सातवें चरण की वोटिंग से पहले भाजपा को SC से लगा तगड़ा झटका

सुप्रीम कोर्ट ने आज कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली भाजपा की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क:

सातवें चरण की वोटिंग से पहले भाजपा को SC से झटका

सुप्रीम कोर्ट ने आज कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली भाजपा की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया है। बता दें कलकत्‍ता हाईकोर्ट के एकल-न्यायाधीश के फैसले में भाजपा को लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का कथित उल्लंघन करने वाले विज्ञापन जारी करने से रोका गया था, जि‍समें सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप करने से इनकार किया है।

चुनाव के अंतिम चरण में सीएम ममता ने रखी शर्ते

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए इंडिया गठबंधन के समक्ष तीन शर्तें रखी हैं। जहां सीएम ममता का कहना है कि यदि विपक्षी गठबंधन की सरकार बनती है तो सबसे पहले सीएए, एनआरसी और यूसीसी को रद करना होगा। ऐसे में जानकारों का कहना है कि सीएम ममता का ये बयान अंतिम चरण में भी मुस्लिम वोट बंटे नहीं इसी को ध्यान में रखकर दिया गया है।

तीस हजारी कोर्ट में विभव की जमानत पर सुनवाई

आप पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल मामले में आरोपी विभव कुमार की जमानत याचिका पर हुई सुनवाई में हिस्सा लेने स्वाति मालीवाल दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट जा पहुंची। जहां विभव कुमार की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता हरिहरन ने पक्ष रखते हुए कहा कि केस में जान-बूझकर धाराएं जोड़ी गई हैं, जबकि इसको लेकर कोई सबूत नहीं है। वहीं दिल्ली पुलिस ने जमानत का विरोध किया। कोर्ट ने मामले में सुनवाई खत्म होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है।

सपा विधायक रफीक अंसारी बाराबंकी से गिरफ्तार

इलाहाबाद हाई कोर्ट से गैर जमानती वारंट जारी होने के बाद सपा विधायक रफीक अंसारी को पुलिस ने बराबंकी से गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें कार में बैठाकर मेरठ के लिए पुलिस की टीम रवाना हो गई है।

CM केजरीवाल की जमानत याचिका पर बोलीं आतिशी

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने केजरीवाल की जमानत याचिका बढ़ाने की मांग पर कहा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी अंतरिम जमानत की अवधि सात दिन बढ़ाने के लिए याचिका दायर की है। जहां उन्होंने बताया कि याचिका दायर करने का कारण है कि जब वो ईडी की हिरासत और न्यायिक हिरासत में थे तब उनका वजन सात किलो कम हो गया था। अचानक वजन कम होना डॉक्टरों के लिए चिंता का विषय है।

चुनाव आरक्षित सीटों पर टिकी सभी की निगाहें

देश में अगली सरकार किसकी होगी, यह तय करने में अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के मतदाताओं की भूमिका अहम होगी। पिछले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को इनका साथ मिला था। इस बार सबकी निगाहें इन आरक्षित सीटों पर टिकीं हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 17 सीटें एससी के लिए आरक्षित हैं। वहीं मध्य प्रदेश में सबसे अधिक छह सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं।

राहुल के निशाने पर पीएम मोदी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बिहार के बख्तियारपुर में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी देश को बांटने की कोशिश कर रहे हैं जबकि रोजगार के मुद्दे पर वो चुप रहते हैं। साथ ही राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री के हालिया साक्षात्कारों का भी जिक्र किया।

भगवंत मान पर बरसे CM हिमंत बिस्वा सरमा

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगवानी के लिए तिहाड़ जेल जाने सहित अन्य मामलों के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की आलोचना की है। पंजाब के मोगा में आयोजित एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए सीएम बिस्वा सरमा ने मुख्यमंत्री मान पर तीखा हमला करते हुए उनके व्यवहार को संवैधानिक भूमिका निभाने वाले नेता के लिए अनुचित बताया है।

इंडिया गठबंधन ने 1 जून को बुलाई बैठक

इंडिया गठबंधन ने 1 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है, जिस दिन लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान होना है। लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम 4 जून को घोषित होंगे, उसके 4 दिन पहले इंडिया गठबंधन के सभी सहयोगी दलों को नई दिल्ली में आयोजित होने वाली बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

30 मई को थम जाएगा अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव अब अंतिम पड़ाव पर आ चुका है। अब सातवें और अंतिम चरण की बारी है। इस बीच हरियाणा की सभी सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है तो वहीं 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश की 13 सीटें पर वोटिंग बाकी है। अंतिम चरण की सीटों के लिए चुनाव प्रचार 30 मई की शाम थम जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button