दिनभर की बड़ी खबरें

यूपी में उपचुनावों को लेकर सियासत गरमाई हुई है.... इस बीच कल समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की छह सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी.....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः यूपी में उपचुनावों को लेकर सियासत गरमाई हुई है…. इस बीच कल समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की छह सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी….. इसके बाद से कहा जा रहा था कि कांग्रेस जिन सीटों को अपने लिए मांग रही थी…. उन सीटों पर भी सपा ने अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं….. इसलिए अब कहना मुश्किल होगा कि यूपी में दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन रहेगा या नहीं….. हालांकि, अब इस पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव का बयान सामने आया है…. जिसमें उन्होंने ये साफ कर दिया है कि यूपी में सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन जारी रहेगा….. सैफई में अपने पिता और सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने के बाद अखिलेश यादव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उपचुनाव के बारे में आज बहुत कुछ नहीं बोलना है….. उन्होंने सपा-कांग्रेस गठबंधन के बारे में स्पष्ट करते हुए कहा कि प्रदेश में दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन जारी रहेगा….

2… हरियाणा विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस को मंगलवार को ‘INDIA’ गठबंधन के अपने सहयोगी दलों से महाराष्ट्र, झारखंड…. और दिल्ली में अगले दौर के विधानसभा चुनाव से पहले अपनी चुनावी रणनीति पर पुनर्विचार करने के लिए सलाह मिली….. आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चुनाव परिणामों का ‘‘सबसे बड़ा सबक’’ यह है कि चुनाव में कभी भी अति आत्मविश्वासी नहीं होना चाहिए…. तो वही शिवसेना (यूबीटी) नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि हरियाणा चुनाव के नतीजों का महाराष्ट्र में कोई असर नहीं पड़ेगा…. कांग्रेस अपनी चुनावी रणनीति पर फिर से विचार करे….

3… दिल्ली में मुख्यमंत्री आवास को लेकर घमासान खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है…. सीएम आवास को सील कर दिया गया है…. इसके गेट पर विभाग ने डबल लॉक लगा दिया है….  केजरीवाल के दूसरे बंगले में शिफ्ट होने के बाद सीएम आतिशी इसमें शिफ्ट हुई थीं…. आम आदमी पार्टी का आरोप है कि उपराज्यपाल के कहने पर पीडब्लूडी ने मुख्यमंत्री आतिशी का सामान बाहर निकालकर आवास सील कर दिया है…. हालांकि बीजेपी ने सीएम पर गैरकानूनी ढंग से बंगले में रहने का आरोप लगाया…. आरोप है कि केजरीवाल के बंगला खाली करने के बाद यह बंगला आतिशी को अलॉट भी नहीं किया गया था….. जिसका अधिकार PWD के पास है…. घर खाली होने पर PWD उसका कब्जा लेता है…

4… हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा….. किसी को नहीं लग रहा था कि भाजपा यहां जीत हासिल कर पाएगी…. लेकिन बीजेपी ने जीत की हैट्रिक लगाते हुए लगातार तीसरी बार हरियाणा में अपनी जीत सुनिश्चित की….. इस जीत से भाजपा के हौसले काफी बुलंद हैं…. वहीं अब अपनी जीत के बाद बीजेपी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर तंज कसा है….. भाजपा की ओर से कांग्रेस सांसद पर तंज कसते हुए उनके आवास पर एक किलो जलेबी ऑर्डर की गई हैं….. राहुल गांधी के आवास पर एक किलो जलेबी ऑर्डर करके बीजेपी ने अपनी इस जीत का जश्न मनाया….. ये ऑर्डर अकबर रोड स्थित राहुल गांधी के आवास पर कनॉट प्लेस के बिकानेरवाला से किया गया था….. हरियाणा बीजेपी ने ऑनलाइन दिए गए ऑर्डर का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया है…..

5… हरियाणा नतीजों पर कांग्रेस ने सवाल खड़े किए हैं….. ईवीएम को लेकर कांग्रेस की ओर से चुनाव आयोग में भी शिकायत की गई है….. इस बीच अब जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने भी नतीजों पर सवाल उठाए हैं…. और उन्होंने कहा कि ईवीएम से चुनाव नहीं होने चाहिए…. ईवीएम से निष्पक्ष चुनाव नहीं हो सकते….. दुनिया में कहीं भी ईवीएम से चुनाव नहीं होते….. साथ ही सत्यपाल मलिक ने कांग्रेस को बीजेपी से सीखने की नसीहत भी दे डाली….. हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बीजेपी को 24 घंटे राजनीति करने वाली पार्टी बताया…. और उन्होंने कांग्रेस को और संघर्ष करने के लिए सलाह दी….. सत्यपाल मलिक ने जम्मू-कश्मीर के नतीजों को उम्मीद के मुताबिक बताया…. वहीं दूसरी ओर हरियाणा के नतीजों पर उन्होंने हैरानी व्यक्त की….

6… देश के सबसे चहेते उद्योगपित और दूरदर्शी सोच रखने वाले रतन टाटा का बुधवार रात को निधन हो गया…… और उनके अंतिम दर्शन के लिए लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा….. इस बीच महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने रतन टाटा को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने की मांग की है….. महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने दिवंगत रतन टाटा को ‘भारत रत्न’ देने की मांग को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया है… प्रस्ताव में दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को भारत रत्न से सम्मानित करने की सिफारिश केंद्र सरकार से करने की मांग की गई है….. दरअसल, एक बैठक में महाराष्ट्र कैबिनेट ने उद्योगपति रतन टाटा का नाम भारत रत्न पुरस्कार के लिए प्रस्तावित करने का फैसला किया है….. बता दें कि रतन टाटा को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया जा चुका है…..

7… महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण अधिकार कार्यकर्ता मनोज जरांगे पाटिल ने बड़ा ऐलान किया है…. और उन्होंने कहा है कि अगर महाराष्ट्र सरकार मराठा समुदाय की आरक्षण संबंधी मांगों को स्वीकार नहीं करती है…. तो वह आचार संहिता लागू होने के 48 घंटे के भीतर विधानसभा चुनाव के लिए अपनी रणनीति का खुलासा करेंगे…. मनोज जरांगे ने एक इंटरव्यू में कहा कि अगर उनके समर्थक चुनाव लड़ने का फैसला करते हैं…. तो वे निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ेंगे… और गठबंधन नहीं करेंगे… साथ ही वे सत्तारूढ़ शिवसेना-बीजेपी-NCP गठबंधन को हराने की कोशिश करेंगे….

8… उत्तर प्रदेश की दस विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने सिपहसालार उतार दिए हैं….. सपा ने सूबे की दस में से छह सीट पर बुधवार को उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है…. उपचुनाव की पहली सूची में सपा ने सियासी परिवारों से बेटे-बेटियों, पत्नी और भाई को मौका देने के साथ जाति की बिसात बिछाने की कवायद की है…. तीन पिछड़े, दो मुस्लिम और एक दलित को टिकट देकर सपा ने पीडीए फॉर्मूले को बरकरार रखा तो साथ ही सीट के सियासी और जातीय मिजाज को भी देखकर दांव चला है ताकि जीत की गारंटी तय हो सके….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button