देवभूमि में ’भारत जोड़ो यात्रा‘ का प्रवेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
धर्मशाला। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा अपने आखिरी पड़ाव की ओर बढऩे से पहले बुधवार को देव भूमि हिमाचल पहुंची। कांगड़ा जिले के इंदौरा के मीलवां के रास्ते इस पदयात्रा ने देवभूमि में एंट्री ली। दिनभर 24 किलोमीटर पदयात्रा के बाद राहुल गांधी पंजाब के मलौट में एक जनसभा को भी संबोधित करके प्रदेश कांग्रेस में जोश भरने का प्रयास करेंगे। हिमाचल में यात्रा शुरू होने से पहले मीलवां में फ्लैग हैंड-ओवर सेरेमनी की गई। इस दौरान मुख्यमंत्री सुक्खू, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह सहित सुक्खू सरकार के मंत्री, विधायक व कांग्रेस नेता मौजूद रहे। इसके बाद सबसे पहले राहुल गांधी प्राचीन मंदिर काठगढ़ में भगवान शिव की पूजा-अर्चना की उसके बाद फिर यात्रा शुरू की।
भारत जोड़ो यात्रा में किसी तरह की कोई कमी न हो इसके लिये मैदान में बीते दो दिनों से कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू डटे रहे। उन्होंने एक-एक तैयारियों का खुद अवलोकन कर रखा है। इस दौरान पदयात्रा और मलौट में होने वाली जनसभा में लोगों की संख्या जुटाने को लेकर भी पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दिये गये हैं।

24 किमी. आज चलेंगे पैदल काठगढ़ मंदिर में की पूजा, घर-घर देंगे राहुल का संदेश

कांगड़ा के मलौट में होने वाली जनसभा में राहुल गांधी जो संदेश देंगे, हिमाचल कांग्रेस के नेता उसे 26 जनवरी से शुरू हो रहे ‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’ के तहत घर-घर तक ले जाएंगे। इस यात्रा को लेकर प्रदेश कांग्रेस के नेताओं में जबरदस्त उत्साह है। भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर प्रदेश में हाथ से हाथ जोड़ो अभियान शुरू हो रहा है।

हिमाचल से पठानकोट जाएगी पदयात्रा

कन्याकुमारी से शुरू हुई राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा लगभग 3200 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद हिमाचल प्रदेश पहुंच चुकी है। जनसभा के बाद भारत जोड़ो यात्रा पठानकोट में प्रवेश करेगी। रात्रि विश्राम भी वहीं होगा। यहां से जम्मू कश्मीर की ओर बढ़ेगी। 7 सितंबर को कन्याकुमारी से हुई शुरू भारत जोड़ो यात्रा के लिए लोगो, टैगलाइन और वेबसाइट बीते साल 23 अगस्त को लॉन्च किए गए थे। 7 सितंबर को कन्याकुमारी से यात्रा शुरू हुई। लगभग 150 दिन में करीब 3,500 किमी का सफर तय करने का टारगेट है, यह पदयात्रा 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेश को कवर करते हुए श्रीनगर में खत्म होगी। राहुल गांधी के मुताबिक, इस पदयात्रा का मकसद भाजपा सरकार की विभाजनकारी नीतियों के खिलाफ देश को एकजुट करना है। देश में फैलाई जा रही नफरत, हिंसा को दूर करना, जनता के मन से भय को दूर करना, महंगाई व बेरोजगारी को लेकर जागरूक करना है।

अश्लीलता फैलाने का आरोपी युवक गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी। लखनऊ के हजरतगंज का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में एक देखा जा रहा है कि एक कपल चलती स्कूटी पर एक दूसरे को किस कर रहा है। लडक़ी युवक की गोद में पीछे की तरफ मुंह करके बैठी है। मामले में युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। युवक पर मोटर व्हीकल एक्ट और अश्लीलता फैलाने के आरोप में कार्रवाई की जाएगी। कपल का वीडियो इनके पीछे चल रहे लोगों ने बनाकर सोशल मीडिया पर डाला था। वीडियो वायरल होने के बाद हरकत में आई पुलिस सीसीटीवी कैमरे की मदद से युवक को ढूढऩे में कामयाब रही। वायरल वीडियो में दिख रहा है कि हजरतगंज चौराहे के पास एक युवक-युवती स्कूटी पर यातायात नियम तोड़ते निकल रहे हैं। स्कूटी चला रहे युवक की गोद में बैठी युवती युवक को किस करते नजर आ रही है।

