05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेरिस-2024 में संपन्न ओलंपिक एवं पैरालंपिक गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया। वहीं इस मौके पर उन्होंने खिलाड़ियों को करोड़ों रुपये के चेक वितरित किए। उन्होंने कहा कि जो खिलाड़ी मेडल जीते हैं, उन खिलाड़ियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की नौकरियां भी इंतजार कर रही हैं।

2 यूपी के किसानों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। अब खतौनी नए कलेवर में मिलेगी। इसमें हर किसी के हिस्से की जमीन दर्ज होगी। पहले खतौनी में सिर्फ दादा-पिता और बेटे का नाम होता था लेकिन अब नाम के साथ हिस्से का भी उल्लेख होगा। इससे जमीन बेचने पर परिवार के किसी अन्य व्यक्ति की जमीन नहीं जा सकेगी।

3 नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से विमानन सेवा शुरू करने को लेकर आज अहम बैठक हुई। बता दें एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए यमुना प्राधिकरण ने एक नई समिति का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता यीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह करेंगे। अगर सबकुछ ठीक रहा तो अप्रैल 2025 में यात्री सेवा शुरू हो जाएगी।

4 पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त किसानों के खाते में अक्टूबर में आने की उम्मीद है। जिले के 4.50 लाख किसानों के खाते में पहली किस्त 90.08 करोड़ 10 हजार रुपये पहुंची थी लेकिन सत्यापन के बाद से किसान कम होते गए। जिले के 3.41 लाख 311 किसानों को 17वीं किस्त मिली थी। 17वीं किस्त तक किसानों को लगभग 1216 करोड़ रुपये मिले हैं।

5 आय से अधिक संपत्ति के मामले में विजिलेंस की टीम ने यूपी जल निगम की इकाई सी एंड डी एस के अफसरों के ठिकानों पर छापेमारी की है। विजिलेंस की टीम ने इंदिरानगर, गोमती नगर और विकास नगर में छापेमारी की। विजिलेंस की टीम पांच अधिकारियों के ठिकानों पर एक साथ पहुंची। इस मुद्दे पर अब तक 11 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

6 राम नगरी अयोध्या में इस बार फिर भव्य रामलीला की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इस बार भी अयोध्या में होने वाली रामलीला में फिल्मी अभिनेताओं से लेकर लोक कलाकारों का जलवा देखने को मिलेगा. इस बार रामलीला मंचन में 42 से अधिक फिल्मी हस्तियां रामकथा का मंचन करते हुए दिखाई देंगी. इनमें बीजेपी सांसद मनोज तिवारी से लेकर लोक गायिका मालिनी अवस्थी तक का नाम शामिल है.

7 कांग्रेस द्वारा खैर में आयोजित होने वाले संविधान सम्मान समारोह की तारीख में बदलाव किया गया है। दरअसल इसकी तारीख अब 8 अक्टूबर कर दी गई है। पहले ये कार्यक्रम 9 अक्टूबर को खैर के कंचन फार्म हाउस में आयोजित होना था। पार्टी हाईकमान से इसकी तारीख बदली गई है। इसको लेकर खैर विधानसभा के प्रभारी नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में बैठक की। इस दौरान कार्यक्रम को लेकर आगे की रणनीति तैयार की गई।

8 दशहरा, दिवाली और छठ पूजा को देखते हुए त्योहार स्पेशल ट्रेनें यात्रियों की राह आसान करेंगी। महानगरों से वाराणसी समेत पूर्वांचल के लिए 25 ट्रेनें चलेंगी। उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से ट्रेनों का शेड्यूल नवरात्र में जारी होगा। वहीं बता दें कि इस समय नियमित ट्रेनों में सीटें फुल हैं, अधिकतर ट्रेनों में सीटें रिग्रेट हैं। ऐसे में फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें यात्रियों को काफी राहत देंगी।

9 बुलंदशहर में काली नदी के पानी से बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा दिलाने के लिए भारतीय किसान यूनियन महाशक्ति गुट ने महापंचायत का आयोजन किया। महापंचायत में भैंसा-बुग्गी रैली निकालने की रणनीति तैयार की गई। किसानों का कहना है कि प्रशासन की लापरवाही के कारण उन्हें हर साल फसल बर्बाद होने से नुकसान उठाना पड़ता है ।

10 यूपी में ट्रेनों की तरह अब रोडवेज बसों की भी लाइव लोकेशन मिल सकेगी। इससे यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए बस का चयन करने में आसानी होगी। वहीं, परिवहन निगम को भी फायदा होगा। रोडवेज बसों में एकीकृत व्हिकल ट्रैकिंग व यात्री सूचना प्रणाली के तहत बस संचालन की तैयारी बना रहा है।ट्रेन की मोबाइल पर लाइव लोकेशन मिलने की सुविधा है। इसी प्रकार अब रोडवेज बसों की भी लाइव लोकेशन मिल सकेगी। इसके लिए यूपीएसआरटीसी ने मोबाइल एप विकसित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button