दिनभर की बड़ी खबरें

लखनऊ स्थिति जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के गेट पर टीन का शेड लगाए जाने के बाद समाजवादी पार्टी ने मोर्चा खोल दिया है…..

4पीएम न्यूज नेटवर्कः लखनऊ स्थिति जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के गेट पर टीन का शेड लगाए जाने के बाद समाजवादी पार्टी ने मोर्चा खोल दिया है….. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव आज जय प्रकाश नारायण की जयंती पर माल्यार्पण के लिए आने वाले थे…. लेकिन उससे पहले सुबह से ही सपा अध्यक्ष के आवास पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया… जिसके बाद इस मामले पर बवाल बढ़ने की आशंका है…. इससे पहले गुरुवार देर रात जब अखिलेश यादव के JPNIC के गेट को सील करने की खबर मिली तो सपा अध्यक्ष वहां पहुँच गए…. जिसके बाद खूब सियासी ड्रामा भी देखने को मिला…. अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर इसे बेचने की कोशिश खरने का आरोप लगाया…. और सवाल किया है कि सरकार आखिर क्या छुपाने की कोशिश कर रही है…. तमाम विवाद के बीच सवाल उठता है कि आखिर JPNIC क्या है जिसे लेकर बवाल बढ़ता जा रहा है….

2… महाराष्ट्र में गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक के शुरुआती 10 मिनट में ही एनसीपी प्रमुख… और उपमुख्यमंत्री अजित पवार जल्द उठकर चले गए…. पूर्णकालिक कैबिनेट बैठक में जहां एक ओर 38 महत्वपूर्ण फैसले लिए जा रहे थे…. वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मौजूद थे…. लेकिन अजित पवार अनुपस्थित थे…. बता दें कि बैठक में वित्त विभाग से संबंधित मौलाना आजाद निगम की अंश पूंजी में बढ़ोतरी, मदरसों में शिक्षकों की अंश पूंजी में बढ़ोतरी, वाणी, लोहार, नाथ पंथिया समुदाय के लिए निगम बनाने जैसे निर्णय लिए गए….. ये सारे वित्त विभाग से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय थे…. इसीलिए, अजित पवार की गैरमौजूदगी इस वक्त चर्चा का विषय बनी हुई है….

3… बिहार की राजनीति में एक बार फिर विपक्ष ने दावा करना शुरू कर दिया है कि एनडीए में सब कुछ ठीक नहीं है…… इसके पीछे केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी का पशुपति पारस को लेकर दिया गया एक बयान कारण बन रहा है…. गुरुवार को आरजेडी के मुख्य प्रवक्ता शक्ति यादव ने कहा कि जीतन राम मांझी के जरिए बीजेपी चिराग पासवान को अपमानित कर रही है….. बीजेपी अपने सहयोगियों को लील लेती है…. मांझी बीजेपी के औजार हैं…. शक्ति यादव ने कहा कि बीजेपी अपने विश्वस्त सहयोगियों को ही पहले समाप्त करती है…. उदाहरण के तौर पर हरियाणा में दुष्यंत चौटाला का नाम लिया…. शक्ति यादव ने कहा कि बाजारू शिखंडियों को बीजेपी एक मकसद के तहत उतारती है…. मांझी बीजेपी के उपकार पर हैं…. चिराग पासवान लगातार बयानबाजी कर रहे थे… इसलिए बीजेपी ने आंखें तरेर ली हैं….

4… हरियाणा विधानसभा चुनाव में हार का सामना करने के बावजूद दिल्ली में कांग्रेस पार्टी अपने बलबूते विधानसभा चुनाव लड़ेगी…. बीते दिनों कांग्रेस ने यह ऐलान किया….. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के मुताबिक वे दिल्ली में अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे…. कांग्रेस का कहना है कि दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लगातार संघर्ष के बाद जो माहौल बन रहा है…. उससे कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह है…. आपको बता दें कि दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष देवेंद्र यादव का कहना है कि आगामी सरकार कैसे चलाई जाए…. इसके लिए जनता के बीच जाकर ‘दिल्ली आओ, दिल्ली चलाओ’ अभियान शुरू किया गया है…. इसके अंतर्गत कांग्रेस पार्टी अपने घोषणा पत्र के लिए जरूरी सुझाव…. और विचार लोगों से ले रही है….

