02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 जय प्रकाश नारायण की जयंती के अवसर पर अखिलेश यादव JPNIC जाने वाले थे. इससे पहले ही सरकार ने गेट ढक दिया है.साथ ही भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। जिसके बाद अखिलेश यादव ने घर के बाहर ही माल्यार्पण किया. इस दौरान उनके साथ नेता विपक्ष माता प्रसाद पांडेय, सपा नेता राजेंद्र चौधरी समेत कई लोग मौजूद रहे.

2 अखिलेश यादव ने माल्यार्पण के बाद कहा कि ये लोग म्यूजियम बेचना चाहते हैं. कब तक पुलिस खड़ी रहेगी. जब पुलिस हटेगी तो हम फिर वहां जाएंगे और जयंती मनाएंगे. ये सरकार गूंगी बहरी तो थी ही अंधी भी हो गई है. ये सरकार कोई भी अच्छा काम नहीं करना चाहती. त्योहार के दिन भी ये अधर्म का काम कर रहे हैं.

3 समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के दौरे से पहले JPNIC को सील करने पर उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री जयवीर सिंह ने कहा, पिछले साल भी अखिलेश यादव और उनके कार्यकर्ताओं ने जबरन JPNIC दीवारों को फांदकर उसे क्षतिग्रस्त करने का काम किया था. बंद पड़ी इमारतों में माल्यार्पण की अनुमति नहीं दी जा सकती है. लखनऊ विकास प्राधिकरण ने कल ही अखिलेश यादव को ये अवगत करवा दिया था कि वहां माल्यार्पण की अनुमति देना सुरक्षा कारणों से संभव नहीं है.

4 नोएडा यमुना प्राधिकरण ने औद्योगिक सेक्टरों में उद्योगों की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए नियम में बड़ा बदलाव किया है। यह बदलाव उन आवंटियों पर नकेल कसने के लिए किया गया है जो औद्योगिक सेक्टरों में इकाई स्थापित करने से परहेज कर रहे थे। बदलाव का उद्देश्य औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना है।

5 सपा प्रमुख अखिलेश यादव के निर्धारित दौरे से पहले उत्तर प्रदेश में JPNIC को सील करने और पुलिस बल तैनात करने पर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, “जहां किसी महापुरुषों की प्रतिमा लगी हो तो हर किसी नागरिक को जो उस पर श्रद्धा अर्पित करना चाहता है, यह अधिकार मिलना चाहिए. मुझे यह तर्क समझ में नहीं आया कि उन्हें Z+ सुरक्षा प्राप्त है और अगर वे वहां जाते हैं तो उन्हें खतरा है. अगर ऐसा है, तो उस क्षेत्र की सफाई करवा दीजिए.

6 कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि “सरकार की मंशा अच्छी नहीं है। पिछले साल भी इस तरह की चीजें की गई थीं और इस बार फिर इस तरह की चीजें आ रही हैं… साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि वे लोग इस संस्थान को ध्वस्त करने या किसी न किसी बड़े व्यापारी को बेचने की तैयारी में होंगे तभी यह सारी चीजें कर रहे हैं।”

7 जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण को लेकर सियासी पारा चल रहा है। इसी बीच भोजपुरी सिंगर नेहा सिंह राठौर ने इस पूरे मामले पर पहली प्रतिक्रिया दी है। नेहा सिंह राठौर ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया है. इस वीडियो में अखिलेश यादव के आवास के बाहर बैरिकेडिंग लगी हुई है और बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. यह वीडियो शेयर करते हुए नेहा सिंह राठौर ने लिखा, ‘जयप्रकाश नारायण को पुष्पांजलि अर्पित होने से सरकार को क्या कष्ट है?’

8 जयप्रकाश नारायण की जयंती पर आज समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के JPNIC के दौरा पर सपा नेता रविदास मेहरोत्रा ने कहा कि “सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के घर को बैरिकेडिंग करके पूरा छावनी बना दिया गया है। वे लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर मालार्पण न कर पाएं उसके लिए प्रदेश सरकार ने उनके घर को सील कर दिया है… चाहें भाजपा की सरकार कितना ही जुल्म और अन्याय करे… हम हर बैरिकेडिंग को तोड़कर लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने जाएंगे… माल्यार्पण करने से रोकना दमन है, अन्याय है, तानाशाही है।

9 श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के दौरान गर्भगृह में एक महिला श्रद्धालु के गिरने की घटना के बाद पुलिस कमिश्नरेट वाराणसी ने बड़ी कार्रवाई की है। डीसीपी सुरक्षा सूर्यकांत त्रिपाठी ने एक दारोगा एक पुरुष सिपाही और तीन महिला सिपाहियों को निलंबित कर दिया है। गैर जनपदों के तीन दारोगाओं के निलंबन की संस्तुति उनके पुलिस प्रमुखों को भेजी गई है।

10 आज शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि पर गोरखनाथ मंदिर में आयोजित कन्या पूजन अनुष्ठान में सीएम योगी ने नौ दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव धोए, उनका विधि विधान से पूजन किया, श्रद्धापूर्वक भोजन कराया, दक्षिणा और उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया। साथ ही मुख्यमंत्री ने परंपरा का निर्वहन करते हुए बटुक पूजन भी किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button