दिनभर की बड़ी खबरें

अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी झारखंड की 46 सीटों पर लड़ने की तैयारी कर रही है..... वोट बढ़ाने के लिए सपा इस बार उन उम्मीदवारों को साध रही है....जो बागी होकर चुनाव लड़ना चाहते हैं....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः भारत और चीन के बीच लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद के बीच ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की…. दोनों देशों के बीच ईस्टर्न लद्दाख में पेट्रोलिंग पॉइंट्स को लेकर समझौता हुआ है…. इस बीत AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी का बयान सामने आया है…. और उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि चीन हमारी जमीन में घुसकर बैठा है…. इस मुद्दे को हम संसद के शीतकालीन सत्र में उठाएंगे…. ओवैसी ने कहा कि जब गलवान में झड़प हुई थी….. तब हमने कहा था कि चीन हमारी जमीन पर घुसकर बैठा है…. अगर मोदी सरकार ने आज चीन से समझौता किया है… तो इसका मतलब ये हुआ कि पीएम ने 4 साल पहले देश को झूठ बोला था…. जो समझौता सरकार कर रही है….. वो ना तो मैंने देखा है ना ही आपने…. इसलिए संसद के शीतकालीन सत्र में हम इस मुद्दे को उठाएंगे….

2… एनसीपी नेता अनिल देशमुख अपनी आत्मकथा लॉन्च करने वाले हैं…. नई किताब एक नया विवाद पैदा कर सकती है…. क्योंकि इस किताब के कवर पेज का अनावरण महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के वोटिंग से ठीक पहले किया गया है…. अनिल देशमुख ने इसमें डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस पर गंभीर आरोप लगाए हैं…. तो वहीं एंटीलिया प्रकरण, ईडी केस और विरोधियों के आरोपों पर भी कई बातें लिखी हैं…. अनिल देशमुख ने तत्कालीन गृह मंत्री रहते हुए पर्दे के पीछे की कहानी इस किताब के माध्यम से बताई है….. जिसका नाम ‘डायरी ऑफ ए होम मिनिस्टर’ रखा गया है…. अनिल देशमुख ने ‘एक्स’ पर किताब का कवर पेज जारी करते हुए लिखा कि हर सुर्खी के पीछे एक गहरी कहानी छिपी होती है….. मेरी रोमांचक राजनीतिक आत्मकथा में छुपे चौंकाने वाले सच को जानिए…. मेरे किताब का कवर पेज साझा कर रहा हूं…..

3… राजस्थान उपचुनाव में सभी सातों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने बुधवार देर रात उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है….. कांग्रेस ने झुंझुनूं से अमित ओला को टिकट दिया है… तो रामगढ़ से विधायक रहे जुबैर खान के बेटे आर्यन जुबेर पर भरोसा जताया है…. दौसा सीट से डीडी बैरवा,देवली-उनियारा से केसी मीणा,खींवसर से डॉ. रतन चौधरी, सलूंबर से रेशमा मीना और चौरासी से महेश रोत को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है…. कांग्रेस ने राजस्थान में गठबंधन से किनारा कर लिया है… और अपने दम पर उपचुनाव लड़ने के लिए ताल ठोक दी है….. भारतीय आदिवासी पार्टी (बीएपी) चौरासी और सलूंबर सीट से चुनाव लड़ रही है…. 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और बीएपी मिलकर लड़ी थी….. लेकिन उपचुनाव में एक दूसरे के खिलाफ किस्मत आजमा रही हैं…. ऐसे में कुछ सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला तो कुछ सीटों पर त्रिकोणीय लड़ाई की संभावना बन गई है…..

