प्रियंका गांधी का एक और वादा- सरकार बनी तो लड़कियों के लिए खुलेंगे दक्षता स्कूल

  • बेटियों को दिए जाएगा कौशल विकास का प्रशिक्षण

नई दिल्ली। यूपी चुनाव को लेकर लगातार घोषणाएं कर रहीं कांग्रेस की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी ने जनता से एक और वादा किया। प्रियंका गांधी ने स्वतंत्रता सेनानी रानीलक्ष्मी बाई की सेना दुर्गा वाहिनी की प्रमुख झलकारी बाई की जयंती पर कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस सत्ता में आई तो हर जिले में महिलाओं के लिए झलकारी बाई कौशल विकास प्रशक्षिण विद्यालय खोले जाएंगे। इससे पहले भी प्रियंका गांधी लड़कियों और महिलाओं के लिए कई योजनाओं की घोषणा कर चुकी हैं।

कांग्रेस महासचिव ने वीरांगना झलकारी बाई को उनकी जयंती पर नमन करते हुए लड़की हूं लड़ सकती हूं अभियान के तहत महिलाओं में कौशल विकास और दक्षता बढाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश में लड़कियों को दक्ष बनाने के लिए वीरांगना के नाम पर विद्यालय खोले जाएंगे। उन्होंने ट्वीट किया करते हुए कहा कि वीरांगना झलकारीबाई जी को नमन। कांग्रेस पार्टी ने निर्णय लिया है कि सरकार बनने पर झलकारी बाई जी जैसी वीरांगनाओं के नाम पर लड़कियों के लिए हर जिले में दक्षता विद्यालय खोले जाएंगे। दक्षता विद्यालयों में लड़कियों को कौशल विकास के प्रशिक्षण दिए जाएंगे कि लड़की हूं लड़ सकती हूं।

प्रियंका गांधी इससे पहले कह चुकी हैं कि विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देंगी। प्रियंका का कहना है कि महिलाओं में करुणा होती है। उनके राजनीति में आने से शुचिता का माहौल बनेगा। महिलाएं महिलाओं के बारे में सोचेंगी। उनके लिए उपयोगी नीतियां बनाएंगी। जैसे परिवार को संभालती हैं, वैसे देश को संभालेंगी। कांग्रेस सरकार बनी तो कोरोना काल में परेशान किसानों के बिजली बिल आधे किए जाएंगे। उस अवधि में जिन व्यापारियों ने बिना उपभोग के बिजली के बिल जमा किए हैं, वह माफ करेंगे।

महिलाओं से किए गए बड़े वादे

कांग्रेस ने चुनाव में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने का वादा किया था। महिलाओं के लिए अलग से घोषणा पत्र भी जारी किया था, जिसमें छात्राओं को स्मार्टफोन और स्कूटी, बुजुर्ग महिलाओं और विधवाओं को हर महीने एक हजार रुपये पेंशन देने का ऐलान भी किया। इसके अलावा सालाना तीन मुफ्त गैस सिलेंडर और महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा देने के साथ आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को 10 हजार रुपये प्रति महीने मानदेय देने का वादा किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button