आतिशी 21 सितंबर को ले सकती हैं CM पद की शपथ, LG ने राष्ट्रपति को भेजा पत्र

आम आदमी पार्टी के चीफ अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद अब दिल्ली में आतिशी के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की नई सरकार बनने जा रही है...

4PM न्यूज नेटवर्क: आम आदमी पार्टी के चीफ अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद अब दिल्ली में आतिशी के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की नई सरकार बनने जा रही है। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने राष्ट्रपति और गृह मंत्रालय को पत्र भेजकर 21 सितंबर 2024 को आतिशी को सीएम पद की शपथ दिलाने की तिथि प्रस्तावित की है। सूत्रों के मुताबिक 21 सितंबर को आतिशी दिल्ली के मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ ग्रहण कर सकती हैं।

हालांकि केजरीवाल की ओर से मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने की कोई तिथि प्रस्तावित नहीं की गई है। इस बीच केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी के विधायकों ने आतिशी को विधायक दल का नेता चुना है और आतिशी ने उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को पत्र लिखकर शपथ दिलाने का आग्रह किया था।

आपको बता दें कि इस बीच दिल्ली पुलिस आतिशी को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान कर सकती है। ऐसे में आला पुलिस अधिकारी के अनुसार पुलिस निवर्तमान मुख्यमंत्री केजरीवाल की सुरक्षा की भी समीक्षा करेगी, क्योंकि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। वर्तमान में केजरीवाल को ‘जेड-प्लस’ सुरक्षा मिली हुई है। जिसके तहत एक सुरक्षाकर्मी को शिफ्ट में करीब 40 सुरक्षाकर्मी मुहैया कराए जाते हैं।।

  1. वहीं आतिशी को लेकर अधिकारी ने कहा कि प्रोटोकॉल के अनुसार दिल्ली के मुख्यमंत्री को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा दी जाती है।
  2. दिल्ली पुलिस ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति की सुरक्षा में शिफ्ट में करीब 22 सुरक्षाकर्मी तैनात करती है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • आतिशी वर्तमान में दिल्ली मंत्रिमंडल में सबसे अधिक विभागों की जिम्मेदारी संभाल रही हैं।
  • वह वित्त, जल, शिक्षा, लोक निर्माण, बिजली, राजस्व, योजना, सेवा, कानून, सतर्कता और अन्य प्रमुख विभागों की मंत्री हैं।
  • आतिशी ने आम आदमी पार्टी की स्थिरता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button