4… ‘हारे को हरिनाम’…उपचुनाव को लेकर डॉक्टर संजय निषाद के लिए ये मुहावरा ज्यादा उपयुक्त दिख रहा है…. हालांकि उन्होंने बीजेपी के सामने समर्पण तो कर दिया है…. लेकिन दबी आवाज में परिणाम को लेकर भी संशय खड़ा कर रहे हैं…. उपचुनाव में दो सीट को लेकर पिछले चार दिन से लखनऊ -दिल्ली एक करने वाले संजय निषाद को बीजेपी ने बिल्कुल भाव नहीं दिया…. उनकी कोई बात नहीं सुनी गई और उनके सारे प्रस्ताव खारिज कर दिए गए…. संजय निषाद शनिवार से ही दिल्ली में बीजेपी के बड़े नेताओं के चक्कर लगा रहे थे… लेकिन उसका कोई हल नहीं निकला…. जेपी नड्डा और सुनील बंसल से मुलाकात कर संजय निषाद ने दो प्रस्ताव रखे…. मझवां और कटेहरी विधानसभा सीटों पर कैंडिडेट आपका सिंबल मेरा या फिर सिंबल आपका कैंडिडेट मेरा. ये दोनों प्रस्ताव बीजेपी आलाकमान ने ठुकरा दिया है…. वहीं संजय निषाद ने भारी मन से कहा कि निषाद पार्टी कोई कैंडिडेट नहीं उतारेगी… बल्कि गठबंधन धर्म निभाएगी….

5… छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने कहा कि प्रियंका गांधी को अपार जन समर्थन मिल रहा है….. लोगों में उनको लेकर जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा है…. और उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कई बड़े नेता उनको बार-बार आग्रह कर रहे थे कि वो चुनाव लड़ें….. राज्यसभा या लोकसभा किसी भी सदन की सदस्य बनें….. लेकिन किसी कारणवश यह विषय टलता रहा…. लेकिन अब प्रियंका गांधी ने वायनाड सीट से नामांकन किया है…. निश्चित ही उनकी जीत होगी….

6… कांग्रेस नेता सुरेन्द्र राजपूत ने बीजेपी नेता गिरिराज सिंह के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि इंडिया गठबंधन 9 की 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और जीतेंगी…. क्योंकि हमारें लिए महत्वूपर्ण है…. देश में सुरक्षा और देश में शांति…. इसके अलावा संविधान की रक्षा हो… और देश का बहुदलीय लोकतंत्र सलामत रहे…. वहीं वायनाड से चुनाव जीतने के बाद वायनाड को दो नए सांसद मिलने जा रहे है…. जिसे प्रियंका गांधी और राहुल गांधी जी है….

7… उत्तर प्रदेश में 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं…. इसके लिए बीएसपी ने 8 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है…. करहल से अवनीश कुमार शाक्य को टिकट दिया है…. अम्बेडकरनगर जिले की कटेहरी सीट से अमित वर्मा, प्रयागराज की फूलपुर सीट से जितेंद्र कुमार सिंह…. और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट से शाहनजर को टिकट दिया है…. इसके साथ ही कानपुर नगर की सीसामऊ से वीरेंद्र कुमार शुक्ला को मैदान में उतारा है…. मुरादाबाद की कुंदरकी सीट से रफतउल्ला उर्फ नेता छिद्दा, गाजियाबाद विधानसभा सीट से परमानंद गर्ग… और मिर्जापुर की मझवां सीट से दीपक तिवारी को प्रत्याशी बनाया है…..

8… झारखंड चुनाव से भले ही अखिलेश यादव ने दूरी बनाकर रखी हो….. लेकिन उनकी समाजवादी पार्टी यहां साइलेंट स्ट्रैटजी के सहारे खेल करने की तैयारी में है…. वोट बढ़ाने और साइकिल को झारखंड में मजबूत करने के लिए सपा 2 रणनीति पर काम कर रही है….. सपा ने झारखंड में जहां 46 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है…. वहीं पार्टी उन दिग्गजों को साध रही है…. जो इंडिया और एनडीए गठबंधन की तरफ से टिकट न मिलने पर निर्दलीय लड़ने को ताल ठोक रहे हैं…. बता दें कि 2019 के चुनाव में समाजवादी पार्टी ने एक दर्जन से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवार उतारा था….. इनमें जामताड़ा और मधुपुर की मुस्लिम बाहुल्य सीटें प्रमुख थीं….

 

 

Related Articles

Back to top button