नागालैंड-मेघालय और त्रिपुरा में चुनावी शंखनाद

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयेाग आज दोपहर 2:30 बजे प्रेसवार्ता करेगा। संभव है कि प्रेसवार्ता में चुनाव आयोग की ओर से नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होगी।
कयास लगाए जा रहे हैं कि त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में इस बार भी चुनाव आयोग एक साथ चुनाव करा सकता है। आयोग ने तीनों राज्यों में चुनावी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। अब कभी भी इन राज्यों की विधानसभा चुनाव के लिए आयोग तारीखों का एलान कर सकता है। आयोग ने तीनों राज्यों की 180 विधानसभा सीटों पर प्रशासनिक और जमीनी चुनावी तैयारियों का आकलन कर उन्हें अमली जामा पहना दिया है। इनकी विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च में खत्म हो रहा है।

दिल्ली विधानसभा में विधायक ने लहराई नोटों की गड्डियां

सदन में हंगामा, आप ने लगाए अस्पताल में कर्मचारियों को नौकरी देने के मामले में घूस लेने के आरोप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा के तीन दिवसीय विशेष सत्र के तीसरे दिन भी सदन में भाजपा और आम आदमी पार्टी के विधायकों का हंगामा जारी है। एक ओर जहां भाजपा यमुना सफाई के मुद्दे पर चर्चा कराना चाहती है, वहीं आप विधायक भ्रष्टाचार को लेकर चर्चा चाहते हैं। आम आदमी पार्टी के विधायक महेंद्र गोयल ने रिश्वत देने का आरोप लगाया। वह रिश्वत के तौर पर मिले रुपए की गड्डी लेकर सदन में पहुंचे।
आम आदमी पार्टी के विधायक महेंद्र गोयल ने रिश्वत देने का आरोप लगाया। वह रिश्वत के तौर पर मिले रुपए की गड्डी लेकर सदन में पहुंचे। महेंद्र गोयल ने कहा कि रोहिणी स्थित अंबेडकर अस्पताल में कर्मचारियों को नौकरी देने के मामले में भारी भ्रष्टाचार हो रहा है और यह कर्मचारी लोगों का इलाज करने के दौरान रिश्वत मांगते हैं। उन्होंने इस संबंध में जब कई जगह शिकायत की तो संबंधित कंपनी ने उनको चुप रहने के लिए रिश्वत देने का ऑफर किया। उन्होंने बताया कि इस मामले का खुलासा करने के लिए उन्होंने कंपनी के साथ बातचीत की और उन्होंने मुझे कुछ रुपए रिश्वत के तौर पर दिए।

बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवा ढहाएगी सितम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश के कई इलाकों में शीतलहर के बीच एक और मुसीबत आ सकती है। दरअसल, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले सप्ताह उत्तर पश्चिम भारत में हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने अगले सप्ताह हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश के साथ तापमान में गिरावट की भी भविष्यवाणी की है।
उत्तर भारतीय राज्यों में न्यूनतम तापमान 1 से 3 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, नवंबर और दिसंबर में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की कमी के कारण इस सर्दी के मौसम में दिल्ली में अब तक बारिश नहीं हुई है। 23 और 24 जनवरी को जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम ओलावृष्टि होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 23-24 जनवरी को कभी-कभी 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है।

कोहरे से कई ट्रेनें लेट

घने कोहरे के कारण कम दृश्यता ट्रेन और उड़ान सेवाओं को बाधित कर रही है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आज उत्तर रेलवे की करीब छह ट्रेनें देरी से चल रही हैं और कई उड़ानें देरी से चल रही हैं।

प्रदेश में पड़ सकता है पाला

लखनऊ। बर्फीली हवाओं के चलते प्रदेश के अधिकांश इलाके अभी भी गलन भरी ठंड की चपेट में हैं। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम में बदलाव बृहस्पतिवार रात से होना शुरू हो सकता है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश में जहां भी न्यूनतम तापमान 4 डिग्री या उससे कम दर्ज हो रहा है, वहां पाला पडऩे के आसार हैं। इन सबके बीच मंगलवार को मुजफ्फरनगर में दिन का न्यूनतम पारा 1.7 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि कानपुर में ये दो डिग्री दर्ज हुआ।

Related Articles

Back to top button