05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 माफिया मुख्तार अंसारी की बेनामी संपत्तियों को जब्त करने के मामले में आयकर विभाग अब बेनामी एक्ट के तहत मुकदमा भी चलाएगा। विभाग द्वारा संपत्तियों को जब्त करने के फैसले पर निर्णायक प्राधिकारी द्वारा मुहर लगाए जाने के बाद अब अदालत में मुकदमा चलाया जाना है। इसमें मुख्तार के साले शरजील रजा उर्फ आतिफ और करीबी कारोबारी गणेश दत्त मिश्रा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। बता दें कि बेनामी संपत्ति एक्ट में सात वर्ष की सजा का प्रावधान है।

2 विशेष संचारी रोग नियंत्रण को लेकर लखनऊ में 1 से लेकर 31 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलने जा रहा है. इसी दौरान 11 से 31 अक्टूबर तक दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा. लखनऊ डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में डीएम ने निर्देश दिए कि संचारी अभियान को सफल बनाने को लेकर सुनियोजित प्लान बनाए जाएं. साथ ही आबादी से जुड़े खेतों में किसी भी तरह से पानी न इकट्ठा होने देने के क्रम में किसानों को बताएं कि खेतों में ऐसी फसल बोयें जिसमें कम से कम पानी का इस्तेमाल हो .

3 इन दिनों प्रसाद को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। प्रसाद की गुडवत्ता को लेकर सवाल उठ रहे हैं। साथ ही इसे लेकर नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है, वहीं इसी बीच समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता और चंदौली से सांसद वीरेंद्र सिंह ने यूपी सराकर की कार्यप्रणाली और नीतियों पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि डिंपल यादव जी ने मथुरा-वृंदावन मंदिर के प्रसाद की शुद्धता को लेकर जो कुछ भी कहा है कि वो निश्चित ही पूरी प्रामाणिकता के साथ कहा होगा. यह आस्था का विषय है. इस मामले में पूरी निष्पक्षता के साथ जल्द से जल्द जांच करानी चाहिए.

4 प्रद्रेश में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर युवाओं में भारी आक्रोश है। इसी बीच मुख्यमंत्री रोजगार मिशन के अंतर्गत 25 सितंबर को लखनऊ के अलीगंज में रोजगार मेले का आयोजन होने जा रहा है. मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत इस दिन अलीगंज स्थिति राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में एक विशेष रोजगार मेले का आयोजन होगा. इस रोजगार मेले में आईटीआई पास बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

5 प्रयागराज के जामिया हबीविया मस्जिदे आजम मदरसा में नकली नोट बनाने के मामले में पुलिस ने चारों आरोपितों से पूछताछ शुरू कर दी है। मदरसे में आरएसएस को देश का सबसे बड़ा आतंकवादी संगठन बताने वाली किताब रखने के पीछे की मंशा और ओडिशा भेजे गए पार्सल के बारे में भी पूछताछ की जा रही है। एटीएस और खुफिया एजेंसियों के अधिकारी भी आरोपितों से सवाल-जवाब करेंगे।

6 केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने बाढ़ प्रभावित किसानों को तत्काल राहत मुहैया कराने के लिए सीएम योगी को पत्र लिखा है। चौधरी ने कहा है कि ब्रज क्षेत्र के दौरे के समय उन्होंने अनेक गांवों का भ्रमण किया है और यह देखने में आया है कि इस क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण किसानों की फसलों को बहुत नुकसान हुआ है और उन्हें तत्काल राहत पहुंचाए जाने की आवश्यकता है।

7 कन्नौज में नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी पूर्व ब्लॉक प्रमुख भाइयों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। प्रशासन ने उनके सांई होटल को ध्वस्त करने का नोटिस जारी किया है। तीन दिन में अवैध निर्माण हटाने के निर्देश दिए गए हैं अन्यथा प्रशासन कार्रवाई करेगा। प्रशासन का दावा है कि सरकारी तालाब की जमीन पर कब्जा कर होटल का निर्माण किया गया है।

8 भाजपा विधायक डॉ. जीएस धर्मेश ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि आगरा में पुलिस कमिश्नरेट नहीं बल्कि कमीशन का रेट है। इस बयान पर सियासत अब गर्माने लगी है। सपा मुखिया ने एक्स करते हुए भाजपा विधायक के बयान को लेकर सीएम योगी को घेरा है। अखिलेश यादव ने कहा कि ‘उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी कम से कम अब तो अब तो अपने शासन-प्रशासन के कुशासन को स्वीकार कर लीजिए, क्योंकि अब तो आपके विधायक पुलिस ‘कमिश्नरेट’ को ‘कमीशन-रेट’ की उपाधि से सुशोभित कर रहे हैं।

9 उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एंटी करप्शन टीम ने 15 हजार की रिश्वत लेते हुए एक हेड कांस्टेबल को थाने के अंदर से गिरफ्तार कर लिया जबकि दारोगा टीम को चकमा देकर भागने में कामयाब हो गया. आरोप है कि दारोगा ने पीड़ित से बेटों के नाम मुकदमे से हटाने के लिए 40 हजार की रिश्वत मांगी थी. 20 हजार में सौदा हुआ और 5 हजार रुपये दारोगा ले भी चुका था.

10 बिजनाैर जनपद के राजकीय आईटीआई संस्थान में आयोजित कौशल महोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के तहत कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयंत चौधरी शामिल होने पहुंचे। इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार जयंत चौधरी कौशल महोत्सव में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button