आज विधानसभा स्थगित पर कल हो सकता है हंगामा

  • सीएम योगी व नेता प्रतिपक्ष अखिलेश ने दिवंगत सदस्यों को दी श्रद्धांजलि
  • कार्यवाही बुधवार को सुबह 11 बजे शुरू होगी
  • कल पेश होगा बजट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी विधानमंडल के बजट सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू हुई। सत्र के दूसरे दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने सदन के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी विधानसभा के अध्यक्ष व पश्चिम बंगाल के रा’यपाल रहे केसरी नाथ त्रिपाठी के राजनीति में योगदान को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। विधान सभा में अपना दल एस के मौजूदा विधायक दिवंगत राहुल प्रकाश कोल समेत कुल 14 दिवंगत पूर्व विधायकों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद विधानसभा की कार्यवाही बुधवार को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इसके पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। विधानमंडल के सभी सदस्यों को सदन में सारगर्भित चर्चा कर समस्याओं के समाधान और क्षेत्र के विकास के लिए सहयोग देना चाहिए। सत्र के दौरान जनप्रतिनिधियों को अपने क्षेत्र से संबंधित मुद्दों को सदन के पटल पर रखने और प्रदेश सरकार का ध्यान उन मुद्दों की ओर आकर्षित करने का अवसर मिलेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ और सुरेश खन्ना एक साथ बैठे थे। विपक्षी विधायकों ने लगातार हंगामा जारी रखा। रा’यपाल के अभिभाषण के दौरान सपा विधायक मुंह से शंख जैसी ध्वनि निकालने लगे। उन्हें ऐसा करता देख सीएम योगी आदित्यनाथ और सुरेश खन्ना मुस्कुराते दिखे।

विपक्ष ने कसी कमर

प्रदेश की प्रमुख विपक्षी पार्टी सपा ने पहले दिन तो सरकार को सदन से लेकर सडक़ तक घेरा ही था। दूसरे दिन भी संक्षिप्त कार्यवाही के दौरान विपक्ष ने सरकार पर हमला जारी रखा। सपा कल अपना तेवर और कड़ा करेगी। कल योगी सरकार का बजट पेश होगा। हालांकि सपा, कांग्रेस व अन्य दल सरकार को कानपुर कांड, इंवेस्टर्स मीट, कानून व्यवस्था पर सरकार को घेरने की तैयारी कर चुकी है। कल से सदन के हंगामेदार होने के आसार हैं।

बजट में 2024 को साधने की होगी कोशिश

योगी सरकार 22 फरवरी यानी कल यूपी का बजट पेश करेगी। इसे यूपी के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा बजट बताया जा रहा है। करीब 7 लाख करोड़ के बजट में सरकार की कोशिश हर वर्ग को खुश करने की है। वजह है कि आगामी निकाय चुनाव और फिर 2024 में लोकसभा चुनाव। किसान, युवा और उद्योग पर बजट पर सरकार बड़े ऐलान कर सकती है। पश्चिम यूपी में लगातार विरोध प्रदर्शन को देखते हुए गन्ना किसानों के लिए बजट में फोकस रहने की पूरी उम्मीद है। इसके अलावा एमएसएमई सेक्टर, पर्यटन के विकास पर फोकस रहेगा। एक्सप्रेस-वे और मेट्रो सेवा निर्माण को लेकर अलग से बजट जारी किया जा सकता है। ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के उद्यमियों के लिए बजट में खास व्यवस्था की गई है।

उद्धव की याचिका सुप्रीम कोर्ट में स्वीकार

  • बुधवार को होगी सुनवाई
  • 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट उद्धव ठाकरे गुट की याचिका पर सुनवाई के लिए राजी हो गया है। इसको लेकर बुधवार दोपहर साढ़े & बजे सुनवाई होगी। शिवसेना का नाम और चुनाव चिह्न तीर-कमान की लड़ाई अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। उद्धव ठाकरे गुट ने चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। बता दें कि उद्धव गुट ने चुनाव आयोग के फैसले को चुनौती दी है।
दरअसल, चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे गुट को असली शिवसेना माना है। आयोग ने शिंदे गुट को चुनाव चिह्न तीर-कमान के इस्तेमाल की इजाजत दे दी है। उधर, उद्धव ठाकरे ने चुनाव आयोग के फैसले को रद्द करने की मांग की है।

चुनाव आयोग के आदेश पर रोक की मांग

वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने उद्धव गुट का पक्ष रखा। उन्होंने चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ से कहा कि अगर चुनाव आयोग के आदेश पर रोक नहीं लगाई गई तो वे सब कुछ बैंक खाते वगैरह अपने कब्जे में ले लेंगे। सिब्बल ने कहा, मेरा एक ही अनुरोध है कि इस मामले को कल सुबह संविधान पीठ के सामने उठाएं। इससे पहले, सोमवार को उद्धव गुट ने याचिका का जिक्र करते हुए जल्द सुनवाई की मांग की थी। हालांकि कोर्ट ने कहा कि मेंशनिंग सूची से बाहर के किसी केस पर विचार नहीं किया जाएगा। उद्धव गुट की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ के समक्ष मामले का जिक्र किया। सिंघवी ने कहा कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण और अर्जेंट मामला है, लेकिन प्रधान न्यायाधीश ने मामले पर विचार से इन्कार करते हुए कहा कि पहले आप मामले को मंगलवार की मेंशनिंग सूची में शामिल कराएं। इस सूची से बाहर कोई मेंशनिंग नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button