इस वजह से बढ़ रही है नेत्र रोगियों की संख्या, जानें क्या है कारण

प्रदूषण को लेकर अक्सर पर्यावरणविदों और यहां तक की डॉक्टरों की ओर से भी चेताया जाता रहा है लेकिन आम लोग इस ओर कोई खास ध्यान नहीं देता है. इस अनदेखी का खामियाजा किसी एक को नहीं बल्कि सभी को उठाना पड़ता है. पिछले कई सालों की तरह इस बार भी ठंड की शुरूआत होते ही दिल्ली और एनसीआर समेत उसके करीबी इलाकों में वायु प्रदूषण का प्रकोप देखने को मिल रहा है.
वायु प्रदूषण के कारण आम लोगों को आंखों में जलन और दर्द जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. डॉक्टरों के अनुसार, इस समय लोगों को काफी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. क्योंकि आंख से जुड़ी कोई भी समस्या आगे चलकर घातक साबित हो सकती है. इसलिए आंखों की देखभाल सही ढंग से करना बहुत जरूरी है.
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के मशहूर चिकित्सालय सर गंगाराम अस्पताल के आई डिर्पाटमेंट के प्रमुख डॉक्टर एके ग्रोवर का कहना हैं कि प्रदूषण से आंखों को हानि हो रही है. मौजूदा वक्त में अस्पताल की ओपीडी में आंख के मरीजों की संख्या बहुत बढ़ गई है. ऐसे मरीजों की आंखों में सूखापन, लाली, लगातार पानी आना या आंसू बहना और एलर्जी जैसी दिक्कतें हो रही है. यह सब प्रदूषण के कारण हो रहा है. क्योंकि प्रदूषित वातावरण में प्रदूषण के छोटे-छोटे कण आंखों में जाकर उनको क्षति पहुंचा रहे हैं. इससे बचने का सबसे आसान उपाय यह कि लोग चश्मा पहने. इससे प्रदूषण से होने वाले आंख के नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है. समय-समय पर अपनी आंखों को साफ पानी से धोते रहें. डॉक्टर की सलाह से आंखों में कोई आई ड्रोप भी डाल सकते हैं. शरीर में पानी की कमी न होने दें. कम्प्यूटर आदि पर देर तक काम करने से बचें.
वहीं दूसरी ओर दिल्ली के ही नानक नेत्र अस्पताल के डॉक्टर प्रभात का कहना है कि युवा भी बड़ी तदाद में इन व्याधियों से परेशान हो रहे हैं. उनकों भी आंखों में खुजली और जलन की शिकायत है. पिछले एक हफ्ते से ऐसे मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. अगर मरीजों की बात करें तो जो पहले से इन बीमारियों से पीडि़त थे उनसे ज्यादा तदाद में नए मरीज आ रहे हैं और दिक्कते भी पहले के मरीजों से काफी सीरियस दिखाई दे रहे रही है. साथ एक गंभीर बात यह भी है कि हाल ही के दिनों जिन लोगों ने अपनी आंखो का ऑपरेशन कराया उनको भी ऐसे परेशानी बड़े पैमाने पर हो रही है. आंखों के लिए इन बातों का रखें ध्यान
यदि आपके घर के आसपास ज्यादा वायु प्रदूषण है तो बाहर जाने से बचें
यदि आपकी आंख में अगर दर्द महसूस हो रहा है तो खुद से कोई दवा न लें पहले डॉक्टर से सलाह लें
अगर आपकी आंखों में खुजली हो रही है तो पानी से आंख को साफ करें
बार-बार आंखों को हाथ से न छुएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button