प्रशांत किशोर ने लॉन्च की अपनी पार्टी ‘जन सुराज’, मनोज भारती बने राष्ट्रीय अध्यक्ष, चर्चाएं तेज

बिहार राजधानी पटना में गांधी जयंती के अवसर पर राजनीति में आज से एक नई पार्टी भी आधिकारिक तौर पर अस्तित्व में आ गई है...

4PM न्यूज नेटवर्क: बिहार राजधानी पटना में गांधी जयंती के अवसर पर राजनीति में आज से एक नई पार्टी भी आधिकारिक तौर पर अस्तित्व में आ गई है। प्रशांत किशोर ने बुधवार (2 अक्टूबर) को जन सुराज नाम से पार्टी के नाम की घोषणा कर दी है। बिहार की राजनीति में नई पार्टी की एंट्री हो गई है। आपको बता दें कि जन सुराज अभियान के तहत राज्यभर में पदयात्रा निकाल रहे प्रशांत किशोर उर्फ पीके ने अपने संगठन को राजनीतिक दल में बदल दिया है। प्रशांत किशोर के नए दल का नाम जन सुराज पार्टी रखा गया है।

प्रशांत किशोर का बड़ा ऐलान

इस दौरान लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली है। साथ ही पीके ने सभी से जय बिहार का नारा लगवाया और कहा कि इतनी जोर से बोलिए कि कोई आपको और आपके बच्चों को बिहारी ना कहे। बताया जा रहा है कि बीते दो साल से जन सुराज अभियान के तहत राज्यभर में पदयात्रा निकाल रहे प्रशांत किशोर उर्फ पीके ने अपने संगठन को राजनीतिक दल में बदल दिया है। पीके के नए दल का नाम जन सुराज पार्टी रखा गया है। आपको बता दें कि जन सुराज पार्टी के पहले अध्यक्ष मनोज भारती दलित समाज से हैं। वे मधुबनी जिले के रहने वाले हैं। उन्होंने जमुई के सरकारी स्कूल से पढ़ाई की। फिर आईआईटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग करके यूपीएससी को क्रैक किया। भारतीय विदेश सेवा अधिकारी रहते हुए चार देशों के राजदूत रहे। पीके ने कहा कि मनोज भारती उनसे भी ज्यादा काबिल हैं।

मनोज भारती बने पहले अध्यक्ष

वहीं इस दौरान प्रशांत किशोर ने जय जय बिहार का नारा दिया। पटना में वेटेनरी कॉलेज ग्राउंड में जन सुराज के कार्यक्रम के दौरान प्रशांत किशोर भी बीच-बीच में आकर लोगों से संवाद करते रहे। दरअसल, भीड़ से जन सुराज के सूत्रधार प्रशांत किशोर के संबोधन की आवाज उठने लगी। इस कारण वश प्रशांत किशोर मंच पर आकर थोड़ी देर के लिए लोगों को संबोधित करने लगे। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले बड़े नेताओं को सुन लिया जाए, उसके बाद वह बोलेंगे। ऐसे में आज ही नए दल का उदय हो रहा है और उसके अध्यक्ष का भी ऐलान होगा। यह राजनीतिक दल की बैठक नहीं बल्कि जन सुराज अभियान की बैठक है। इस दौरान जाने माने शिक्षक केसी सिन्हा ने भी मंच से लोगों को संबोधित किया।

प्रशांत किशोर ने आगे कहा कि हमारी सरकार बनेगी तो एक घंटे के अंदर शराबबंदी को उठाकर फेंक देंगे। शराबबंदी और पढ़ाई का लेना देना है। अगर बिहार में विश्वस्तरीय शिक्षा व्यवस्था बनानी है तो 5 लाख करोड़ रुपये चाहिए। शराबबंदी हटाएंगे तो उससे आने वाले टैक्स का पैसा बजट में नहीं जाएगा। नेताजी की सुरक्षा, सड़क, बिजली और पानी में नहीं खर्च होगा। उस पैसे को सिर्फ नई शिक्षा व्यवस्था बनाने में खर्च किया जाएगा। हर साल 20 हजार करोड़ रुपये का शराबबंदी से नुकसान हो रहा है। अगर 20 साल तक इस पैसे को खर्च करें तो बिहार की शिक्षा व्यवस्था बदल जाएगी।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • प्रशांत किशोर ने कहा कि इसी नाम से निर्वाचन आयोग ने पार्टी को मान्यता दे दी है।
  • इस पार्टी के कार्यवाहक अध्यक्ष के तौर पर मनोज भारती को चुना गया है।
  • पार्टी का नाम रजिस्ट्रेशन लोगों की सहमति के बाद ही दल के रूप में प्रशांत किशोर ने घोषणा की है।
  • जन सुराज की विचारधारा में समाजवादी, वामपंथी, दक्षिणपंथी, गांधीवादी, अंबेडकर को मानने वाले सभी लोग जुटे हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button