5… हरियाणा में हार कांग्रेस को लगातार साल रही है….. पार्टी हार से सदमे में है…. आरोप-प्रत्यारोप का भी दौर चल रहा है…. पार्टी आलाकमान हार के कारणों को जानने के लिए समीक्षा बैठक कर रही है…. चुनाव परिणाम वाले दिन कांग्रेस की महासचिव कुमारी सैलजा ने पार्टी की हार को निराशाजनक करार दिया…. साथ ही हुड्डा का नाम लिए बगैर कहा कि जैसे अभी चल रहा है…. वो नहीं चलेगा…. पार्टी नेतृत्व को उन लोगों की पहचान करनी चाहिए… जो इस हार के लिए जिम्मेदार हैं…. वहीं अब कांग्रेस के पूर्व विधायक शमशेर सिंह गोगी ने भी पार्टी की हार के लिए 2 लोगों को जिम्मेदार भी ठहराया…. उनका कहना है कि कांग्रेस की हार के लिए 2 लोग जिम्मेदार हैं… और अंतिम 2 दिनों में चुनाव पूरी तरह से पलट गया…. और उन्होंने पार्टी में संवादहीनता पैदा करने के लिए हुड्डा कांग्रेस पर निशाना साधा….. उनका दावा है कि संवादहीनता की वजह से कांग्रेस को विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा….

6… प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने नई टीम बनाने के पहले संगठन की सर्जरी शुरू कर दी है…. साथ ही यह भी बताने का प्रयास किया है कि टीम में हैं तो सक्रियता से काम करना होगा…. इसी कड़ी में 18 ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्षों को हटा दिया गया है…. इनमें ज्यादातर निष्क्रिय थे…. इनमें छिंदवाड़ा, देवास, आलीराजपुर, धार, विदिशा, झाबुआ, दमोह जिलों के ब्लॉक अध्यक्ष शामिल हैं…. इन पर फील्ड से जुटाई जानकारी पर कार्रवाई की गई…. इनकी रिपोर्ट और अनुशंसा पर इन्हें हटाने का निर्णय लिया गया… वहीं एक दर्जन जिलाध्यक्षों को भी हटाए जाने की तैयारी है…. आपको बता दें कि प्रदेश कांग्रेस की नई टीम का इंतजार कम खत्म होने वाला है…. नई टीम के लिए प्रदेश से लेकर दिल्ली तक सहमति बन गई है…. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी की टीम में युवाओं के साथ अनुभव को भी तवज्जो मिलेगी…

7… हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजों में निराशाजनक परिणाम के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने बड़ा फैसला लिया है….. मायावती ने ऐलान किया कि बसपा आगे के चुनावों में किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेगी….. इसके अलावा बीजेपी, एनडीए, कांग्रेस और इंडिया गठबंधन से दूरी पहले की तरह ही जारी रहेगी…. मायावती ने कहा कि अब इधर-उधर में ध्यान भटकाना पार्टी के लिए अति-हानिकारक साबित हो सकते हैं…. मायावती ने एक्स पर एक के बाद एक कई पोस्ट करते हुए कहा कि यूपी सहित दूसरे राज्यों के चुनाव में भी बीएसपी का वोट गठबंधन की पार्टी को ट्रांसफर हो जाने…. लेकिन उनका वोट बीएसपी को ट्रांसफर कराने की क्षमता उनमें नहीं होने के कारण अपेक्षित नतीजे नहीं मिलने से पार्टी कैडर को निराशा और उससे होने वाले मूवमेंट की हानि को बचाना जरूरी है…..

8… जम्मू-कश्मीर में पूरे 10 साल बाद चुनाव हुए… और नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस के गठबंधन ने इन चुनाव में बाजी मारी… और बहुमत का हासिल की…. इसी के बाद अब आम आदमी पार्टी भी एनसी-कांग्रेस को समर्थन देगी… अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस को अपना समर्थन देने की घोषणा की. साथ ही आम आदमी पार्टी ने नेशनल कॉन्फ्रेंस को समर्थन करते हुए…. उपराज्यपाल कार्यालय क को औपचारिक पत्र सौंप दिया…. आम आदमी पार्टी ने जम्मू-कश्मीर के चुनाव में किस्मत आजमाई थी… और पार्टी का यहां खाता भी खुला…. आम आदमी पार्टी के डोडा से उम्मीदवार मेहराज मलिक ने पार्टी के लिए बड़ी जीत हासिल की…. जिसके बाद आम आदमी पार्टी ने कहा कि आम आदमी पार्टी जम्मू-कश्मीर में जेकेएनसी को समर्थन देगी….. समर्थन पत्र उपराज्यपाल को सौंप दिया गया है…. जम्मू-कश्मीर विधानसभा में आप का एक विधायक है….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button