आईसीसी का बड़ा फैसला: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में नया नियम लागू !

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 शुरू होने से पहले ही आईसीसी ने बुधवार (2 अक्टूबर) को एक बड़ा फैसला किया है। आईसीसी वूमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत...

4PM न्यूज नेटवर्क: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 शुरू होने से पहले ही आईसीसी ने बुधवार (2 अक्टूबर) को एक बड़ा फैसला किया है। दरअसल, आईसीसी वूमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत कल (3 अक्टूबर) से होने जा रही है। ऐसे में आईसीसी ने आगामी वूमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए स्मार्ट रीप्ले सिस्टम की घोषणा की। आपको बता दे कि यह वर्ल्ड कप UAE में खेला जाएगा। आपको बता दें कि T20 वर्ल्ड कप में पहली बार स्मार्ट रीप्ले सिस्टम लागू होगा। इसके लिए सभी फैंस बहुत ही ज्यादा उत्साहित नजर आ रहे हैं। अभी तक इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की टीमें ही महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत पाई हैं।

इसके साथ ही ICC ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा कि, “आईसीसी टीवी वूमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सभी मैचों के लिए लाइव कवरेज को प्रोड्यूस करेगा। कवरेज के लिए हर मैच में कम से कम 28 कैमरे होंगे। डिसीजन रिव्यू सिस्टम भी सभी मैचों में उपलब्ध होगा, जिसमें हॉक-आई स्मार्ट रीप्ले सिस्टम होगा जो टीवी अंपायर को सटीक फैसला लेने के लिए तुरंत सिंक्रोनाइज्ड मल्टी-एंगल फुटेज की समीक्षा करने में सक्षम बनाता है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  •  ICC ने आगे कहा- डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) भी सभी मैचों में उपलब्ध होगा।
  • हाल ही में आईपीएल 2024 और द हंड्रेड टूर्नामेंट में भी इसी सिस्टम का इस्तेमाल किया गया था।
  • जिसमें हॉक-आई स्मार्ट रीप्ले सिस्टम होगा जो टीवी अंपायर को सटीक फैसला लेने के लिए तुरंत सिंक्रोनाइज्ड मल्टी-एंगल फुटेज की रीव्यू करने में सक्षम बनाता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button