दिनभर की बड़ी खबरें

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है.... महाराष्ट्र में एक चरण में मतदान होगा....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है…. महाराष्ट्र में एक चरण में मतदान होगा…. 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे… महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं…. यहां 9.63 मतदाता हैं…. 1 लाख 186 पोलिंग बूथ पर वोट डाले जाएंगे…. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हम एक नया गोल्ड स्टैंडर्ड सेट कर रहे हैं…. हम जो कहते हैं वो करके दिखाते हैं…. जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनाव में हिंसा की कोई घटना नहीं हुई…. एक लाठी नहीं चली, एक गोली नहीं चली…. चुनाव दर चुनाव घटती हिंसा… और बढ़ता वोट प्रतिशत इस बात का संकेत दे रहा है कि लोग इसमें अपनी भागीदारी बढ़ा रहे हैं…. हम लोगों से अपील करते हैं कि महाराष्ट्र औ झारखंड विधानसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदान करें….

2… चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है…. 13 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान होगा…. 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी…. झारखंड में 81 विधानसभा सीटे हैं…. यहां 2.6 करोड़ मतदाता हैं…. झारखंड में 29 हजार 562 पोलिंग बूथ पर वोट डाले जाएंगे…. इसमें 24 हजार 520 बूथ ग्रामीण क्षेत्रों में होंगे….

3… बाबा सिद्दीकी की हत्या और साथ ही बहराइच में हुई भयावह आगजनी ने बीजेपी की मुश्किलें खड़ी कर दी है…. बता दें कि, लगातार दोनों ही कांड से विपक्ष बीजेपी पर हमलावर हो चुका है…. इसी बिच आदमी पार्टी ने भी बीजेपी पर निशाना साधा है….  पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा है की ये घटनाये ये साफ़ करती है की…. जहां जहा बीजेपी का शासन है वहां कानून व्यवस्था की स्थिति चरमराई हुई है…. जगह-जगह आपराधिक घटनाएं हो रही हैं…. लेकिन बीजेपी सरकारें इसे रोकने में विफल हैं…. साफ़ तौर पर संजय सिंह ने बाबा सिद्दीकी के इस हत्या को सियासी पैंतरों से जोड़ दिया है…. और कहा है की, कुछ लोग इस घटना की निंदा करने के बजाय उसके पक्ष में तरह-तरह की बातें कर रहे हैं…. कहीं न कहीं उसे सियासी शरण मिली हुई है…. बाबा सिद्दीकी हत्या कोई छोटी बात नहीं है…. महाराष्ट्र की जनता इस बात का जवाब देगी….

4… झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले अलायंस की सिरदर्दी बढ़ सकती है…. ऐसा इसलिए क्योंकि अंदर ही अंदर सीटों पर मचे बंदरबांट के बीच दो अहम घटक दल बड़ा पेंच फंसा सकते हैं…. झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले सीटों के बंटवारे को लेकर खींचतान की स्थिति बनती दिख रही है…. केंद्रीय मंत्री और LJP के अध्यक्ष चिराग पासवान ने मनपंसद सीट की मांग रख दी है…. वहीं खबर ये भी आ रही है की अगर उन्हें पसंदीदा सीट नहीं मिली तब वह एनडीए से अलग होकर चुनावी ताल ठोक सकते हैं…. और इसी बिच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की JDU भी सियासी खींचतान में शामिल है…. तीसरी सीट को लेकर बीजेपी के साथ उसका मोल-तोल फिलहाल जारी है…

5… बिहार में चार सीटों पर विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान होना बाकी है….. इससे पहले राजनीतिक दलों ने जीत के लिए जोर लगाना शुरू कर दिया है…. हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने दावा किया कि… इमामगंज से HAM जीतेगी और बेलागंज में भी उलटफेर होने जा रहा है…. बता दें कि मांझी ने जनसुराज के संस्थापक प्रशांत किशोर पर तंज कसा…. और बतौर सलाह कहा कि अखाड़ा में पहलवान लड़ता है तब पता चलता है…. गया के महकार स्थित अपने आवास पर केंद्रीय मंत्री मांझी ने बीजेपी नेता गिरिराज सिंह के हिंदू स्वाभिमान यात्रा पर भी बयान दिया…. मांझी ने कहा कि सभी लोग यात्रा निकाल रहे हैं… तो अगर हिंदू स्वाभिमान यात्रा निकाली जा रही है तो क्या दोष है? सबको फ्रीडम है…

6… महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेन्द्र फड़णवीस प्रदेश के कद्दावर नेता होने के साथ-साथ मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं…. और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह के विश्वासपात्र भी…. देवेन्द्र फड़णवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं…. यह सीट बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लिए अहम है…. 1978 से अब तक इस सीट पर बीजेपी 7 बार जीत चुकी है…. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि 2024 की लड़ाई बीजेपी के लिए आसान नहीं होगी…. इस साल बीजेपी को सिर्फ महाविकास अघाड़ी से ही नहीं…. देवेन्द्र फड़णवीस के दोस्त राज ठाकरे की एमएनएस से भी चुनौती मिलने वाली है….

7… उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है…. 13 नवंबर को वोटिंग होगी… और 23 नवंबर को काउंटिंग होगी…. जिन सीटों पर चुनाव होने हैं…. उनमें मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट, प्रयागराज का फूलपुर, कानपुर का सीसामऊ, अंबेडकरनगर का कटेहरी, मिर्जापुर का मझवां, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ का खैर, मुजफ्फरनगर का मीरापुर और मुरादाबाद की कुंदरकी सीट शामिल हैं…. वहीं अयोध्या के मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई है…. इन सभी सीटों में सबसे ज्यादा चर्चा करहल विधानसभा सीट की है…. क्योंकि यह अखिलेश यादव की सीट है….

8… चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर देगा…. उससे पहले सूबे की सियासत तेज है…. राजनीतिक पार्टियों के बीच जुबानी जंग जारी है…. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने महा विकास अघाड़ी के नेताओं को सीधे तौर चेतावनी देते हुए कहा कि उनकी दाढ़ी को हल्के में मत लेना…. चालू सरकार को टांग दिया था. उनके इस बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया है…. बता दें कि महाराष्ट्र के विपक्ष के नेता और कांग्रेस विधायक विजय वडेट्टीवार ने कहा कि दाड़ी हो या बाड़ी, गद्दार तो गद्दार होता है…. उसके (एकनाथ शिंद) ऊपर सिक्का तो वही लगा हुआ है…. सरकार गिराना और और पार्टी तोड़ना ये मर्दों का काम नहीं होता है…. ये मर्दानगी नहीं बल्कि भगोड़े होते हैं…. इन्हें स्वाभिमान की बात नहीं करना चाहिए….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button