03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 हरियाणा में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 15 अक्तूबर को पंचकूला में होगा। प्रदेश के मुख्य सचिव ने समारोह की तैयारी के लिए 10 सदस्य कमेटी गठित कर दी है। आपको बता दें कि शपथ समारोह में पीएम मोदी समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। नायब सैनी का सीएम बनना तय है। वहीं उनके साथ 10 से 11 मंत्री भी शपथ ले सकते हैं।

2 दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल के बंगला विवाद पर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने कहा कि इसमें क्या है असलियत तो पता नहीं चल पा रही है, लेकिन जिस तरीके का बंगला केजरीवाल ने अपने लिए बनवाया वो अपने में वीभत्स है। आज की लोकतात्रिक प्रक्रियाओं में महलों को बनाकर उसमें राजा की तरह रहना इससे गिरी हुए व्यक्तिगत राजनीति मैंने नहीं देखी है।

3 कोलकाता कांड को लेकर सियासी पारा सातवें आसमान पर है। वहीं पश्चिम बंगाल के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला प्रशिक्षु डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या मामले में अभी तक इंसाफ का इंतजार है। जूनियर डॉक्टरों का आमरण अनशन छठे दिन जारी है। हालांकि इस दौरान एक जूनियर डॉक्टर की तबीयत बिगड़ गई है। उन्हें मेडिकल कॉलेज के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। पुलिस इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर चुकी है।

4 हरियाणा चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस ने समीक्षा बैठक कर नतीजों पर चर्चा की। पार्टी सांसद प्रमोद तिवारी ने बताया कि कल हुई बैठक में विस्तृत चर्चा की गई और आने वाले समय में और भी बैठकें होंगी। इन बैठकों में लिए गए निर्णयों को सार्वजनिक किया जाएगा। तिवारी ने यह भी कहा कि अगर किसी प्रकार का सुझाव आता है, तो पार्टी उसका पालन करेगी। चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद प्रमोद तिवारी ने कहा कि कांग्रेस को जानबूझकर 20 सीटों पर हराया गया है।

5 दिल्ली के शाहदरा इलाके के डीसीपी प्रशांत गौतम ने दहशरे की तैयारी को लेकर कहा कि शाहदरा जिले में जितनी भी रामलीलाएं हो रही हैं उनमें सिक्योरिटी के व्यापक इंतजाम हैं। हमारी टीमें वहां मौजूद हैं जो लगातार निरक्षण करती रहती हैं। हालांकि पुलिस हैडक्वाटर ने सिक्योरिटी के लिए एडिशनल फोर्स भी दी है। इसके अलावा सिक्योरिटी के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जायेगा।

6 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय नवा रायपुर स्थित नए मुख्यमंत्री निवास में गृहप्रवेश कर लिए हैं। सीएम साय नवा रायपुर सेक्टर 24 स्थित अपने निवास कार्यालय में विधिवत कामकाज की शुरुआत की। मुख्यमंत्री के सचिव राहुल भगत, पी दयानंद और बसवराजु एस ने उनका नए कार्यालय में स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कुछ महत्वपूर्ण फाइलों का अनुमोदन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारी-कर्मचारी भी मौजूद रहे।

7 भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि समय आ गया है कि हिंदू एकजुट हों, संगठित हों और सशक्त हों। नहीं तो जो हाल बांग्लादेश में हिंदुओं का हो रहा है वो यहां भी हो सकता है। उन्होने कहा की हमने किसी ताजिया पर कभी पत्थर नहीं मारे लेकिन चाहे सरस्वती पूजा हो या दुर्गा पूजा उत्सव, हम पर हमेशा पथराव होता है।

8 नवरात्रि 2024 की धूम देवभूमि उत्तराखंड में देखने को मिल रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपनी पत्नी के साथ शारदीय नवरात्रि के नवम दिवस पर मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की। घर-घर में कन्या पूजन का आयोजन किया जा रहा है और मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। इस खास मौके पर देवी मां से सुख शांति और समृद्धि की कामना की जा रही है।

9 अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। ऐसे में इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट करते हुए कहा कि लड़कियों को नेतृत्व करने के समान अवसर मिलें और उन्हें निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल किया जाए। केवल नारे लगाने से वास्तविकता में बदलाव नहीं आ सकता है। खड़गे ने कहा कि सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक प्रगति हासिल करने के लिए लैंगिक समानता और न्याय आवश्यक है।

10 झारखंड में चुनावी तारीखों के ऐलान के पहले ही सियासी पारा हाई हो गया है। इसी बीच नेता एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप भी लगा रहे हैं। ऐसे में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भाजपा और केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि उन्हें एक फर्जी मामले में जेल में डाला गया क्योंकि वे उन्हें चुप कराना चाहते हैं। वे चाहते हैं कि हेमंत सोरेन अपने राज्य का हक मांगना छोड़ दे। भाजपा अगर उन्हें वापस भी जेल डाल दे तब भी वह मरते दम तक संघर्ष करेंगे और झारखंड का हक मांगेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button