02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 काशी विश्वनाथ मंदिर की सुरक्षा में बदलाव करते हुए इसे और आधुनिक किया जाएगा। बता दें कि मंदिर में शॉर्ट सर्किट की घटना के बाद पूरे परिसर की बिजली, पानी और यात्री सुरक्षा के लिए इंतजाम को नए सिरे से करने की तैयारी है। सुरक्षा और संरक्षा के मानकों को और बेहतर बनाने के लिए विशेषज्ञों की राय ली जाएगी। विशेषज्ञों की राय के आधार पर पूरे परिसर के सुरक्षा इंतजाम में बदलाव भी किए जाएंगे।

2 लड्डू विवाद को लेकर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। इसी बीच भारत के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की प्रतिक्रिया सामने आई है. रामनाथ कोविंद बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में शामिल होने काशी पहुंचे थे. वहां उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि तिरुपति तिरुमला की जो खबर सामने आ रही है वो बहुत ही चिंताजनक है.

3 उपचुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2017 से पहले जब यूपी में व्यक्ति ही सुरक्षित नहीं था तो उसकी पूंजी कैसे सुरक्षित रहती। इसे देखते हुए सरकार ने अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई। जिस प्रदेश में मुश्किल से 20 हजार करोड़ का निवेश हो रहा था, वहां 2023 में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले। इन प्रस्तावों का सीधा अर्थ है दो करोड़ युवाओं को रोजगार की गारंटी।

4 पूर्व मंत्री रंगनाथ मिश्रा के खिलाफ चल रहे आय से अधिक संपत्ति के मामले में ईडी के मुकदमे को हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने समाप्त कर दिया है। न्यायमूर्ति एआर मसूदी और न्यायमूर्ति अजय कुमार श्रीवास्तव- प्रथम की खंडपीठ ने ईडी के अधिवक्ता कुलदीप श्रीवास्तव के पूरक शपथपत्र को रिकार्ड में लेते हुए यह आदेश सुनाया।

5 प्रदेश में भ्रष्टाचार बढ़ता ही जा रहा है। इसी बीच एक मामला सामने आया है दरअसल किसान सम्मान निधि योजना ने उत्तर प्रदेश के भ्रष्ट अधिकारियों की पोल खोल कर रख दी है. किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो हजार रुपये नहीं म‍िलने पर जब क‍िसान ने खतौनी निकलवाई, तो पता चला कि उसमें उसका नाम ही नहीं है. उसे मृत घोषित कर द‍िया गया है. मथुरा न‍िवासी शख्स ने दावा किया है कि उसे मृत घोषित कर तहसीलदारों ने उसके नाम की जमीन किसी और के नाम पर चढ़ा दी है.

6 आगरा से हैदराबाद का सफर करना अब और भी आसान होगा क्योंकि 28 सितंबर से नई फ्लाइट शुरू होगी। सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को आगरा एयरपोर्ट से हैदराबाद के लिए यात्री उड़ान भर सकेंगे। वर्तमान में आगरा से तीन फ्लाइटें हैं। इनमें आगरा-बंगलूरू फ्लाइट सप्ताह में 4 दिन है। आगरा से लखनऊ फ्लाइट सप्ताह में 6 दिन उपलब्ध है। यह रविवार को छोड़कर सप्ताह के बाकी सभी दिनों में उड़ान भर रही है।

7 सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव के मठाधीश वाले बयान पर भाजपा नेता दिनेश शर्मा ने कहा, अब उनको पता चल गया कि अगर उत्तर प्रदेश का संत हाथ में माला लिया है, तो वो परशुराम की प्रवृत्ति का भी हो सकता है. संत का क्रोध और श्राप बहुत मायने रखता है. संत की तुलना माफियाओं से करना उचित नहीं है. संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति को शब्दों पर संयम रखना चाहिए.

8 आगामी चुनाव को लेकर बसपा एक्टिव मोड में नजर आ रही है। बता दें कि जिस सोशल इंजीनियरिंग से बसपा सत्ता में आई थी, उसी के सहारे विधानसभा चुनाव 2027 में जीत दर्ज करने के लिए बसपा ने पुरानी व्यवस्था लागू कर दी है। सेक्टर और जोन प्रभारी की जगह अब मंडल इंचार्ज और मंडल प्रभारी बनाए गए हैं। मुस्लिम समाज को जोड़ने के लिए अलग से मंडल प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

9 उत्तर प्रदेश को ‘उत्तम प्रदेश’ बनाने के लिए प्रयासरत योगी सरकार का प्रदेश में पर्यटन विकास पर सर्वाधिक जोर है। इसी क्रम में, चित्रकूट मंडल के जिलों में भी पर्यटन विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख विकास व निर्माण कार्यों को गति देने की रूपरेखा तय कर ली गई है। परियोजना के अंतर्गत चित्रकूट के प्रसिद्ध रामघाट के सौंदर्यीकरण, विकास व चौड़ीकरण की प्रक्रिया को 18.30 करोड़ की लागत से पूरा किए जाने की तैयारी शुरू हो गई है।

10 लड्डू विवाद को लेकर सियासी गलियारों में जमकर चर्चा हो रही है। इसी बीच श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने विश्व प्रसिद्ध तिरुपति मंदिर के प्रसाद वाले लड्डू में फिश ऑयल और जानवरों की चर्बी मिलाने के मामले में अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने इसे पुराने समय का मुद्दा बताते हुए जांच की बात कही.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button