। इस प्रक्रिया से प्रदेश के ओडीओपी हस्तशिल्पी एवं कारीगर विशेष रूप से लाभान्वित होंगे। सहगल ने कहा कि कारीगर ओएनडीसी और ओडीओपी मार्ट के माध्यम से अपने उत्पाद अपनी तय कीमत पर खुद आनलाइन बेच सकेंगे।

उदयपुर की घटना से पहले महाराष्टï्र में हुई थी केमिस्ट की हत्या!

  • पुलिस ने शक के आधार पर पांच लोगों को पकड़ा
    नुपुर के समर्थन में बोलने पर गंवानी पड़ी जान

4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। उदयपुर की घटना से पहले महाराष्टï्र में एक हत्या हुई थी। अमरावती में जून के आखिरी सप्ताह में रात को दुकान बंद कर घर लौट रहे एक 54 साल के केमिस्ट की हत्या कर दी गई। पुलिस को संदेह है कि केमिस्ट ने नेता नुपुर शर्मा के विवादित बयान का समर्थन किया था और इसलिए ही उसकी हत्या की गई है। पुलिस का कहना है कि केमिस्ट ने नुपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मैसेजिंग प्लेटफार्म पर पोस्ट शेयर किया था। बता दें कि नुपुर शर्मा के विवादित बयान को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हुए। साथ ही इसकी वैश्विक स्तर पर निंदा की गई थी। उमेश प्रहलादराव कोल्हे नाम के केमिस्ट की 21 जून को हत्या कर दी गई थी। इस मामले में अब तक पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अमरावती की पुलिस कमिश्नर डॉ. आरती सिंह ने कहा केमिस्ट की हत्या मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और इसका मुख्य आरोपी इरफान खान फरार है। इरफान एक एनजीओ चलाता है। बताया जाता है कि केमिस्ट रात के 10 बजे के करीब अपनी बाइक से घर लौट रहा था। उसके साथ ही दूसरे वाहन पर पत्नी और 27 वर्षीय बेटा संकेत भी थे। कुछ दूर के बाद ही कुछ बाइकसवारों ने केमिस्ट पर धारदार हथियार से हमला किया और जान ले ली।

व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर किया था पोस्ट
कोल्हे का मेडिकल स्टोर अमरावती में था। उन्होंने नुपुर शर्मा के उस विवादित बयान के समर्थन में एक पोस्ट को व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर किया था और इस ग्रुप के सदस्यों में कुछ मुस्लिम भी हैं। यह जानकारी पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने दी। इसके बाद इरफान ने कोल्हे की हत्या के लिए पांच लोगों को भेजा। इसके लिए इन हत्यारों को इरफान की ओर से 10,000 रुपए दिए जाने का वादा किया गया था। साथ ही घटना के बाद वहां से इन सबको सुरक्षित निकालने का भी इंतजाम किया था।

रात ढाई बजे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने पहुंचे अवनीश अवस्थी

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। यूपी के अपर मुख्य सचिव एवं यूपीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीश अवस्थी आधी रात करीब ढाई बजे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने कुदरैल के पास पहुंच गए। इटावा के पास स्थित कुदरैल में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि हर हाल में काम एक सप्ताह के अंदर समय पूरा कर लिया जाए। उन्होंने किलोमीटर 291 पर बनने वाले निर्माणाधीन पुल पर काम धीमा होने को लेकर नाराजगी जतायी और दो दिन में इसका लैंटर डालने के निर्देश दिए। उन्हें प्रोजेक्ट हैड उत्तम कुमार ने बताया कि दो दिन में लैंटर डालकर सात दिन में खोल दिया जाएगा। उन्होंने कार्यदाई संस्था के कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की और हाईवे के निर्माण में मानक के अनुसार गुणवत्तापूर्ण कार्य समय से पूरा करने के निर्देश दिए। उनका स्वागत जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय व एसएसपी जय प्रकाश सिंह ने किया। निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की प्रगति को लेकर अवनीश अवस्थी का यह तीसरा दौरा है।

Related Articles

Back to top button