02 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मानहान‍ि मामले में सुलतानपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट में अपना बयान दर्ज करवाया। वहीं मामले की अगली सुनवाई 12 अगस्‍त को होगी।बता दें कि कांग्रेस सांसद के खि‍लाफ सुलतानपुर में गृह मंत्री अमित शाह पर अभद्र टिप्पणी के मामले में मुकदमा चल रहा है। राहुल की पेशी के मद्देनजर दीवानी न्यायालय में सुरक्षा घेरा सख्त कर द‍िया गया था। राहुल की पेशी विशेष मजिस्ट्रेट शुभम वर्मा के न्यायालय में हुई।

2 सीएम योगी ने कारगिल विजय दिवस पर स्मृतिका युद्ध स्मारक पर कारगिल युद्ध के वीरों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर उन्‍होंने कहा आज हम इसलिए अपनी प्रगति के मार्ग को आगे बढ़ाने के लिए स्वतंत्र है क्योंकि दिन-रात सुबह-शाम अपने घर से दूर सम और विषम परिस्थितियों का सामना करते हुए हमारा नौजवान भारत की सीमाओं की रक्षा करते हुए पूरी दृढ़ता के साथ खड़ा है।

3 ज्ञानवापी में एडवोकेट कमिश्नर की कार्यवाही के दौरान मिले शिवलिंग को आदि विश्वेश्वर बताते हुए पूजा-अर्चना, राग-भोग समेत अन्य धार्मिक कार्य की अनुमति की मांग को लेकर प्रतापगढ़ के शैलेंद्र योगीराज की ओर से दाखिल मुकदमे की सुनवाई सिविल जज सीनियर डिवीजन हितेश अग्रवाल की अदालत में हुई। वहीं मुस्लिम पक्ष द्वारा दावा संशोधन को लेकर दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद अदालत ने आदेश के लिए एक अगस्त की तिथि तय की है। ऐसे में दावा संशोधन पर अब एक अगस्त को आदेश जारी किया जाएगा।

4 इन दिनों यूपी में सियासी हलचल तेज हो गई है। एक तरफ जहां भाजपा में आपसी कलह मची है वहीं अखिलेश यादव द्वारा केशव प्रसाद मौर्या को दिए गए ऑफर की भी चर्चा है। ऐसे में सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव ने इसे लेकर कहा क‍ि अखि‍लेश का ऑफर बरकरार है। यही नहीं उन्‍होंने ये भी दावा क‍िया क‍ि सरकार ग‍िर जाएगी।

5 उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से कश्मीर जाने वाले यात्रियों को अगले साल से सीधी रेल सेवा मिल सकेगी। बता दें कि इसके लिए बारामूला में रेलवे लाइन को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वहीं रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सीधी सेवा मिलने के बाद यात्रियों के समय और पैसे दोनों की बचत होगी। बता दें कि 2025 तक रेलवे लाइन तैयार हो जाएंगी।

6 उत्तर प्रदेश लगातार बुलडोज़र की कार्यवाही हो रही है। ऐसे में एक बार फिर यूपी के नोएडा में बुलडोज़र चला है और 15 करोड़ की जमीन को कब्जा मुक्त कराया गया है। प्राधिकरण की टीम जेसीबी लेकर पहुंची और भूमाफिया द्वारा कब्जाई गई जमीन पर बुलडोजर चला दिया। बताया गया कि भूमाफिया ने जमीन के चारों ओर बाउंड्री वाल बनाकर कब्जा किया हुआ था। वहीं प्राधिकरण की कार्रवाई जारी है। टीम का कहना है कि सरकारी आदेश के मुताबिक सभी भूमाफिया से जमीन को कब्जा मुक्त कराया जाएगा।

7 उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के 63 अमृत स्टेशनों का कायाकल्प 650 करोड़ रुपये से किया जाएगा। बता दें कि इनमें राजधानी लखनऊ समेत आस पास के अन्य स्टेशन भी शामिल हैं। रेलवे स्टेशनों को अपग्रेड कर यात्री सुविधाओं व ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का काम किया जाएगा। इसके तहत पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में 22 स्टेशनों को अमृत स्टेशन बनाया जा रहा है, जबकि उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में 41 स्टेशनों का कायाकल्प करने के लिए चुना गया है।

8 गोरखपुर विकास प्राधिकरण की 126वीं बैठक मंडलायुक्त अध्यक्ष अनिल ढींगरा की अध्यक्षता में बैठक हुई. बता दें कि इसमें 125वीं बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन की समीक्षा की गई. साथ ही रामगढ़ताल के किनारे पैडलेगंज से मोहद्दीपुर सहारा स्टेट तक ताल रिंग रोड एवं ताल फ्रण्ट विकसित किए जाने के कार्य में अत्यधिक विलम्ब होने के लिए इस कार्य हेतु अधिकृत अवर अभियन्ता को तत्काल निलम्बित कर दिया गया.

9 निषाद पार्टी के मुखिया संजय निषाद की सीएम योगी से मुलाकात के बाद अब प्रशासन हरकत में आ गया है। और निषाद पार्टी के कार्यकर्ता की मौत मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है. बता दें कि इसी बीच सीएम योगी से मुलाकात के बाद कैबिनेट मंत्री संजय निषाद ने पार्टी के सभी जिला अध्यक्षों और प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है. ये बैठक लखनऊ में उनके सरकारी आवास पर बुलाई गई है. इसमें वो पार्टी के सभी जिला अध्यक्षों की सुनवाई करेंगे.

10- 25 जुलाई को यूपी के गाजियाबाद में हुई युवक की हत्या पर आजाद पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने सवाल उठाए हैं। चंद्रशेखर आजाद ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर ट्वीट कर एक पोस्ट किया है. वहीं सीएम योगी से पीड़ित के परिजनों को मुआवजा देने की भी बात कही है.चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि गाजियाबाद के मोदीनगर थाना क्षेत्र में रेलवे फाटक पर सरे राह दो दलितों को गोली मार दी गई. घटना में एक की मौत और दूसरे की हालात गंभीर है. घटना बेहद पीड़ादायक और दंडनीय है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button